• Hindi News
  • Rajasthan News
  • Manoharpur News
  • खोरा लाडखानी में राजस्व लोक अदालत अभियान, 277 किसानों का 87 लाख का फसली ऋण माफ
--Advertisement--

खोरा लाडखानी में राजस्व लोक अदालत अभियान, 277 किसानों का 87 लाख का फसली ऋण माफ

खोरा लाडखानी पंचायत परिसर पर मंगलवार को विधान सभा उपाध्यक्ष राव राजेंद्र सिंह के मुख्य आतिथ्य, सरपंच संतोष...

Dainik Bhaskar

Jun 20, 2018, 05:20 AM IST
खोरा लाडखानी में राजस्व लोक अदालत अभियान, 277 किसानों का 87 लाख का फसली ऋण माफ
खोरा लाडखानी पंचायत परिसर पर मंगलवार को विधान सभा उपाध्यक्ष राव राजेंद्र सिंह के मुख्य आतिथ्य, सरपंच संतोष घनश्याम योगी की अध्यक्षता एवं तहसीलदार सूर्यकांत शर्मा की देखरेख में राजस्व लोक अदालत अभियान न्याय आपके द्वार 2018 लोक अदालत शिविर आयोजित हुआ। इस मौके पर विधान सभा उपाध्यक्ष राव राजेंद्र सिंह ने केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देते हुए उनका लाभ उठाने के लिए आगे आने का आह्वान किया आैर इस पुनीत कार्य में वार्डपंच, सरपंच एवं लोक सेवकों को आमजन के हित में कार्य करने के लिए सदैव तत्पर रहकर पुण्य कमाने की बात कही। उन्होंने प्रधानमंत्री उज्जवला प्लस योजना के तहत गैस कनेक्शनों वंचित एससी, एसटी, विशेष पिछड़ा वर्ग के लोग, अंत्योदय, बीपीएल एवं खाद्य सुरक्षा में चयनित परिवार के लोगों को निशुल्क गैस प्राप्त करने, कृषक साथी योजना में दुर्घटना में मृत्यु पर पीड़ित परिजनों को 6 लाख रुपए की बजाए 10 लाख रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान करने, एससी एसटी के निगम से 2 लाख रुपए के ऋण के माफी की योजना का लाभ उठाने, श्रमिक कार्ड बनाकर बालिका के शिक्षा से लेकर स्वरोजगार तक कुल 2 लाख रुपए तक सहायता प्राप्त करने, 330 में प्रधानमंत्री सामान्य बीमा एवं 12 रुपए में 2 लाख रुपए तक का दुर्घटना मृत्यु बीमा योजना में आवेदन करने, आवास विहीन परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 1.48 लाख रुप, शौचालय विहीन हाेने वाले परिवारों को 12 हजार रुपए की सहायता प्राप्त करने सहित कई प्रकार की योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी। इस मौके पर सिंह ने बताया कि हाल ही में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे से किसानों का 50 हजार रुपए तक का बकाया ऋण माफ करके प्रदेश के किसानों को तोहफा दिया हैं। जिसके तहत पंचायत के 277 किसानों को 87 लाख रुपए का फसली ऋण मय ब्याज के माफ हुआ हैं। इस मौके पर तहसीलदार सूर्यकांत शर्मा, सीडीपीओ सतपाल यादव, सानिवि एक्सईएन एमके वर्मा, बिजली निगम के एईएन अनिल गुप्ता एवं मुकेश सोनीवाल, बागवानी के गजानंद शर्मा, जलदाय विभाग के एईएन बंशीधर रैगर, पीओ राजेश शर्मा, ललित शर्मा ने सरकार की योजनाओं के बारे में बताया। पंचायत क्षेत्र में विकास की गंगा बहाने पर विधान सभा उपाध्यक्ष सिंह का सरपंच संतोष घनश्याम योगी, दीन दयाल योगी, रोहिताश यादव, गंगाराम, शेरसिंह शेखावत, नारायणलाल खारलोटिया सहित कई वार्ड पंचों एवं कार्यकर्ताओं ने माला एवं साफा पहनाकर स्वागत किया।

मनोरहपुर. राजस्व शिविर में योजनाओं की जानकारी देेते विधान सभा उपाध्यक्ष राव राजेंद्र सिंह।

कल्याणपुरा खुर्द शिविर में 92 नामांतरण खोले

कोटपूतली | न्याय आपके द्वार शिविर के तहत मंगलवार को कल्याणपुरा खुर्द में सहायक कलेक्टर श्वेता यादव के निर्देशन व सरपंच राजबाला की अध्यक्षता में शिविर लगा। जिसमे बडी संख्या में ग्रामीणों की शिकायतों का निस्तारण किया गया। तहसीलदार भागीरथ मल चौधरी ने बताया कि शिविर में कृषि भूमि के 92 नामांतरण खोले गए। इसके अलावा 9 बंटवारा, 20 शुद्धिपत्र, 7 सीमाज्ञान व 64 राजस्व नकले जारी की गई। इस मौके पर सरपंच प्रतिनिधि अशोक कसाना सहित पटवारी संजय गुप्ता, रोहिताश कसाना, श्रीपाल कसाना, हंसराज कसाना, यादराम रावत सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व ग्रामीण उपस्थित थे।

रामसर पालावाला में न्याय आपके द्वार शिविर सम्पन्न

बस्सी। ग्राम पंचायत रामसर पालावाला में राजस्व लोक अदालत के तहत मंगलवार को सरपंच कोमल मिरोठा की अध्यक्षता मंे न्याय आपके द्वार शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का दौरान जिला प्रमुख मूलचन्द मीणा एवं एसटी आयोग उपाध्यक्ष जितेन्द्र मीणा भी पहुंचे। जिप प्रमुख एवं आयोग उपाध्यक्ष द्वारा सभी विभागों से आए हुए संबंधित अधिकारियों द्वारा किए जा रहे कार्यों की रिपोर्ट लेकर जल्द से जल्द मामलों के निस्तारण करने के दिशा निर्देश दिए। जिला प्रमुख मूलचंद मीणा ने शिविर में श्रम विभाग के अंतर्गत श्रमिक पंजीयन कार्ड के तहत मिलने वाली अनुदान राशि 9000 रूपये के चैक श्रमिक परिवारों को वितरित किए। चेक पाकर लोगों के चेहरे पर खुशी की लहर छा गई। जिला प्रमुख ने राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी सभी ग्राम वासियों को दी और भरपूर लाभ उठाने के लिए ग्रामीणों को प्रेरित किया। तहसीलदार अरविंद शर्मा, बैनाडा पीएचसी प्रभारी डॉ सौरभ जैन, रवि फुलारिया सहित विभागीय अधिकारी मौजूद रहे। शिविर में मृत्यु प्रमाण पत्र के 6 आवेदन, खाद्य सुरक्षा अपीले 120, वृद्धावस्था से विधवा पेंशन में परिवर्तन 21 एवं जॉब कार्ड दो के आवेदन प्राप्त किए।

बस्सी. रामसर पालावाला में शिविर में मौजूद लोग

खोरा लाडखानी में राजस्व लोक अदालत अभियान, 277 किसानों का 87 लाख का फसली ऋण माफ
खोरा लाडखानी में राजस्व लोक अदालत अभियान, 277 किसानों का 87 लाख का फसली ऋण माफ
X
खोरा लाडखानी में राजस्व लोक अदालत अभियान, 277 किसानों का 87 लाख का फसली ऋण माफ
खोरा लाडखानी में राजस्व लोक अदालत अभियान, 277 किसानों का 87 लाख का फसली ऋण माफ
खोरा लाडखानी में राजस्व लोक अदालत अभियान, 277 किसानों का 87 लाख का फसली ऋण माफ
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..