• Hindi News
  • Rajasthan News
  • Merta News
  • मेड़ता, डेगाना अौर रियांबड़ी ब्लॉक के 7 गांवों में 9 करोड़ रुपए से होगा जलापूर्ति तंत्र का सुदृढ़ीकरण
--Advertisement--

मेड़ता, डेगाना अौर रियांबड़ी ब्लॉक के 7 गांवों में 9 करोड़ रुपए से होगा जलापूर्ति तंत्र का सुदृढ़ीकरण

भास्कर संवाददाता | मेड़ता सिटी जलदाय विभाग ने ग्रामीण क्षेत्रों में जलापूर्ति को सुदृढ़ करने को लेकर कार्य शुरू...

Dainik Bhaskar

May 29, 2018, 05:20 AM IST
मेड़ता, डेगाना अौर रियांबड़ी ब्लॉक के 7 गांवों में 9 करोड़ रुपए से होगा जलापूर्ति तंत्र का सुदृढ़ीकरण
भास्कर संवाददाता | मेड़ता सिटी

जलदाय विभाग ने ग्रामीण क्षेत्रों में जलापूर्ति को सुदृढ़ करने को लेकर कार्य शुरू कर दिया है। इसके तहत मेड़ता, डेगाना व रियांबड़ी ब्लॉक में विभाग की ओर से फिलहाल 4 हजार से अधिक की आबादी वाले 7 कस्बों को चुना गया है। इन कस्बों में जलापूर्ति का पुराना तंत्र अपडेट होगा। ताकि ग्रामीणों को जल संकट से राहत मिल सके। एक्सईएन धन्नाराम चौहान ने बताया कि मेड़ता, डेगाना व रियांबड़ी के इन 7 कस्बों में जलापूर्ति तंत्र के सुदृढ़ीकरण की मंजूरी मिल गई है। इस योजना की लागत करीब 9 करोड़ 27 लाख रुपए आनी है। इसके तहत मेड़ता ब्लॉक के 3, डेगाना ब्लॉक के 2 व रियांबड़ी ब्लॉक के 2 गांवों को योजना में लिया है। इन कस्बों में शुरू होने वाले प्रोजेक्ट की खास बात यह है कि इस प्रोजेक्ट को आने वाले 35 सालों को देखते हुए तैयार किया गया है।

जलदाय विभाग की ओर से मेड़ता ब्लॉक के मेड़ता रोड में 3 करोड़ 9 लाख रुपए से, मोकाला में 1 करोड़ 18 लाख रुपए व गांव पूंदलू में 1 करोड़ 19 लाख रुपए से जलापूर्ति तंत्र सुदृढ़ होगा। डेगाना ब्लॉक के बुटाटी गांव में 1 करोड़ 41 लाख से व निंबड़ी चांदावता में 51 लाख रुपए से जलापूर्ति तंत्र का सुदृढ़ीकरण किया जाएगा। वहीं रियां ब्लॉक में थांवला में 1 करोड़ 19 लाख व आलनियावास में 68 लाख 71 हजार रुपए सुदृढ़ीकरण पर खर्च किए जाएंगे।

नियमित जलापूर्ति कराने की मांग

मेड़ता सिटी (आंचलिक)| मेड़ता शहर के कई इलाकों में जल संकट की स्थित बनी हुई है। ऐसे में शहर वासियों को भीषण गर्मी में भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। शहर के वार्ड 12 व 13 स्थित नन्हा बाजार में पिछले कई दिनों से जलापूर्ति नहीं होने से परेशान लोगों ने जलदाय विभाग के एक्सईएन को ज्ञापन देकर जलापूर्ति सुचारू कराने की मांग की है। पार्षद प्रतिनिधि राजू सुखाडिय़ा, दीपक सामरिया, पार्षद देवीसिंह, चांद मोहम्मद घोसी, रफीक, मोहम्मद शब्बीर, शरीफ, मासूम अली, मदीना, जुबैदा, सलमा, शबनम, हीना बानो, शबाना बानो, इमरान, सुमेर सहित क्षेत्रवासियों ने सुचारू जलापूर्ति की मांग की है।

महिलाओं ने की जलापूर्ति लाइन बिछाने की मांग

शहर के जैतारण चौकी के पास नायकों की ढाणी में अब तक पेयजल पाइप लाइन की व्यवस्था नहीं होने से क्षेत्र के लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। अब तक एक मात्र सार्वजनिक नल से करीब 200 परिवार पानी लेकर आते हैं। इससे परेशान क्षेत्र की महिलाओं ने एक्सईएन कार्यालय पहुंच एक्सईएन टीए रामनिवास को ज्ञापन सौंपकर जलापूर्ति लाइनें बिछाने की मांग की। उन्होंने बताया कि पाइप लाइन बिछाने के बाद ही क्षेत्रवासियों को पेयजल किल्लत से राहत मिल सकती है। इस दौरान पूर्व पार्षद रामचंद्र नायक, गोरधन नायक, गीता, सीता, सरोज, नौरती आदि मौजूद थीं।

X
मेड़ता, डेगाना अौर रियांबड़ी ब्लॉक के 7 गांवों में 9 करोड़ रुपए से होगा जलापूर्ति तंत्र का सुदृढ़ीकरण
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..