• Hindi News
  • Rajasthan
  • Malpura
  • Malpura - शिवम माडर्न स्कूल के निदेशक श्यामसुंदर दिल्ली में सम्मानित
--Advertisement--

शिवम माडर्न स्कूल के निदेशक श्यामसुंदर दिल्ली में सम्मानित

शिवम माडर्न स्कूल के निदेशक श्यामसुंदर दिल्ली में सम्मानित मालपुरा | शिवम माडर्न शिक्षा समिति उच्च माध्यमिक...

Dainik Bhaskar

Sep 12, 2018, 05:05 AM IST
Malpura - शिवम माडर्न स्कूल के निदेशक श्यामसुंदर दिल्ली में सम्मानित
शिवम माडर्न स्कूल के निदेशक श्यामसुंदर दिल्ली में सम्मानित

मालपुरा | शिवम माडर्न शिक्षा समिति उच्च माध्यमिक विद्यालय के निदेशक श्याम सुंदर शर्मा को दिल्ली में आयोजित किए गए अंतर्राष्ट्रीय सम्मान समारोह में नेपाल के प्रथम उपराष्ट्रपति न्यायमूर्ति परमानंद झा सम्मान पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया। विश्वशांति प्रयास व शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने पर श्यामसुंदर शर्मा को शिक्षक सम्मान से नवाजा गया है। सम्मान समारोह में अंतर्राष्ट्रीय समरसता मंच के संयोजक महावीर प्रसाद टोरडी सहित अन्य अतिथि उपस्थित थे। श्यामसुंदर शर्मा को अंतर्राष्ट्रीय सम्मान प्राप्त होने पर शाला स्टाफ की ओर से उनका भव्य स्वागत किया। उनके परिजनों व ईष्ट मित्रों ने खुशी जताई है ।

तिलक बाल निकेतन कृषि विज्ञान के छात्रों ने किया शैक्षणिक भ्रमण

मालपुरा | शैक्षणिक भ्रमण कार्यक्रम के तहत सोमवार को तिलक बाल निकेतन सीनियर स्कूल दूदू रोड के कृषि विज्ञान संकाय के छात्र केंद्रीय भेड़ एवं ऊन अनुसंधान संस्थान अविकानगर पंहुचे। जहां उन्होंने संस्थान के वैज्ञानिकों द्वारा अर्जित नवीन तकनीकियों की जानकारी प्राप्त की तथा नए नए आविष्कारों का अध्ययन किया। इस अवसर पर छात्रों ने संस्थान द्वारा किए जा रहे चारा व चरागाह विकास सहित अन्य आधुनिक तकनीक से चलाए जा रहे कृषि कार्यों को देखा। छात्रों ने संस्थान के विभिन्न सेक्टरों में पंहूच कर खरगोश पालन व भेड़ तथा बकरी पालन के कार्य का अवलोकन किया तथा विभिन्न जानकारियों प्राप्त की । संस्थान के लेब व प्रयोगशालाएं देखी। इस अवसर पर संस्थान निदेशक डॉ. अरुण कुमार तोमर व वैज्ञानिक डॉ. बलवीर साहू ने संस्थान के मुख्य प्रशासनिक भवन के सभा में छात्रों को संबोधित करते हुए यहां के वैज्ञानिकों द्वारा नवीन शोधित विधि से एक भेड़ से दो या अधिक बच्चे पैदा करने वाली अविशान भेड़ सहित अनेक जानकारियां प्रदान की। उन्होंने छात्रों को कृषि व जीव विज्ञान के महत्व बताकर जीवन को कठोर मेहन से आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर स्थानीय विधायक सहित स्कूल निदेशक अंबालाल चौधरी व शाला प्रधान सज्जनसिंह राजावत ने भी छात्र छात्राओं को संस्थान के बारे में जानकारी दी। स्कूल निदेशक ने बताया कि निजी क्षेत्र के इस स्कूल में कृषि विज्ञान संकाय में सदैव शतप्रतिशत परीक्षा परिणाम रहता है छात्र सर्वाधिक अंक प्राप्त कर आगे रहें है। उन्होंने बताया कि प्रदेश के अन्य जिलों से भी छात्र इस स्कूल में प्रवेश लेकर आवासीय व्यवस्था के माध्यम से अध्ययन करते है। छात्रों के शारीरिक व मानसिक विकास के साथ साथ सामाजिक विकास की गतिविधियां भी स्कूल प्रशासन द्वारा समय समय पर संपादित कराई जाती है।

शिव कॉलेज छात्रसंघ विजय उत्सव एवं प्रतिभा विजय पदयात्रा रैली आज

देवली | शिव महाविद्यालय द्वारा छात्रसंघ विजय उत्सव एवं प्रतिभाओं का सम्मान समारोह शिव शिक्षा समिति सरोली में 12 सितंबर बुधवार को प्रातः 8:00 बजे से विजय पदयात्रा रैली के रूप में होगा । पदयात्रा रैली का शुभारंभ सरौली ग्राम में हनुमान जी के मंदिर से होकर दु्णजा माता मंदिर दूनी पहुंचेगी।जिसमे 5 हजार छात्र-छात्राओं ,शिक्षक ,अभिभावक शामिल रहेंगे। शिव शिक्षा समिति सरोली के निदेशक शिवजीराम चौधरी ने बताया कि बुधवार को ऐतिहासिक पदयात्रा रैली एवं दूनजा माता के प्रसादी का आयोजन होगा ।इस मौके पर शिव महाविद्यालय की छात्रा अंशुमाला स्वर्णकार , प्रियंका मेहरा ,मनीषा प्रजापत ,मनीष चौधरी ने जिले में ही नहीं अपितु विश्व विद्यालय स्तर पर परचम लहराया है।12 वीं विज्ञान के छात्र चंद्रपाल रेगर ने 96 .33% ,कला वर्ग के छात्र रोहित मीणा ने 91.20 फीसदी , बृजेश प्रजापत ने94.40 प्रतिशत अंक प्राप्त कर जिला स्तर पर संस्थान का गौरव बढ़ाया है ।इसी तरह भारतीय संस्कृति ज्ञान परीक्षा 2017 में छात्र राजेंद्र प्रजापत ने जिला स्तर पर प्रथम स्थान, तेजेंद्र सिंह सोलंकी ने तहसील स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त किया। इसके अतिरिक्त गुंजन चौधरी ,देशराज गुर्जर, चंचल पूरी आदि छात्र छात्राओं ने विद्यालय में प्रथम स्थान प्राप्त करने पर 5 हजार छात्र-छात्राओं ,शिक्षकों ,अभिभावकों की मौजूदगी में प्रतिभाओं के सम्मान के साथ विजय पदयात्रा रैली सरौली ग्राम में हनुमान जी के मंदिर से निकलकर दु्णजा माता मंदिर दूनी तक जाएगी।

सेवानन्द कॉलेज में सलाद सजाओ प्रतियोगिता में अंशु जैन प्रथम

निवाई | सेवानन्द स्नातकोत्तर महाविद्यालय में गृह विज्ञान विभाग की बालिकाओं द्वारा सलाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि महाविद्यालय के निदेशक डॉ रूपसिंह अधाणा एवं प्राचार्य डॉ रीना सक्सैना ने मॉ सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की। कार्यक्रम के दौरान छात्राओं ने अलग-अलग प्रकार की सब्जियों एवं फ लो से बने सलाद को सुसज्जित तरीके से प्रदर्शित किया। महाविद्यालय की गृह विज्ञान की विभागाध्यक्ष शिखा राजावत ने बताया कि सलाद प्रतियोगिता में बी.ए. द्वितीय वर्ष की छात्रा अंशु जैन ने प्रथम, मीनाक्षी पारीक ने द्वितीय व निशा मिश्रा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। महाविद्यालय के निदेशक डॉ अधाणा ने उपस्थित छात्र छात्राओं को सं‍बोधित करते हुए बताया कि सलाद में एक संतुलित भोजन के समस्त गुण समाहित होते है यह मानव शरीर के लिए महत्वपूर्ण आहार की भूमिका निभाता है । महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ रीना सक्सैना ने कहा कि सलाद सेहत का खजाना है एवं इसके नियमित सेवन से अनेक बीमारियों से आसानी से बचा जा सकता है। इस अवसर पर महाविद्यालय के उप प्राचार्य राकेश कुमार सालोदिया, रुपसिंह पोसवाल, हरिराम अधाणा, बी.एल. तिवाडी, भावना चौहान, अनुराधा त्यागी, सुरेश मीणा, नरसिंह गुर्जर,धारा सिंह मीणा, दीपक जायसवाल, शिखा राजावत,गिर्राज जांगिड़, शकुंतला कंवरिया, मनराज पोसवाल, एकता राजावत, हीरालाल गुर्जर ने पंडित, रेवराज गुर्जर, बाबू लाल मीणा, हंसराज जारवाल, दिनेश सैनी, सोनू प्रजापत सहित सभी व्याख्यातागण व सभी छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

Malpura - शिवम माडर्न स्कूल के निदेशक श्यामसुंदर दिल्ली में सम्मानित
X
Malpura - शिवम माडर्न स्कूल के निदेशक श्यामसुंदर दिल्ली में सम्मानित
Malpura - शिवम माडर्न स्कूल के निदेशक श्यामसुंदर दिल्ली में सम्मानित
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..