Hindi News »Rajasthan »Maniya» जन्म कल्याणक में 1008 कलशों की यात्रा पर हैलीकॉप्टर से पुष्पवर्षा

जन्म कल्याणक में 1008 कलशों की यात्रा पर हैलीकॉप्टर से पुष्पवर्षा

धर्म और आस्था का अनूठा संगम, उस पर भगवान श्रीजी का आशीर्वाद। उत्साह और उमंग से समाज के बालक-बालिकाओं व महिला-पुरुष...

Bhaskar News Network | Last Modified - Feb 08, 2018, 06:10 AM IST

जन्म कल्याणक में 1008 कलशों की यात्रा पर हैलीकॉप्टर से पुष्पवर्षा
धर्म और आस्था का अनूठा संगम, उस पर भगवान श्रीजी का आशीर्वाद। उत्साह और उमंग से समाज के बालक-बालिकाओं व महिला-पुरुष झूमते नाचते, विभिन्न क्षेत्रों से शामिल होकर रथयात्रा की शोभा बढ़ाती झांकियां। आसमान से हैलीकॉप्टर से बरसते पुष्प और पूरे रास्ते जैन तीर्थंकरों की जय जयकार करते जैन समाज के लोग। ऐसा ही नजारा बुधवार को श्रीमज्जिनेेंद्र सहस्राधिक जिनबिंब पंचकल्याणक प्रतिष्ठा विश्वशांति महायज्ञ एवं जन्म भूमि महोत्सव के तीसरे दिन मनियां में देखने को मिला। इस अवसर पर इंद्र का दरबार भी सजा। इस अवसर पर जन्म कल्याणक की शोभायात्रा एवं 1008 कलशों से भगवान का जन्माभिषेक हुआ। सुबह से ही अभिषेक, शांतिधारा, नित्य पूजन, भगवान आदिकुमार का जन्मअतिशय गुणारोपण, जन्मोत्सव बधाई, हवन, जन्माभिषेक के लिए शची इंद्राणी द्वारा आदिकुमार को गर्भग्रह से लाना, सौ धर्म द्वारा प्रभु दर्शन एवं मुनि वसुनंदी महाराज के मंगल प्रवचन हुए। 12 बजे से जन्म कल्याणक की शोभायात्रा निकली एवं 1008 कलशों से जन्माभिषेक हुआ। इससे पूर्व 8 बजे से आदिकुमार का पालना झुलाई, बालक्रीड़ा पर आधारित बाल लीलाओं का मंचन हुआ। आयोजन समिति के मीडिया प्रभारी धनेश जैन ने बताया कि मनियां के परिसर में बसी अयोध्या नगरी में भगवान का जन्म उत्सव मनाया गया। जन्म उत्सव के तुरंत बाद ही सौ धर्म इंद्र अपनी पूरी इंद्र सभा के साथ अयोध्या नगरी पहुंचे।

मनियां. मुख्य बाजारों से निकलती जन्म कल्याणक महोत्सव की शोभायात्रा।

दो हाथी, 12 घोड़े और 4 बैंड संग निकली शोभायात्रा , हैलीकॉप्टर बना आकर्षण

पूरे इंद्र दरबार के साथ-साथ ऐरावत हाथी से बाल प्रभु का जन्माभिषेक का जुलूस निकाला गया, जिसमें 2 हाथी, 12 घोड़ों, 12 बग्घी, 4 बैंड, 51 धर्मध्वजा के साथ समस्त समाज जन बालक आदिकुमार के साथ वर्धमान जैन इंटर कॉलेज में निर्मित पांडुकशिला पहुंचे। जहां 1008 कलशों से जन्मे तीर्थंकर का जन्माभिषेक किया गया। इस अवसर पर हैलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा की गई।

डांडिया और भजनों पर झूमते रहे लोग

अपने कुल प्रवर्तक की रथयात्रा का उत्साह जैन समाज के लोगों में भी बढ़-चढ़कर दिख रहा था। यात्रा के दौरान रंग-बिरंगे परिधानों में सजे लोग पूरे हर्षोल्लास के साथ बैंड की धुन पर झूमते नाचते भगवान की जय-जयकार करते चलते रहे। इस दौरान कहीं महिलाओं ने भजनों से माहौल को भक्तिमय किया, तो कहीं युवतियों ने डांडिया के साथ एक अलग रंग दिया।

ये रहे उपस्थित : जन्मकल्याण के मुख्य अतिथि पुलिस महानिरीक्षक मध्यप्रदेश पवन जैन को प्रथम अभिषेक के साथ संपूर्ण समाज के 1008 लोगों ने जन्माभिषेक किया। दीप प्रज्वलन मनोज जैन, अशोक नौगांव, प्रदीप जैन फिरोजाबाद, चित्र अनावरण राजेंद्र जैन फिरोजाबाद, सुभाषचंद्र जैन, दीपक जैन, माता प्रसाद शमशाबाद को प्राप्त हुआ। स्वागत अध्यक्ष विनोद जैन फिरोजाबाद थे। इस मौके पर अल्पहार व भोजन प्रदाता दिलीप जैन, सुरेश जैन, भैयालाल, हेमंत कुमार, तरुण कुमार लौहरियां परिवार मनियां, युवा प्रतिष्ठाचार्य पं. मनोज शास्त्री, डाॅ. कमलेश बसंत तिजारा मौजूद रहे। भक्ति संगीत की धारा पारस अंबर एंड पार्टी ने की।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Maniya News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: जन्म कल्याणक में 1008 कलशों की यात्रा पर हैलीकॉप्टर से पुष्पवर्षा
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Maniya

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×