Hindi News »Rajasthan »Maniya» मिट्टी की गुणवत्ता की जांच अवश्य कराएं : शर्मा

मिट्टी की गुणवत्ता की जांच अवश्य कराएं : शर्मा

गांव सकतपुर में इफको द्वारा किसान दिवस का आयोजन कृषि विज्ञान केंद्र प्रभारी डॉ धनराज शर्मा के मुख्य आतिथ्य में...

Bhaskar News Network | Last Modified - Feb 27, 2018, 05:50 AM IST

गांव सकतपुर में इफको द्वारा किसान दिवस का आयोजन कृषि विज्ञान केंद्र प्रभारी डॉ धनराज शर्मा के मुख्य आतिथ्य में किया। इस अवसर पर डॉ धनराज शर्मा ने कहा कि जब भी किसान उर्वरक का प्रयोग करें उससे पहले वह मिट्टी की गुणवत्ता की जांच अवश्य कराएं।

उन्होंने कहा कि बिना जांच के उर्वरक का उपयोग करना फसल के लिए हानिकारक हो सकता है। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे मुख्य प्रबंधक इफको बीआर सिहाल ने कहा कि जैविक खेती को बढ़ावा देने की आवश्यकता है क्योंकि जैविक खेती से फसल में गुणवत्ता आती है और मिट्टी की उर्वरक शक्ति भी बनी रहती है। डॉक्टर शिव मूरत मीना उन्होंने पशुपालन के बारे में किसानों को जानकारी देते हुए कहा कि समय-समय पर अपने पशुओं का चिकित्सालय में निशुल्क परीक्षण कराएं और पशु बीमा के बारे में भी कृषकों को जानकारी दी। क्षेत्रीय अधिकारी इफको बंटू राम चौधरी ने किसानों को आलू सरसों और गेहूं में लगने वाले रोगों के निदान के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए पोषक तत्व को फसल में कैसे बरकरार रखा जाए इसके बारे में भी किसानों को जानकारी दी गई। इस अवसर पर इफको द्वारा करीब 50 किसानों की आंखों का निशुल्क परीक्षण कर उन्हें दवाइयां दी गई तथा ब्लड प्रेशर और शुगर की भी निशुल्क जांच की गई। इस अवसर पर बौबी सिंह उमेद सिंह रामनाथ गीता ठाकुर मौजूद रहे।

मनियां. किसानों को फसलों की जानकारी देते कृषि विभाग के अधिकारी।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Maniya

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×