• Hindi News
  • Rajasthan
  • Modak
  • उत्साह से मनाया रंगों का महापर्व, सूखी होली खेलकर दिया पानी बचाने का संदेश
--Advertisement--

उत्साह से मनाया रंगों का महापर्व, सूखी होली खेलकर दिया पानी बचाने का संदेश

Modak News - रामगंजमंडी. शहर में उत्साह से मनाया होली का त्योहार, सूखी होली खेलते चिकित्साकर्मी। रामगंजमंडी| रंगों का...

Dainik Bhaskar

Mar 04, 2018, 03:50 AM IST
उत्साह से मनाया रंगों का महापर्व, सूखी होली खेलकर दिया पानी बचाने का संदेश
रामगंजमंडी. शहर में उत्साह से मनाया होली का त्योहार, सूखी होली खेलते चिकित्साकर्मी।

रामगंजमंडी| रंगों का त्योहार होली शहर सहित क्षेत्र में परंपरागत रूप से उत्साह के साथ मनाया गया। होली को लेकर युवाओं में खास उत्साह रहा। होलिका दहन के साथ धुलंडी का उल्लास शहर से लेकर गांवों तक छाया रहा। लोगों ने एक दूसरे के गुलाल-अबीर लगाकर होली की शुभकामनाएं दी।

शुभकामनाएं देने का सिलसिला शनिवार को भी चलता रहा। शहर में विभिन्न स्थानों पर होली बनाई गई थी। यहां पर गुरुवार रात को शुभ मुर्हुत में पूजा-अर्चना के बाद होलिका दहन किया गया। शहर में मुख्य रूप से पुराने गोवर्धननाथ मंदिर के सामने, बाजार नंबर दो, बाजार नंबर तीन और गुर्जर मोहल्ला में होलिका दहन का आयोजन किया गया। इसके अलावा विभिन्न कॉलोनियों व मोहल्लों में भी कई स्थानों पर लोगों ने होलिका दहन किया। होलिका दहन के साथ ही रंग-गुलाल लगाने का सिलसिला शुरू हो गया था। शुक्रवार को सुबह से ही धुलंडी का उल्लास छाया रहा। शहर में लोगों ने एक-दूसरे के अबीर-गुलाल लगाकर होली की शुभकामनाएं दी। बाजारों में कई लोग समूह के रूप में घूमकर होली की शुभकामनाएं देते हैं। विभिन्न समाजाें व संगठनों की ओर से होली स्नेह मिलन कार्यक्रमों का आयोजन किया, जहां पर होली खेलकर शुभकामनाएं दी गई। युवाओं की टोलियां शहर में घुमती रही। युवतियों व महिलाओं में भी होली का उत्साह छाया रहा। शहर के साथ गांवों में भी होली का उल्लास रहा।

चेचट. कस्बे में होली व धुलेंडी शांतिपूर्वक मनाई गई। कस्बे में मैन बाजार, बस स्टैंड तथा चारभुजा आईटीआई के पास होलिका दहन किया गया। शुक्रवार को धुलेंडी की धूम रही।

चेचट. कस्बे में होली खेलती युवाओं की टोली।

मस्ती में डूबी रही युवाओं की टोलियां

रावतभाटा. शहर की अणुप्रताप कॉलोनी में मनाया होली का उत्सव।

मोड़क स्टेशन. कस्बे में रंगों के महापर्व पर होली खेलकर खुशी जताते युवा।

रावतभाटा| रंगों का त्यौहार, बसंत उत्सव होली का पर्व शहर में उत्साह के साथ मनाया। लोगों ने भाईचारे के साथ एक, दूसरे को रंग, अबीर और गुलाल लगाए। नाचते, गाते टोलियों के साथ लोग एक, दूसरे के घरों पर पहुंचे। पुराना बाजार, नयाबाजार, भारी पानी कॉलोनी, आरपीएस, अणुकिरण, अणुप्रताप, विक्रमनगर, अणु आशा कॉलोनी, चारभुजा सभी जगह उल्लास के साथ होली का पर्व मनाया गया। लोगों ने होली की शुभकामनाओं के साथ एक, दूसरे को मिठाई खिलाई।

इससे पहले होलिका दहन पूजा,अर्चना के साथ किया गया। अनोखेराज हनुमान मंदिर में रावतभाटा सीआई वीरेंद्र सिंह ने पूजा अर्चना कर होलिका दहन किया। यहां पर आकर्षक विद्युत सज्जा की गई थी। महाराज तेजनाथ, गौतम शर्मा ने पूजा अर्चना कराई। प्रमुख व्यवसायी मनोहरलाल भट्ट, हर्ष जैन, पीतांबर ठठेरा, मारूति मानस मंडल अध्यक्ष श्याम गुलाटी सहित कार्यकर्ता भी मौजूद थे। चारभुजा मंदिर में भी होली पर्व उत्साह और भक्ति के साथ मनाया गया। अणुकिरण कॉलोनी में महिला क्लब की ओर से होली का दहन किया गया। सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में महिला क्लब की सभी सदस्य, परमाणु बिजलीघर के अधिकारी मौजूद थे। अणुकिरण कॉलोनी में लोगों ने गुलाल से हाेली खेली। वहीं आर्य समाज रावतभाटा ने तिलक होली और फूलों की वर्षा कर होली उत्साह पूर्वक मनाया गया। बसंती सृष्टि यज्ञ का आयोजन किया गया। न्यू मार्केट क्षेत्र में वेद मंत्रों का उच्चारण करते हुए फेरी लगाई गई। होली का महत्व बताया गया। चंदन व फूलाें के प्राकृतिक रंगों से होली मनाने का आह्वान किया गया। रासायनिक रंग चमड़ी को नुकसान पहुंचाते हैं जबकि पलाश के फलों का रस शरीर में होने वाले संक्रमण बीमारियों से बचाता है इस मौके पर युवाओं को नशे से दूर रहने का आह्वान किया गया। प्रेम से रहने का संकल्प दिलाया। कार्यक्रम में मंत्री रमेशचंद भाट, प्रधान योगेश आर्य, ओम प्रकाश आर्य, पीएल शर्मा, मोहित, ज्योति, शंकर दत्त शुक्ला, जीपी शर्मा सहित नयाबाजार क्षेत्र में रहने वाले सेवानिवृत्त लोग भी शामिल थे।

X
उत्साह से मनाया रंगों का महापर्व, सूखी होली खेलकर दिया पानी बचाने का संदेश
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..