• Hindi News
  • Rajasthan
  • Maniya
  • सीएचसी में गंदगी होने पर सफाई एजेंसी के भुगतान से राशि काटने के दिए निर्देश
--Advertisement--

सीएचसी में गंदगी होने पर सफाई एजेंसी के भुगतान से राशि काटने के दिए निर्देश

Maniya News - जिला प्रमुख डाॅ. धर्मपाल सिंह जादौन ने मंगलवार को सामुदायिक स्वास्थ केंद्र की निरीक्षण किया। सीएचसी में गंदगी को...

Dainik Bhaskar

Mar 07, 2018, 05:35 AM IST
सीएचसी में गंदगी होने पर सफाई एजेंसी के भुगतान से राशि काटने के दिए निर्देश
जिला प्रमुख डाॅ. धर्मपाल सिंह जादौन ने मंगलवार को सामुदायिक स्वास्थ केंद्र की निरीक्षण किया। सीएचसी में गंदगी को देख नाराजगी जताई तथा सीएचसी प्रभारी को सफाई व्यवस्था दुरस्त कराने के निर्देश दिए। जिला प्रमुख ने सीएचसी की सफाई व्यवस्था में होने वाले खर्चा के बारे में जानकारी ली तो बताया गया कि करीब पांच लाख रुपए प्रति वर्ष सफाई पर खर्च किया जाता है। इसे लेकर उन्होंने सीएचसी पर कार्य कर रही सफाई एजेंसी को भुगतान से राशि काटने की बात कही। उन्होंने कहा कि जब सीएचसी पर पांच लाख रुपए सफाई व्यवस्था में खर्च करने के बावजूद भी सफाई नहीं हो पा रही है। उन्होंने सीएचसी प्रभारी डाॅ संगीता गुप्ता को सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान रखने की बात कही। इस अवसर पर उन्होंने सीएचसी में मरीजों को मिलने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी ली। जिसमें बीपीएल जननी को मिलने वाले घी एवं नगद राशि के बारे में भी प्रसूताओं से जानकारी ली। सीएचसी पर पांच चिकित्सकों के पद स्वीकृत है जिनमें से दो को डेपुटेशन पर अन्यत्र लगाया गया है। जिस पर उन्होंने सीएमएचओ से बात कर समस्या के समाधान कराने की बात कही। वहीं उपस्थित रजिस्टर में कई कर्मचारियों के हस्ताक्षर नहीं मिले जिसमें से कुछ अनुपस्थित थे तो कुछ ने हस्ताक्षर ही नहीं किए थे। इस पर भी जिला प्रमुख ने उपस्थिति रजिस्टर में नियमित उपस्थित एवं अनुपस्थित लगाने के निर्देश दिए। इस दौरान एएनएम सुनीता चौधरी ने जिला प्रमुख से विगत दो माह से वेतन नहीं मिलने की शिकायत की जिस पर उन्होंने सीएमएचओ से बात कर समस्या समाधान की बात कही।

मनियां। सीएचसी के निरीक्षण के दौरान रजिस्टर की जांच करते जिला प्रमुख डाॅ धर्मपाल।

चार माह से अनुपस्थित डेंटल चिकित्सक

जिला प्रमुख डाॅ. धर्मपाल सिंह ने बताया कि राज्य सरकार की ओर से लाखों रुपए खर्च सीएचसी पर डेंटल से संबंधित मशीनें लगाई गई है ऐसे में पिछले चार माह से सीएचसी पर कार्यरत डेंटल चिकित्सक डाॅ. तनुश्री पांडेय चार माह से अनुपस्थित चल रही है जिससे डेंटल कक्ष में ताला लटका हुआ मिला। ऐसे में क्षेत्र के मरीजों को डेंटल संबंधी कोई उपचार नहीं मिल पा रहा है। इस बारे में सीएचसी प्रभारी ने बताया कि चिकित्सक की अनुपस्थित को लेकर उच्चाधिकारियों को अवगत करा दिया गया है।

जर्जर हो रही नई एंबुलेंस

सीएचसी पर खड़ी एंबुलेंस के सभी टायर खराब पड़े हुए थे जिसे लेकर सीएचसी प्रभारी से जानकारी ली तो उन्होंने बताया कि एंबुलेंस को ऑफ रोड दिखाया गया है। लेकिन जब लोकेशन के बारे में पूछा तो उन्होंने कोई जानकारी नहीं होने की बात कही।

किस मद में कितना खर्च

जिला प्रमुख ने निरीक्षण के दौरान सीएचसी पर कितना किस मद में बजट आया तो और कहां कहां खर्च किया गया। जिसमें सीएचसी पर कार्यरत बाबू हिचकिचाते हुए जबाव देते रहे। इस दौरान बताया गया कि सीएचसी पर सफाई व्यवस्था में जिस पर जिला प्रमुख ने उन्हें खर्च का पूरा ब्यौरा रखने की बात कही।

सीएचसी पर जर्जर खड़ी एंबुलेंस।

X
सीएचसी में गंदगी होने पर सफाई एजेंसी के भुगतान से राशि काटने के दिए निर्देश
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..