• Home
  • Rajasthan News
  • Merta News
  • पहले जाना पड़ता था कार्यालय, अब एप से ही कर सकेंगे रेलवे भवन से संबंधित समस्याओं की शिकायत
--Advertisement--

पहले जाना पड़ता था कार्यालय, अब एप से ही कर सकेंगे रेलवे भवन से संबंधित समस्याओं की शिकायत

भास्कर संवाददाता | मेड़ता रोड जोधपुर रेल मंडल पर रेलवे भवन आवास कार्यालय की रख-रखाव सेवा के लिए तथा इससे संबंधित...

Danik Bhaskar | Jun 14, 2018, 05:35 AM IST
भास्कर संवाददाता | मेड़ता रोड

जोधपुर रेल मंडल पर रेलवे भवन आवास कार्यालय की रख-रखाव सेवा के लिए तथा इससे संबंधित शिकायतों को दर्ज कराने के लिए जोधपुर रेलवे भवन रख-रखाव एप की शुरूआत की गई है।

उत्तर पश्चिम रेलवे के वरिष्ठ जनसंपर्क अधिकारी गोपाल शर्मा ने बताया कि मंडल रेल प्रबंधक गौतम अरोरा ने मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय के सभागार में जोधपुर आरबीएमएस एप की शुरूआत की। इस एप के जरिए रेलवे अधिकारी व कर्मचारी अपने कार्यालय आवास तथा रेलवे भवन से संबंधित रख-रखाव, प्रतिदिन सामने आने समस्या जैसे पाइप नल की टोंटी, खिड़की या दरवाजे, पेंट सीवर लाइन या फर्श नाली चॉक होना आदि को ठीक कराने से संबंधित शिकायत ऑनलाइन दर्ज करा सकेंगे। इससे कर्मचारियों को व्यक्तिगत रूप से निर्माण निरीक्षक के कार्यालय जाकर शिकायत दर्ज कराने की आवश्यकता नहीं होगी।

एक बार इस एप पर शिकायत दर्ज होने के बाद शिकायतकर्ता को उसकी शिकायत के संबंध में मैसेज के जरिए सूचना प्राप्त होगी कि उसकी शिकायत इस क्रम एवं दिनांक को दर्ज की गई है तथा उस पर कार्रवाई के पश्चात शिकायत के निवारण से संबंधित सूचना भी मैसेज के द्वारा प्राप्त होगी। इसके अतिरिक्त शिकायतकर्ता एप में दिए गए मोबाइल नंबर पर भी शिकायत दर्ज कर सकेगा। इस अवसर पर मंडल रेल प्रबंधक गौतम अरोरा ने कहा कि मंडल के सभी कार्यालयों भवन तथा आवासों के लिए भी इस सुविधा का विस्तार किए जाने की आवश्यकता है। एप से संबंधित जानकारी देते हुए वरिष्ठ मंडल इंजीनियर समन्वय एसएल मीना ने विश्वास व्यक्त किया कि इसके जरिए कर्मचारियों के आवास से संबंधित शिकायतों का शीघ्र निपटारा होगा तथा सुझावों के आधार पर इसमें और भी सुधार किए जाएंगे। इस एप की शुरुआत होने से रेलवे कर्मियों का इसका काफी फायदा मिलेगा।