Hindi News »Rajasthan »Merta» मेड़ता रोड में कई मोहल्लों में पानी की किल्लत, 15 दिन से की जा रही आपूर्ति, ग्रामीण परेशान

मेड़ता रोड में कई मोहल्लों में पानी की किल्लत, 15 दिन से की जा रही आपूर्ति, ग्रामीण परेशान

भास्कर संवाददाता | मेड़ता रोड मेड़ता रोड के अधिकांश क्षेत्र में पेयजल संकट बना हुआ है। पानी के लिए लोगों को कई...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 18, 2018, 05:45 AM IST

  • मेड़ता रोड में कई मोहल्लों में पानी की किल्लत, 15 दिन से की जा रही आपूर्ति, ग्रामीण परेशान
    +2और स्लाइड देखें
    भास्कर संवाददाता | मेड़ता रोड

    मेड़ता रोड के अधिकांश क्षेत्र में पेयजल संकट बना हुआ है। पानी के लिए लोगों को कई किमी दूर तक इधर-उधर भटकना पड़ रहा है। वर्तमान में भीषण गर्मी में लोग पानी के लिए परेशान हैं। मेड़ता रोड के 33 वार्डों में पानी सप्लाई के लिए कापड़ीवास जलप्रदाय योजना में नलकूप स्थित है। मगर गत 15 दिनों से पेयजल संकट उत्पन्न हो गया है। कस्बे के माली मोहल्ला, कुरैशी मोहल्ला, सादों का धड़ा, लोको कॉलोनी, मेघवालों का मोहल्ला के पास आदि क्षेत्रों में पानी की समस्या उत्पन्न हो गई है। कस्बे में पानी के लिए त्राहि त्राहि मची हुई है। ग्रामीण जलदाय विभाग में जाकर शिकायत भी करते है तो जवाब यही मिलता है कि बस अब कल से सुचारू सप्लाई कर दी जाएगी। कई क्षेत्रों में तीन दिन से पानी की सप्लाई तो की जाती है लेकिन कई लोग पानी बूस्टर से पानी खींच लेते हैं जिस कारण गरीब तबके के घरों में पानी की समस्या जस की तस रह जाती है। आज तक बूस्टर वालों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई है। कस्बे में नहीं है सार्वजनिक नल व हैड पंप: मेड़ता रोड में कोई सार्वजनिक नल, हैड पंप व तालाब आदि नहीं है। जहां से ग्रामीण पानी लाकर प्यास बुझा सके। पानी की किल्लत के चलते जलदाय विभाग की ओर से किसी प्रकार की वैकल्पिक व्यवस्था नहीं होने के कारण आमजन को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। मेड़ता रोड जेईएन को गत दो माह पूर्व एपीओ कर देने के बाद दूसरे जेईएन को यहां पर पदस्थापित नहीं किया गया है। जब कोई ग्रामीण कार्यालय में जाता है तो वहां पर उनकी सुनने वाला कोई नहीं है।

    नहरी पानी की सप्लाई के लिए बनाए जा रहे पोइंट, ग्रामीणों ने बढाने की मांग

    जारोड़ा | गांवों में इन दिनों नहरी पानी उपलब्ध कराने के उद्देश्य से जगह-जगह पानी की सप्लाई करने के लिए पोइंट का निर्माण किया जा रहा है। गांव में बने इन पोइंटों पर ही पानी की आपूर्ति होगी जहां से ग्रामीण पानी भर सकेंगे। गांवों में पोइंट 2013 के सर्वे मे चिन्हित मोहल्ले के हिसाब से निर्माण हो रहा है जबकि 2013 में कई मोहल्ले ऐसे थे जहां लोग बहुत कम निवास करते थे जिसके चलते सर्वे में वहां पोइंट चिन्हित नहीं किया गया था। जबकि अब उन मौहल्लों में रहने वालो की संख्या बढ़ गई है जिससे वहां रहने वाले लोग भी पोइंट बनाने की मांग कर रहे है। ग्रामीणों ने कहा कि गांव में पानी की सप्लाई देने के लिए मौहल्लों के हिसाब से 5 पोइंट और बढ़ाया जाए। सरपंच प्रकाश मेघवाल ने कहा कि गांव में 5 पोइंट और बढाने की मांग की जाएगी। इस मौके पर उपसरपंच लखाराम मुण्डेल, गोपालसिंह, ईश्वरराम, हड़मानराम सहित ग्रामीणों मौजूद थे।

    जारोड़ा के ग्रामीणों ने की नया नलकूप खुदवाने की मांग

    जारोड़ा | पानी की खपत बढऩे के साथ ही अब गांवों में जल संकट गहराने लगा है। कई जगहों पर तो नलकूपों ने जबाव दे दिया तो कई जगहों पर नलकूपों का जल स्तर घट गया। जिसके चलते खपत के अनुरूप पानी की आपूर्ति नहीं हो पा रही है। नलकूपों का जलस्तर गिरने से जितनी पानी की आवश्यकता है उतना पानी नहीं मिलने से ग्रामीणों की परेशानी बढ़ती जा रही है। जारोड़ा के पुंजलाई नाडी में जलदाय विभाग के तीन नलकूप है जिससे जारोड़ा, जैसास, भुणास, दताणी व डाबरियाणी आदि पांच गांवों में जलापूर्ति होती है। इन नलकूपों से 5 गावों के 25 जीएलआर जुड़े हुए है। इन गांवों में सुचारू रूप से जलापूर्ति करने के लिए हर रोज करीब 8 लाख लीटर पानी की आवश्यकता है। जबकि इन नलकूपों को 24 घंटे लगातार चलाने के बावजूद भी 3 लाख लीटर पानी की भी आवक नहीं हो रही है। इस दौरान ग्रामीणों ने प्रशासन से मांग की है की गांव में और नये नलकूप खोदे जाए। इस मौके पर राजाराम विश्नोई, सीताराम, सरपंच प्रकाश मेघवाल आदि मौजूद थे।

    विद्यार्थियों को दिलाई पानी बचाने की शपथ

    डीडवाना | जल ही जीवन है, जल है तो कल है जल के बिना यह सृष्टि अधूरी हैं। इसी ध्येय को ध्यान में रखते हुए हमें जल के अपव्यय को रोकना होगा और यह सकंल्प लेना होगा कि हम प्रतिदिन प्रति व्यक्ति जितना जल काम में लेते है, उससे कम जल काम में लेकर जल को बचाएंगे। ताकि आने वाले समय में आमजन को पेयजल किल्लत का सामना नहीं करना पड़े। यह बात समर्पण कोचिंग संस्थान में भास्कर के जल मित्र ललित गोपा ने जल बचाने की शपथ दिलाते हुए गुरुवार को कही।

  • मेड़ता रोड में कई मोहल्लों में पानी की किल्लत, 15 दिन से की जा रही आपूर्ति, ग्रामीण परेशान
    +2और स्लाइड देखें
  • मेड़ता रोड में कई मोहल्लों में पानी की किल्लत, 15 दिन से की जा रही आपूर्ति, ग्रामीण परेशान
    +2और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Merta

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×