• Hindi News
  • Rajasthan
  • Manoharpur
  • नंदीनाथ महाराज का लक्खी मेला, निकाली शोभायात्रा
--Advertisement--

नंदीनाथ महाराज का लक्खी मेला, निकाली शोभायात्रा

Manoharpur News - मनोहरपुर| कुम्भावास के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल नंदीनाथ महाराज के धाम पर धुलंडी को विशाल मेले व भंडारे का आयोजन किया...

Dainik Bhaskar

Mar 04, 2018, 03:45 AM IST
नंदीनाथ महाराज का लक्खी मेला, निकाली शोभायात्रा
मनोहरपुर| कुम्भावास के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल नंदीनाथ महाराज के धाम पर धुलंडी को विशाल मेले व भंडारे का आयोजन किया गया। जिसमें आस- पास के सैकड़ों लोगों ने भाग लेकर पंगत प्रसादी ली।

विवेकानंद युवा मंडल के अध्यक्ष जयराम पायला व किशन पायला ने बताया कि मेले में सुबह 9 बजे से ही लोगों आना शुरू हो गया जो देर शाम तक चलता रहा। मंदिर परिसर में नंदीनाथ महाराज की फूल झांकी सजाई गई व जगराम मासी,सुगन कसाणा व रोहिताश्व पायला व उनकी टीम द्वारा प्रात:9 बजे से सत्संग व भजनों का आयोजन किया गया। जिसमें स्थानीय कलाकारों ने भी अपनी प्रस्तुतियां दी। मेले आने जाने वालों व मंदिर में रात्रि विश्राम करने वाले लोगों के लिए उचित प्रबंध किए गए। मेले में चाट पकौड़ी,चूड़ी, कास्मेटिक्स, शीतल पेय सहित कई प्रकार की दुकानें सजाई गई। जिन पर लोगों ने जमकर खरीददारी की। मेले के दौरान दिनभर भंडारे का आयोजन हुआ जिसमें लोगों ने प्रसादी ली। मेले में जयराम पायला, किशन पायला, मक्खन पायला,श्रवण पायला अध्यापक ओमप्रकाश बुनकर,हेमराज गुर्जर, सहित कई सामाजिक कार्यकर्ताओं व संगठनों ने सहयोग करके मेले की व्यवस्थाएं बनाई। लक्खी मेले में छोटे बड़े झूले,सर्कस,मीना बाजार, हाट बाजार,चुड़ी बाजार व खिलौनों की दुकानें आकर्षण का केन्द्र रही जिन पर खरीददारी के लिए सभी वर्ग के महिला पुरुषों की भीड़ लगी रही। वहीं दूसरी ओर मेले में बांस पर डिजाइन की गई लाठियां,बैंत भी खूब बिके। मेले में आस पास के लोग आ सके इसके लिए मनोहरपुर गठवाड़ी व छारसा मोड़ से बस की सुविधा की गई। पहाड़ी पर बने नंदीनाथ मंदिर में नंदीनाथ महाराज की सजाई गई अनुपम झांकी देखने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही। श्रद्धालुओं ने बाबा के पान बताशे चढ़ाएं व ज्योत ली।

पूरा गांव नहीं खेलता रंग

ग्रामीण ओमप्रकाश ने बताया कि धुलैंडी के दिन नंदीनाथ महाराज की मान्यता व मेला होने के कारण पूरे गांव में कोई धुलंडी के दिन रंग गुलाल नहीं खेलता है। रंग लगाए हुए व्यक्ति को मेले में आने भी नहीं दिया जाता है।

X
नंदीनाथ महाराज का लक्खी मेला, निकाली शोभायात्रा
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..