--Advertisement--

रेलकर्मियों को एटीएम जैसा मिलेगा मेडिकल कार्ड

देशभर में किसी भी रेलवे अस्पताल में होगा मान्य भास्कर संवाददाता | मेड़ता रोड रेलकर्मियों को जल्द ही पेपरलैस...

Dainik Bhaskar

Jun 15, 2018, 05:15 AM IST
देशभर में किसी भी रेलवे अस्पताल में होगा मान्य

भास्कर संवाददाता | मेड़ता रोड

रेलकर्मियों को जल्द ही पेपरलैस मेडिकल कार्ड जारी किए जाएंगे। एटीएम के समान इस प्लास्टिक कार्ड में भी चिप होगा। इससे कर्मचारी देश के किसी भी रेलवे अस्पताल में अपना उपचार करा सकते हैं। इसके लिए पूरे देश के लिए यूनिक कोड रहेगा। वहीं कर्मचारी के आश्रित परिवार के प्रत्येक सदस्य के लिए अलग-अलग कार्ड जारी होंगे। मेडिकल कार्ड एटीएम की तरह जारी करने की रेलवे कवायद कर रहा है।

रेलवे में कार्यरत व सेवानिवृत्त रेल कर्मचारियों के पेपरलैस मेडिकल कार्ड बनाने के लिए निर्देश जारी किए गए है। एटीएम, डेबिट, क्रेडिट कार्ड के समान बनने वाले नए मेडिकल कार्ड का यूनिक कोड होगा। इसके अलावा चिप भी लगी होगी। इस चिप में कर्मचारी का डाटा होगा। जैसे कि कर्मचारी का नाम, कर्मचारी कोड समेत अन्य जानकारी दर्शाई जाएगी। इसके अलावा कर्मचारी के आश्रितों का अलग कार्ड होगा। यूनिक कोड होने के कारण कार्डधारक देश के किसी भी रेलवे अस्पताल में अपना उपचार करा सकेंगे। कार्ड में एक्सपायरी डेटा होगा। साथ ही यह एक निश्चित अवधि तक के लिए वैध होगा। इसके बाद कार्ड का नवीनीकरण कराना होगा। वर्तमान में कर्मचारियों को पेपर में उनका मेडिकल कार्ड बनाकर दिया जाता है। इसमें कर्मचारियों के आश्रितों के भी नाम होते है। पेपर होने से कर्मचारी इसे जेब में रख नहीं सकते है। प्लास्टिक कार्ड होने से कर्मचारी 24 घंटे इसे अपने पास रख सकेंगे। रेलवे ने फिलहाल दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के महाप्रबंधक को यह कार्ड जारी करने के निर्देश दिए है।

अलग-अलग होगा मेडिकल कार्ड का रंग

इस मेडिकल कार्ड में कार्यरत तथा सेवानिवृत्त कर्मचारी की पहचान के लिए अलग-अलग रंग का कार्ड जारी करने का प्रावधान तय किया गया है। कार्ड के कलर से ही पहचान होगी कि धारक सेवानिवृत्त है या कार्यरत। इसी प्रकार आश्रितों के कार्ड में भी कुछ अलग पहचान दी जाएगी।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..