--Advertisement--

हमसफर कल से चलेगी, नागौर में नहीं रुकेगी

भास्कर संवाददाता | मेड़ता रोड भगत की कोठी (जोधपुर) से ताम्बरम (चेन्नई) के लिए साप्ताहिक हमसफर ट्रेन का उद्घाटन...

Dainik Bhaskar

May 13, 2018, 05:30 AM IST
भास्कर संवाददाता | मेड़ता रोड

भगत की कोठी (जोधपुर) से ताम्बरम (चेन्नई) के लिए साप्ताहिक हमसफर ट्रेन का उद्घाटन फेरा कल सोमवार को रवाना होगा। समारोह में रेल राज्यमंत्री राजेन गोहेन, केंद्रीय कृषि व किसान कल्याण राज्य मंत्री गजेन्द्रसिंह शेखावत सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण झंडी दिखाकर सोमवार को दोपहर एक बजे रवाना करेंगे। मगर इस ट्रेन का भी श्रीगंगानगर- तिरूच्चीपली की तरह नागौर जिले में ठहराव नहीं होने से नागौर व राजसमंद सांसद के लिए ठहराव करवाना एक चुनौती बन गया है। जोधपुर मंडल के पीआरओ गोपाल शर्मा ने बताया कि 14 मई सोमवार को उद्घाटन ट्रेन संख्या 04815 भगत की कोठी से ताम्बरम के लिए दोपहर 1 बजे रवाना होकर बुधवार को सुबह 10 बजे ताम्बरम पहुंचेगी। उद्घाटन ट्रेन जोधपुर से दोपहर 1.20, जयपुर शाम 7.10, सवाईमाधोपुर 9.15, कोटा 11.30, गुना 3.10, अशोक नगर सुबह 3.52, बीना 5.23, भोपाल 7.45, ईटारसी 10.05, नागपुर दोपहर 2.45, बल्लारशाह 5.55 बजे, वारंगल जंक्शन रात 9.17, विजयवाड़ा 12.45, गुडूर जंक्शन 5.37, चेन्नई एग्मोर सुबह 9 बजे व ताम्बरम 10 बजे पहुंचेगी। रेल राज्यमंत्री राजेन गोहेन, कृषि व किसान कल्याण राज्य मंत्री राज्य सभा सांसद नारायण लाल पंचारिया, सांसद रामनारायण डूडी, जोधपुर विधायक कैलाश भंसाली, महापौर घनश्याम ओझा झंडी दिखाकर ट्रेन को रवाना करेंगे। इसके लिए व्यापक स्तर पर तैयारियां की गई है। समारोह भगत की कोठी में दोपहर साढ़े 11 बजे से शुरू हो जाएगा।

चुनौती

ट्रेन का जिले के किसी भी स्टेशन पर नहीं रुकेगी, दाेनों सांसदों से ट्रेन ठहराव की मांग, उद्‌घाटन कल

जोधपुर के बाद सीधा जयपुर ठहराव

हमसफर ट्रेन का ठहराव जोधपुर से सीधा जयपुर ही होगा। जोधपुर से जयपुर की दूरी 312 किमी की है। यह ट्रेन भी श्रीगंगानगर- तिरुच्चीपली हमसफर की तरह नागौर जिले से रंनिग थ्रू ही गुजर जाएगी। यानि इस ट्रेन का नागौर जिले के गोटन, मेड़ता रोड, डेगाना, मकराना, कुचामन, नांवा स्टेशनों पर ठहराव नहीं होगा। इस संबंध में नागौर सांसद सी.आर. चौधरी ने बताया कि पूर्व में भी व्यक्तिगत रूप से रेल मंत्री से मिलकर ठहराव के लिए बात की थी। तब बीकानेर- यशवंतपुर का नागौर में ठहराव किया था। हमसफर के ठहराव करवाना प्राथमिकता है। इसी प्रकार राजसमंद सांसद हरि ओमसिंह राठौड़ ने बताया कि यदि ट्रेन चली है तो निश्चित रूप से ग्रामीणों को इसका लाभ मिलेगा। ठहराव के लिए शीघ्र ही रेलमंत्री सहित अन्य से मिलकर ठहराव के प्रयास किए जाएंगे।

हमसफर ट्रेन पर एक नजर

ताम्बरम से भगत की कोठी के बीच 2500 किमी का सफर,15 स्टेशनों पर ही ठहराव करते हुए सफर 43.30 घंटे में तय करेगी। यह 373 स्टेशन बिना संचालित होगी। राजस्थान, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तरप्रदेश और तमिलनाडु राज्यों में संचालित होगी।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..