• Home
  • Rajasthan News
  • Maniya News
  • आवारा गायें खेतों में कर रही फसलों को चौपट, किसान हो रहे हैं परेशान
--Advertisement--

आवारा गायें खेतों में कर रही फसलों को चौपट, किसान हो रहे हैं परेशान

जहां एक ओर प्रकृति के आपदाओं को लेकर परेशान है वहीं इन दिनों जैसे ही रवी की फसल तैयार हो रही है तो क्षेत्र में आवारा...

Danik Bhaskar | Feb 01, 2018, 02:05 PM IST
जहां एक ओर प्रकृति के आपदाओं को लेकर परेशान है वहीं इन दिनों जैसे ही रवी की फसल तैयार हो रही है तो क्षेत्र में आवारा गाये उन्हें चौपट कर रही है जिससे किसान परेशान है लेकिन इस ओर प्रशासन की ओर से कोई प्रभावी कार्रवाई नहीं की जा रही है। क्षेत्र के किसानों ने बताया कि जहां किसान प्राकृतिक आपदाओं एवं फसलों में आने वाले रोगों से बचाव के लिए दवाओं का छिड़काव कर रहे है तो वहीं इन दिनों आवारा गाय किसानों के लिए सबसे बड़ा सिर दर्द बनी हुई है।

इसके लिए किसान रातभर जागकर फसलों की रखवाली कर रहे है फिर भी किसानों की नजर इधर-उधर होते ही गायों के झुंड खेतों में घुस जाते है और फसल को चौपट कर देते हे। किसान पंचम सिंह कुशवाह ने बताया कि क्षेत्र में आवारा गायों की संख्या दिन पर दिन बढ़ती जा रही है इससे कई खेतों में खड़ी गेंहूं की फसल को चौपट कर दिया गया है। ऐसे में किसान 24 घंटे खेतों पर रहकर फसल की रखवाली कर रहे है। इसके लिए कई बार प्रशासन को भी अवगत करा दिया गया है, लेकिन प्रशासन की ओर से भी आवारा गायों को पकड़वाने के लिए कोई पहल नहीं की गई है। जिससे किसानों में प्रशासन के प्रति आक्रोश देखा जा रहा है।

चंदा कर गायों को दूर छुड़वाने के बाद भी नहीं मिल रही राहत

क्षेत्र के किसान चित्रसिंह, रामभरोसी , सतीश सिकरवार, निरोत्तम सिंह, पप्पू सिंह, राधाचरण शर्मा, कोकसिंह आदि ने बताया कि कई बार गांव के किसान चंदा कर गायों को ट्रकों में भरकर दूर छोड़ आते है उसके बावजूद भी आवारा गायों की संख्या में कमी नहींं दिखती है। जिसे लेकर किसान काफी चिंतित है। लेकिन प्रशासन की तरफ से अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हो पा रही है। जिससे किसान के सामने परेशानी बनी हुई है। क्योंकि किसान की फसल आवारा गाय बर्बाद कर रही है।