• Hindi News
  • Rajasthan News
  • Merta News
  • पुरुषोत्तम मास : हरिद्वार जाने वाली कालका ट्रेन में नो रूम
--Advertisement--

पुरुषोत्तम मास : हरिद्वार जाने वाली कालका ट्रेन में नो रूम

भास्कर संवाददाता | मेड़ता रोड पुरुषोत्तम माह आज से शुरू होगा। इसे लेकर हरिद्वार जाने वाले श्रद्धालुओं की एक माह...

Dainik Bhaskar

May 16, 2018, 05:20 AM IST
भास्कर संवाददाता | मेड़ता रोड

पुरुषोत्तम माह आज से शुरू होगा। इसे लेकर हरिद्वार जाने वाले श्रद्धालुओं की एक माह तक खासी भीड़ रेलमपेल रहेगी। इस कारण बाड़मेर से हरिद्वार जाने वाली कालका एक्सप्रेस में नो रूम की स्थिति बन गई है। आगामी एक माह तक किसी प्रकार से आरक्षित कोचों में सीट उपलब्ध नहीं है। इसी प्रकार जोधपुर-हरिद्वार स्पेशल साप्ताहिक ट्रेन में भी कंफर्म टिकट नहीं मिल रहे है।

पुरुषोत्तम माह में दान-पुण्य, स्नान का अधिक महत्व रहता है। आज बुधवार से पुरुषोत्तम माह आंरभ होगा। जो 13 जून को समाप्त होगा। इसलिए हरिद्वार आने-जाने वाले श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ेगी। बाड़मेर से हरिद्वार जाने वाली कालका एक्सप्रेस में इस कारण आगामी एक माह तक किसी प्रकार से सीटें खाली नहीं है। ट्रेन संख्या 24888 में 16 से 21 जून तक नो रूम की स्थिति है। यानी वेटिंग का टिकट भी जारी नहीं हो रहा है। कालका एक्सप्रेस में 30 जून तक किसी प्रकार से कंफर्म टिकट नहीं मिल रहा है। 2 जुलाई को कंफर्म टिकट मिल रहे है। वापसी में भी अमावस्या, पूर्णिमा, एकादशी वाली तिथियों को नो रूम की स्थिति है।

स्पेशल किराया ट्रेन में भी वेटिंग: जोधपुर से वाया मेड़ता रोड, डेगाना, डीडवाना होकर हरिद्वार तक स्पेशल ट्रेन प्रत्येक मंगलवार को व हरिद्वार से प्रत्येक बुधवार को ट्रेन संचालित हो रही है। जिसमें भी कंफर्म टिकट नहीं मिल रहे है। उसमें भी अधिक मास के समाप्त होने पर 26 जून को कंफर्म टिकट मिल रहे है। गपुरुषोत्तम माह के कारण कालका एक्सप्रेस में तत्काल टिकट के लिए भी आवेदन के साथ कतार में श्रद्धालु बैठ रहे हैं। कालका लिंक एक्सप्रेस में स्लीपर में 132 व एसी कोच में मात्र 40 सीट है। कंफर्म के लिए तत्काल टिकट ही अब एक मात्र सहारा बना हुआ है।

आरक्षित कोच संख्या 8 आज तक है गायब

कालका एक्सप्रेस में आरक्षित कोच संख्या 1 से 3 कालका को जाते है। शेष 4, 5, 6, 7, 9 हरिद्वार को जाते है। जबकि इस ट्रेन में एस 8 आज तक नहीं लगा है। इस संबंध में रेल के आला अधिकारियों से भी पूछताछ की तो अनभिज्ञता जताई।

हरिद्वार जाने वाली कालका व जोधपुर- हरिद्वार स्पेशल साप्ताहिक ट्रेन में नहीं मिल रहे कंफर्म टिकट

इसलिए कालका लिंक एक्सप्रेस में रहती है भीड़

पश्चिमी राजस्थान से तीर्थस्थल हरिद्वार जाने के लिए एक मात्र ट्रेन ही है। जो बाड़मेर, जोधपुर, नागौर, बीकानेर, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर जिलों से गुजरती है। सीधी हरिद्वार की ट्रेन होने से श्रद्धालु आस्था के साथ हरिद्वार में स्नान करना उचित समझते हैं। इसलिए कालका लिंक एक्सप्रेस में नो रूम की स्थिति बन गई है। इस ट्रेन का आधा भाग कालका को जाता है। इसलिए पूरे 24 कोच की ट्रेन नहीं होने से भी यात्रियों के लिए परेशानी बनी हुई है।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..