• Hindi News
  • Rajasthan
  • Merta
  • दिव्यांग शिविर के पहले दिन 229 लाभान्वित, 26 को कृत्रिम पैर व 59 को श्रवण यंत्र मिले तो खिल उठे चेहरे
--Advertisement--

दिव्यांग शिविर के पहले दिन 229 लाभान्वित, 26 को कृत्रिम पैर व 59 को श्रवण यंत्र मिले तो खिल उठे चेहरे

Merta News - भास्कर संवाददाता| मेड़ता सिटी भगवान महावीर विकलांग सेवा सहायता समिति जयपुर एवं वकील गोपाललाल पुरोहित शिक्षण...

Dainik Bhaskar

Jun 07, 2018, 05:15 AM IST
दिव्यांग शिविर के पहले दिन 229 लाभान्वित, 26 को कृत्रिम पैर व 59 को श्रवण यंत्र मिले तो खिल उठे चेहरे
भास्कर संवाददाता| मेड़ता सिटी

भगवान महावीर विकलांग सेवा सहायता समिति जयपुर एवं वकील गोपाललाल पुरोहित शिक्षण संस्था मेड़ता सिटी के संयुक्त तत्वाधान में तीन दिवसीय निशुल्क दिव्यांग सहायता शिविर का आगाज बुधवार सुबह सैन भवन में हुआ। मेड़ता के रामधाम देवल के महंत रामकिशोर महाराज के सान्निध्य में शिविर का शुभारंभ हुआ। सुबह 10 बजे शिविर शुभारंभ से पूर्व ही सैन भवन दिव्यांग व उनके परिजनों से भर गया। पहले दिन कुल 229 दिव्यांग लाभान्वित हुए। शिविर संयोजक महेश पुरोहित ने बताया कि पहले दिन शिविर में 26 दिव्यांग को कृत्रिम जयपुर फुट निशुल्क प्रदान किए गए। इसके अलावा 4 दिव्यांग को कृत्रिम हाथ, 38 दिव्यांग को कैलिपर तथा 23 दिव्यांग को बैसाखी प्रदान की गई। इसी प्रकार 24 दिव्यांग को ट्राई साइकिल तथा 10 दिव्यांग को व्हील चेयर दी गईं। शिविर में ईएनटी विशेषज्ञों ने 59 दिव्यांग को श्रवण यंत्र व 45 दिव्यांग को स्टिक प्रदान की। कृत्रिम उपकरण पाकर दिव्यांग के चेहरे खुशी से खिल उठे। शिविर में रमन लाल पुरोहित, डॉ. आरपी पुरोहित, ओमप्रकाश पुरोहित, डॉ. अनिल पुरोहित, अशोक पुरोहित, संजीव पुरोहित, राजीव पुरोहित, रतनलाल थानवी, मूलचंद डिडवानिया, श्यामा छंगाणी, मेल नर्स सुनील विश्नोई, चेतन सिंह गहलोत, शेरआलम, संतोष जोशी, महेश आर्य, मीनाक्षी पुरोहित, आरती पुरोहित आदि मौजूद थे। इस दौरान मेड़ता की जागरूक सेवा संस्थान के स्वयंसेवकों सुशील दिवाकर, पूरण उपाध्याय, सुरेश व्यास, सीपी पुजारी, महावीर वर्मा, महेन्द्र टेलर, रमेश पंवार, नौरतमल शर्मा आदि ने शिविर में अपनी सेवाएं दी।

पहली बार मेड़ता में ही बने जयपुर फुट

यूं तो मेड़ता शहर में दिव्यांग के लिए समय-समय पर कई बार शिविर आयोजित हो चुके हैं। लेकिन बुधवार को सैन भवन में वकील गोपाललाल पुरोहित शिक्षण संस्था मेड़ता सिटी की ओर से आयोजित हुए शिविर में पहली बार जयपुर फुट का निर्माण हाथों-हाथ दिव्यांग के हाथ पैर की साइज के अनुसार किया गया। यह पहला मौका है कि मेड़ता सिटी में दिव्यांग के लिए आयोजित शिविर में उन्हें मौके पर ही कृत्रिम पैर व कृत्रिम हाथ (जयपुर फुट) हाथों हाथ प्रदान किए। इसके लिए बकायदा एक टीम कृत्रिम हाथ व पैरों के निर्माण में जुटी रही। शिविर में भगवान महावीर विकलांग सेवा समिति जयपुर की टीम के सतीश सैन, पवन कुमार आसोपा, समर्थलाल मीणा, सूरज शर्मा, भैरूलाल, दिनेश मीणा तथा इस्लाम आदि ने शिविर में अपनी सेवाएं दी। यह शिविर 8 जून तक आयोजित किया जाएगा।

रमसा के एडीपीसी ने दी योजनाओं की जानकारी

शिविर में नागौर से भाग लेने आए राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (रमसा) के अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक रामदेव सिंह पूनिया ने भी दिव्यांगों को सरकारी योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सरकार दिव्यांगों के लिए ब्लॉक स्तर पर भी बड़े आयोजन करती हैं। मगर जागरूकता के अभाव में दिव्यांग को लाभ नहीं मिल पाता है। मगर अब प्रचार-प्रसार के जरिए गांव-ढाणियों में बैठे दिव्यांग को शिविरों का फायदा मिलने लगा है। उन्होंने कहा कि गणमान्य नागरिकों को जानकारी में आने पर उन्हें दिव्यांगों तक ऐसी जानकारी पहुंचाकर उन्हें लाभान्वित कराने के लिए अपनी ओर से पूरे प्रयास करने चाहिए। वहीं उन्होंने जयपुर फुट का मेड़ता में ही निर्माण करने पर प्रसन्नता जताई। इस दौरान संदर्भ व्यक्ति अमराराम ने भी विचार रखे।

X
दिव्यांग शिविर के पहले दिन 229 लाभान्वित, 26 को कृत्रिम पैर व 59 को श्रवण यंत्र मिले तो खिल उठे चेहरे
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..