Hindi News »Rajasthan »Merta» 11 स्टेशन डेटा लोगर से जुड़े, ट्रेनों के आगमन-प्रस्थान की अब मिल सकेगी सटीक जानकारी

11 स्टेशन डेटा लोगर से जुड़े, ट्रेनों के आगमन-प्रस्थान की अब मिल सकेगी सटीक जानकारी

भास्कर संवाददाता | मेड़ता रोड ट्रेनों के आगमन-प्रस्थान की रियल टाइम फीडिंग को 11 स्टेशनों पर डेटा लोगर से जोड़ा...

Bhaskar News Network | Last Modified - Aug 09, 2018, 06:05 AM IST

भास्कर संवाददाता | मेड़ता रोड

ट्रेनों के आगमन-प्रस्थान की रियल टाइम फीडिंग को 11 स्टेशनों पर डेटा लोगर से जोड़ा गया है। इसमें उत्तर पश्चिम रेलवे के 11 स्टेशनों को फिलहाल जोड़ा गया है। इससे ट्रेनों के आगमन-प्रस्थान की सटीक जानकारी मिल सकेगी। उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी तरुण जैन ने बताया कि यात्रियों की शिकायत रहती है कि ट्रेन इनक्वायरी सिस्टम में कई बार ट्रेनों के आगमन-प्रस्थान की सूचनाएं ठीक प्रकार से फीड नहीं की जाती है और यात्रियों को अनावश्यक परेशानी होती है। इस समस्या के निवारण के लिए रेल मंत्र पीयूष गोयल की पहल पर महाप्रबंधक टीपी सिंह -उत्तर पश्चिम रेलवे ने इस कार्य को प्राथमिकता से करने के लिए विशेष प्रयास किए। इस कार्य को पूर्णतया डिजिटलाइज करने का कार्य प्रारंभ किया गया। इसमें स्टेशनों पर स्थित डेटा लोगर में ट्रेन के स्टेशन पर आते ही उसकी सूचना डेटा लोगर में रिकॉर्ड हो जाती है, को ट्रेनों के स्टेशन पर आगमन व प्रस्थान की फीडिंग के साथ जोड़ा गया है। यह पूर्णतया डिजिटल होने के कारण इसमें त्रुटि की संभावना नहीं रहती है और यात्रियों को सटीक जानकारी प्राप्त होती हैं तथा रियल टाइम फीडिंग होने से यात्रियों के लिए यह विश्वसनीय है।

इन 11 स्टेशनों को जोड़ा

उत्तर पश्चिम रेलवे के 11 प्रमुख इंटरचेंज स्टेशनों को डेटा लोगर को जोड़ा गया हैं। जयपुर मंडल के रेवाड़ी, बांदीकुई, अलवर एवं जयपुर स्टेशन, अजमेर मंडल के मदार, मारवाड़ जंक्शन एवं उदयपुर स्टेशन, बीकानेर मंडल के बीकानेर, श्रीगंगानगर एवं हिसार स्टेशन एवं जोधपुर मंडल के जोधपुर स्टेशन इस प्रणाली से जोड़े गए है। इस सुविधा से यात्रियों को ट्रेनों की वास्तविक और विश्वसनीय जानकारी प्राप्त होगी। साथ ही मानव श्रम की भी बचत हो सकेगी।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Merta

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×