मेरटा

  • Hindi News
  • Rajasthan News
  • Merta News
  • मेड़ता में राजपूत समाज ध्वजारोहण के साथ करेगा मीरा महोत्सव का आगाज, निकलेगी शोभायात्रा
--Advertisement--

मेड़ता में राजपूत समाज ध्वजारोहण के साथ करेगा मीरा महोत्सव का आगाज, निकलेगी शोभायात्रा

भास्कर संवाददाता | मेड़ता सिटी आगामी 16 अगस्त से शुरू होने जा रहे 514वें मीरा जयंती महोत्सव का आगाज राजपूत समाज...

Dainik Bhaskar

Aug 12, 2018, 05:35 AM IST
मेड़ता में राजपूत समाज ध्वजारोहण के साथ करेगा मीरा महोत्सव का आगाज, निकलेगी शोभायात्रा
भास्कर संवाददाता | मेड़ता सिटी

आगामी 16 अगस्त से शुरू होने जा रहे 514वें मीरा जयंती महोत्सव का आगाज राजपूत समाज ध्वजारोहण के साथ करेगा। इसके लिए चारभुजा छात्रावास से गाजे बाजे के साथ शोभा यात्रा निकाली जाएगी। तदोपरांत मीरा मंदिर में सुबह 19 बजे के करीब रजत रेवाड़ी की स्थापना होगी और राजपूत समाज के लोग चारभुजा-मीरा मंदिर के शिखर पर ध्वजारोहण कर सात दिवसीय मीरा जन्म महोत्सव का आगाज करेंगे। इस आयोजन को भव्य बनाने के लिए शनिवार को चारभुजा छात्रावास में चतुर्भुज शिक्षा समिति की एक बैठक आयोजित हुई। बैठक में डेगाना, मेड़ता व रियां क्षेत्र के राजपूत समाज के गणमान्य लोग व पदाधिकारी मौजूद थे। इस दौरान यह तय हुआ कि 16 अगस्त को सुबह 8 बजे से पहले पहले सभी राजपूत समाज के लोग चारभुजा छात्रावास में एकत्रित होंगे। तदोपरांत यहां से गाजे बाजे के साथ शोभायात्रा निकाली जाएगी। यह शोभायात्रा विभिन्न मार्गों से होती हुई चारभुजा-मीरा मंदिर पहुंचेगी। जहां सर्वसमाज की ओर से राजपूतों की इस शोभायात्रा का स्वागत किया जाएगा। बैठक में दिलीप सिंह बच्छवारी, भंवरसिंह औलादन, हनुमान सिंह रासलियावास, भंवर सिंह राजोद, छोटूसिंह जालसू, शिव सिंह ईडवा, भंवर सिंह नोखा चांदावता, प्रताप सिंह गागूडा, जीवण सिंह, अमर सिंह, अभय सिंह, मनोहर सिंह, चेनसिंह, भंवर सिंह रेंवत, इन्द्रसिंह तथा नरेन्द्र सिंह जसनगर सहित अनेक लोग मौजूद थे।

मेड़ता सिटी. राजपूत छात्रावास में आयोजित बैठक में मौजूद पदाधिकारी।

एक से परिधान में नजर आएंगे समाज के लोग

बैठक में यह निर्णय लिया गया कि शोभायात्रा में शामिल होने वाले सभी राजपूत समाज के लोग एक निर्धारित वेशभूषा में ही आएंगे। पुरुषों के लिए सफेद धोती-कुर्ता व कुर्ता पजामा अनिवार्य रहेगा। साथ ही सिर पर केसरिया रंग का साफा या पगड़ी पहननी अनिवार्य की गई है। महिलाओं को ड्रेस कोड से इस बार मुक्त रखा गया है। सावन मास होने के कारण महिलाएं लहिरयां पहन सकेंगी।

समिति के पदाधिकारियों ने दिया न्यौता

इससे पहले मीरा जयंती महोत्सव समिति के अध्यक्ष नवरतनमल पंवार तथा संरक्षक देवकिशन पंवार चारभुजा छात्रावास पहुंचे तथा इन्होंने राजपूत समाज के मौजीज लोगों को मीरा महोत्सव में आने का न्यौता दिया। पंवार ने बताया कि यहां बरसों से परम्परा रही है कि राजपूत समाज के लोग ही ध्वजारोहण कर कार्यक्रम का आगाज करते हैं इसलिए ध्वजारोहण का न्यौता स्वीकार करें। इस पर समाज के लोगों ने भरोसा दिलाया कि पूर्व की भांति ध्वजारोहण से पूर्व शोभायात्रा निकालेंगे और समाज के लोग गाजे बाजे से ध्वजारोहण करने मीरा मंदिर आएंगे। कार्यक्रम को लेकर मीरा जयंती महोत्सव समिति की ओर तैयारियां की जा रही हैं। शहरवासियों में मीरा महोत्सव को लेकर उत्साह बना हुआ है। कार्यक्रम को लेकर जिम्मेदारी भी दी जा रही हैं।

X
मेड़ता में राजपूत समाज ध्वजारोहण के साथ करेगा मीरा महोत्सव का आगाज, निकलेगी शोभायात्रा
Click to listen..