--Advertisement--

पर्यावरण संरक्षण के लिए पौध लगाना जरूरी

Dainik Bhaskar

Aug 02, 2018, 06:35 AM IST

Manoharpur News - श्रीकृष्णा महाविद्यालय में पौधरोपण मनोहरपुर| कस्बे के दौसा मोड़ स्थित श्रीकृष्णा महाविद्यालय में बुधवार...

पर्यावरण संरक्षण के लिए पौध लगाना जरूरी
श्रीकृष्णा महाविद्यालय में पौधरोपण

मनोहरपुर| कस्बे के दौसा मोड़ स्थित श्रीकृष्णा महाविद्यालय में बुधवार को निदेशक कमलेश यादव की मौजूदगी में पौधरोपण कार्यक्रम हुआ। कालेज परिसर में 15 पौधे रोपे गए। यादव ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए पौध लगाना जरूरी है। उन्होंने पेडों को जीवनदायक बताते हुए उनके संरक्षण के लिए आगे आने की अपील की। प्राचार्य डॉ. रूपनारायण असवाल ने महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं को पौधों के महत्व के बारे में बताया। सहायक आचार्य शेखर शर्मा, विजय यादव, सुनीता वर्मा, रेखा शर्मा, प्रतिभा रघुवंशी,अनिता चौधरी ने भी संबोधित किया।

प्रकृति संतुलन के लिए पौधरोपण जरूरी

भाबरु| कस्बे के एएसआर वियो ग्लोबल एकेडमी में मंगलवार को होटल हाइवे प्रिंस निदेशक राकेश यादव के मुख्य आतिथ्य व निदेशक मनीष यादव की अध्यक्षता में पौधरोपण कार्यक्रम हुआ। मुख्य अतिथि ने कहा कि प्रकृति के संतुलन के लिए पौधरोपण जरूरी है। सभी को सार्वजनिक स्थलों, प्रतिष्ठानों व घरों में अधिकाधिक पौधे लगाने चाहिए। वृक्षों का रोपण और पालन करने वाला व्यक्ति धन प्राप्त करता है और उसे अनुरूप यज्ञों का फल भी मिलने लगता है। अध्यक्ष ने कहा कि सभी को अपने जीवन में 5 पौधे लगाकर उनकी बड़े होने तक देखभाल करनी चाहिए। व्यक्ति पेड़ को पुत्र के समान पाले तो यह धरा हरी-भरी हो सकती है। विशिष्ट अतिथि एकेडमी डायरेक्टर योगेश योगी, प्रधानाध्यापक जयदीप, अध्यापक जाकिर हुसैन, पवन कौशिक ने भी पेड़ों के महत्व पर प्रकाश डाला। एकेडमी परिसर में 11 पौधे लगाए गए।

पौधे लगाकर सुरक्षा नियमों की दी जानकारी

कानोता| ग्राम पंचायत जीतावाला में सरपंच राजेश मीणा के नेतृत्व में पौधारोपण कार्यक्रम हुआ। मुख्य अतिथि बस्सी एसीपी मनस्वी चौधरी, कानोता एसएचओ गौरीशंकर बोहरा, पश्चिम मंडल महामंत्री राकेश खंडेलवाल व जिला महामंत्री जगमोहन मीणा ने पेड़ पौधे लगाकर समय-समय पर उनको सार संभाल करने के बारे में भी जानकारी दी। सरपंच राजेश मीणा ने कहा कि हम सभी को मिलकर इस बारिश के मौसम में दो -दो पौधे घर और आसपास जरूर लगाने चाहिए। बस्सी एसीपी मनस्वी चौधरी और कानोता अधिकारी गौरीशंकर बोहरा ने सभी बच्चों को सुरक्षा नियमों की जानकारी देते हुए पालना के लिए प्रेरित किया। एसीपी ने कहा कि हमे कठिन मेहनत करना चाहिए जिससे हमको हमारे लक्ष्य की प्राप्ति मिल सके। थाना अधिकारी ने कहा कि घर या विद्यालय के आसपास कोई भी शराबी या अपराधी प्रवृत्ति का व्यक्ति दिखे तो तुरंत पुलिस को सूचना दें।

X
पर्यावरण संरक्षण के लिए पौध लगाना जरूरी
Astrology

Recommended

Click to listen..