मांडल

  • Hindi News
  • Rajasthan News
  • Mandal News
  • मांडलगढ़ में भी अच्छी ग्रेड का लाइम स्टोन, दो जगह ड्रिलिंग शुरू
--Advertisement--

मांडलगढ़ में भी अच्छी ग्रेड का लाइम स्टोन, दो जगह ड्रिलिंग शुरू

भास्कर संवाददाता | भीलवाड़ा कपड़ा कारोबार, आयरन-ओर और अब लाइमस्टोन में भी भीलवाड़ा पहचान बनाने वाला है। खनिज...

Dainik Bhaskar

Apr 02, 2018, 05:30 AM IST
भास्कर संवाददाता | भीलवाड़ा

कपड़ा कारोबार, आयरन-ओर और अब लाइमस्टोन में भी भीलवाड़ा पहचान बनाने वाला है। खनिज विभाग की जियोलोजी विंग की ओर से एक साल से चल रहे सर्वे में जिले की मांडलगढ़ तहसील में लाइमस्टोन के भंडार होने की पुष्टि हुई है। इसके बाद ड्रिलिंग विंग की ओर से मांडलगढ़ क्षेत्र के बिहारीपुरा और रामपुरिया गांव में दो लोकेशन पर ड्रिलिंग शुरू कर दी है। प्रारंभिक तौर पर जमीन की सतह से सैंपल लिए गए थे। इसमें लाइन स्टोन की पुष्टि होने के बाद अब ड्रिलिंग की जा रही है। काफी क्षेत्र में 40 से 42 ग्रेड का लाइमस्टोन होने की पुष्टि के बाद जियोलोजी विंग ने ड्रिलिंग करवाने का निर्णय लिया था। मांडलगढ़ तहसील में लाइमस्टोन के लिए सरफेस सैंपल जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (जीएसआई) ने भी लिए थे। लेकिन काम बढ़ नहीं पाया था। भीलवाड़ा में जियोलोजी विंग खुलने के बाद से ही मांडलगढ़ तहसील में लाइमस्टोन पर भू-वैज्ञानिक काम कर रहे थे। भू वैज्ञानिकों के अनुसार ड्रिलिंग में भूगर्भ में लाइमस्टोन की मात्रा जांची जाएगी।

चित्तौड़गढ़ व मांडलगढ़ के लाइमस्टोन की ग्रेड समान

भू वैज्ञानिकों के अनुसार चित्तौड़गढ़ जिले का लाइमस्टोन 40 से 42 ग्रेड का है। मांडलगढ़ तहसील का लाइमस्टोन भी इसी ग्रेड का है। 44 ग्रेड से ऊपर का लाइम स्टोन अच्छा होता है लेकिन चित्तौड़गढ़ जिले के कई सीमेंट प्लांट 40 से 42 ग्रेड के लाइमस्टोन में 48 से 50 ग्रेड का लाइमस्टोन मिलाकर उससे भी अच्छी गुणवत्ता वाला सीमेंट बना रहे हैं।

रेलवे लाइन से दो हिस्सों में बंटा लाइमस्टोन क्षेत्र ... मांडलगढ़ तहसील में लाइमस्टोन का मुख्य केंद्र लाडपुरा है। यह एरिया 15 स्कवायर किलोमीटर में फैला है। मांडलगढ़-कोटा रेलवे लाइन ने लाइमस्टोन एरिया को दो हिस्सों में बांट रखा है। भू वैज्ञानिकों के अनुसार मांडलगढ़ तहसील एरिया में अधिकांश गांवों के भूगर्भ में लाइमस्टोन अलग से है जबकि कुछ एरिया में सैंड स्टोन के बीच-बीच लाइमस्टोन है।

X
Click to listen..