• Home
  • Rajasthan News
  • Malpura News
  • एक करोड़ रु से पहाड़ पर बनेगी टंकी, डाली जाएगी पाइप लाइन
--Advertisement--

एक करोड़ रु से पहाड़ पर बनेगी टंकी, डाली जाएगी पाइप लाइन

पूर्व मुख्य सचेतक महावीर प्रसाद जैन व पालिकाध्यक्ष के प्रयासों से मिली स्वीकृति भास्कर न्यूज | निवाई ...

Danik Bhaskar | May 18, 2018, 05:40 AM IST
पूर्व मुख्य सचेतक महावीर प्रसाद जैन व पालिकाध्यक्ष के प्रयासों से मिली स्वीकृति

भास्कर न्यूज | निवाई

वर्षो से पेयजल संकट से परेशान पुराने शहर के उपभोक्ताओं को अब जल्दी ही पर्याप्त पेयजल मिल सकेगा। जलदाय विभाग ने पुराने शहर के उपभोक्ताओं को पर्याप्त व सुलभ पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए एक करोड की राशि स्वीकृत की है। जलदाय विभाग की ओर से पहाड पर एक नई टंकी का निर्माण करवाया जाएगा तथा नई पाईप लाईन भी डाली जाएगी। जानकारी के अनुसार शहर के वार्ड नम्बर 4 में पहाड पर करीब 46 वर्ष पूर्व टंकी का निर्माण करवाया गया था जो क्षतिग्रस्त हो गई थी और उसमें से लगातार पानी का रिसाव होता रहता था। पानी के रिसाव के चलते शहरवासियों को पर्याप्त पेयजल नहीं मिल पा रहा था। जलदाय विभाग ने कई बार उक्त टंकी की मरम्मत भी करवाई लेकिन पानी का रिसाव नहीं रूक पाया। बार-बार के इस झंझट से छुटकारा पाने के लिए विभाग ने सरकार को नई टंकी का निर्माण एवं नई पाईप लाईन के लिए प्रस्ताव बनाकर भेजा। पूर्व मुख्य सचेतक महावीरप्रसाद जैन व पालिकाध्यक्ष राजकुमारी शर्मा के प्रयासों से सरकार ने टंकी निर्माण के लिए 1 करोड की स्वीकृति प्रदान कर दी। शीघ्र ही टंकी का निर्माण शुरू हो जाएगा और शहरवासियों को पर्याप्त पेयजल उपलब्ध हो सकेगा। नई टंकी के निर्माण की सूचना मिलते ही संबंधित वार्डवासियों में खुशी की लहर दौड गई।

इन मौहल्लों को मिलेगा फायदा- पेयजल योजनान्तर्गत रंक्ताचल पर्वत पर वर्ष 1971 में पेयजल टंकी विकसित कर पाईप लाईन बिछाई गई। उक्त टंकी के क्षतिग्रस्त हो जाने से शहर के कायस्थ मौहल्ला, रैगर मौहल्ला,बैरवा बस्ती,बडा बाजार,मायला बाग, घाटीवालों का मौहल्ला, फूटी बावडी,बंसत कालोनी,केशोटान मौहल्ला, पण्डों का मौहल्ला, पाटनी मौहल्ला, सहित शहर के करीब 11 वार्डो में पेयजल संकट व्याप्त था। टंकी का निर्माण हो जाने से उक्त मौहल्लों को पेयजल संकट से निजात मिल जाएगी।

पेयजल योजनाओं के लिए 4.25 करोड़ रुपए के टेंडर जारी

किरावल, अजीतपुरा, जाजमोकी ढाणी तथा बृजलालनगर के लिए

मालपुरा| भीषण गर्मी में पेयजल संकट से जूझ रहे उपखंड वासियों की सुविधा के लिए करीब सवा चार करोड की लागत से तैयार होने वाली पेयजल योजनाओं के टेंडर जारी किए गए है। जलदाय एईएन कोमल सिंह ने बताया कि मालपुरा उपखंड में पेयजल व्यवस्था में सुधार के लिए 59 लाख की किरावल पेयजल योजना व 86 लाख की अजीतपुरा पेयजल योजना सहित 72 लाख की जाजमो की ढाणी पेयजल योजना एवं दो करोड़ की बृजलालनगर पेयजल योजना के टेंडर ऑन लाइन जारी किए जा रहें है। इन सवा चार करोड की पेयजल योजना से उपखंड के विभिन्न इलाकों के लोगों को बड़ी राहत मिलेगी।

उन्होंने बताया कि किरावल पेयजल योजना के तहत डिग्गी तक 35 सौ मीटर पाइप लाइन डाली जाएगी व पुरानी लाइनों की मरम्मत का काम होगा। अजीतपुरा व जाजमो की ढाणी में पहली बार नई पाइप लाइन डाल कर पानी पहंुचाया जाएगा । इसी प्रकार बृजलालनगर पेयजल योजना में एक सौ केएल की टंकी निर्मित होगी तथा करीब दस किलोमीटर पाइप लाइन डाली जाएगी। उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त मालपुरा शहर के लिए तीन करोड की याेजना और तैयार की जा रही है जिससे नागरिकों को पेयजल समस्या से निजात मिलेगी। उधर देशमी के ग्राम वासियों ने बुधवार को मालपुरा पहूंच कर पेयजल सप्लाई व्यवस्था में सुधार के लिए ज्ञापन दिया है। गांव वासियों का आरोप था कि उनके गांव में लगे नल प्वाइंट में कुछ देर के लिए पानी आता है जिससे लोगों की आवश्यकता पूरी नहीं हो रही है । गांव के कुए व हैंडपंप सूखे हैं। अन्यत्र पानी उपलब्ध नहीं होने से गांव वासियों के लिए गंभीर सेमस्या पैदा हो गई है। एसडीएम कार्यालय के बाद में गांववासी जलदाय विभाग के अधिकारियों के पास पहुंचे। जहां ज्ञापन दिया गया।

इसी प्रकार मालपुरा शहर के अस्पताल रोड के पास इंद्राकॉलोनी विस्तार योजना के घरों में नलों में पानी नहीं आने की शिकायत लेकर बुधवार सुबह नागरिक एसडीएम के निवास स्थान पहुंच गए। जहां उन्होंने अपनी समस्या के समाधान की गुहार लगाई। उधर जलदाय एईएन कोमल सिंह ने बताया कि ग्राम देशमी के लोगों की सुविधा के लिए पानी की सप्लाई का सिस्टम बल दिया गया है। अब एक दिन देशमी में करीब दो घंटे पानी सप्लाई किया जाएगा जबकी दूसरे दिन देशमी को बंद रख कर भवानीपुरा में पानी की इसी प्रकार सप्लाई की जाएगी। इस प्रकार एक दिन छोड कर पानी पर्याप्त समय दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि अस्पताल रोड पर नई पाइप लाइन डाली गई है उससे इंद्रा कॉलोनी विस्तार योजना के घरों में गंदा पानी आने की शिकायत मिली थी जिसे तत्काल कर्मचारी को भेज कर लीकेज ठीक करा दिया गया है।