• Hindi News
  • Rajasthan
  • Malpura
  • सचल वाहन से बाल विवाह व कन्या भ्रूण हत्या अधिनियम की दी जानकारी
--Advertisement--

सचल वाहन से बाल विवाह व कन्या भ्रूण हत्या अधिनियम की दी जानकारी

टोडारायसिंह| गुरुवार को ग्राम भासू व टोपा कॉलोनी में राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से जिला विधिक सेवा...

Dainik Bhaskar

May 18, 2018, 05:40 AM IST
सचल वाहन से बाल विवाह व कन्या भ्रूण हत्या अधिनियम की दी जानकारी
टोडारायसिंह| गुरुवार को ग्राम भासू व टोपा कॉलोनी में राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से जिला विधिक सेवा केन्द्र प्राधिकरण टोंक व उपखण्ड टोडारायसिंह की ओर से सचल वाहन द्वारा लोगों को बाल विवाह अधिनियम व घरेलू हिंसा से महिलाओं का संरक्षण अधिनियम 2005 की जानकारी दी गई। इस अवसर पर पैनल लायर शंकरलाल चौधरी एडवोकेट, पेरा लीगल ओलियंटर रामनिवास कुम्हार एवं मीना शर्मा ने लोगों को बाल विवाह के कारण व दुष्परिणाम पर लोगों को बताया। साथ ही कन्या भ्रूण हत्या की रोकथाम एवं स्थायी लोक अदालत के बारे में भी जानकारी दी।

ग्राम ज्योति योजना के तहत 20 मई को पंचायतवार शिविर

टोंक| पं.दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत बिजली की सुविधा से वंचित आवासों को प्राथमिकता से बिजली कनेक्शन देने के लिए रविवार 20 मई को 10 बजे से सांय 6 बजे तक जिले में पंचायतवार शिविरों का आयोजन किया जाएगा ।अधीक्षण अभियंता (परिव संधा) जयपुर डिस्काम टोंक ने बताया कि टोंक अ द्वितीय में पंचायत लांबा में,मालपुरा उपखण्ड के कलमंडा ग्राम पंचायत में, निवाई उपखण्ड क्षेत्र के द्वितीय के चतुर्भुजपुरा में, निवाई प्रथम में चैनपुरा में , देवली उपखण्ड के गैरोली में,उनियारा उपखण्ड के ग्राम पंचायत ककोड़ में एवं टोडारायसिंह उपखण्ड की ग्राम पंचायत बरवास में शिविर आयोजित होंगे। उन्होंने बताया कि शिविरों में पंचायत क्षेत्र के ग्रामों में एपीएल एवं बीपीएल परिवारों को नियमानुसार मौके पर ही घरेलू कनेक्शनों के बंद/ खराब मीटरों को बदलने की व्यवस्था भी रहेगी ।

देवकन्या शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय में आवासीय ब्लॉक लीडर शिविर श्ुरू

देवली| स्थानीय देवकन्या शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय में 7 दिवसीय आवासीय बी.एस.टी.सी. ब्लॅाक लीडर बेसिक कोर्स भारत स्काउट एंड गाइड्स जिला मुख्यालय भीलवाड़ा द्वारा आयोजित किया जा रहा है। इस शिविर मे संचालिका शांता वैष्णव एवं जिला ऑर्गेनाइजर गजेंद्र वैष्णव ने बताया कि महाविद्यालय में प्रथम दिवस पंजीकरण , प्रार्थना, नियम , ध्वज गीत और शिविर शुभारंभ ध्वज फहराकर किया गया। शिविर में कुल 96 छात्राध्यापिकाओं की प्रार्थना, पायनियरिंग , ध्वज गीत, हाथ के संकेत , दिशा का ज्ञान, गांठ लगाना, अनुमान लगाना, ध्वज निष्ठा/ ट्रैकिंग इत्यादि की जानकारी दी गई। इस शिविर में महाविद्यालय के निदेशक रमेश कुमार मुकुल और प्राचार्य पी.सी.ठागरिया उपस्थित रहे।

X
सचल वाहन से बाल विवाह व कन्या भ्रूण हत्या अधिनियम की दी जानकारी
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..