Hindi News »Rajasthan »Mount Abu» फायर वाचर रखेंगे माउंट के जंगलों में आग पर निगरानी

फायर वाचर रखेंगे माउंट के जंगलों में आग पर निगरानी

वन विभाग स्थित कार्यालय में गुरुवार को फायर वाचर एवं जंगल से जुड़े लोगों के साथ बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें उपवन...

Bhaskar News Network | Last Modified - Feb 02, 2018, 05:55 AM IST

वन विभाग स्थित कार्यालय में गुरुवार को फायर वाचर एवं जंगल से जुड़े लोगों के साथ बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें उपवन संरक्षक हेमंत सिंह ने आग की रोकथाम के लिए चर्चा की। उन्होंने कहा कि माउंट आबू के जंगलों में लगने वाली आग से बचाव के लिए किस प्रकार के कार्य में करने चाहिए, ताकि माउंट आबू के जंगलों में आग न लग सके।

वही लगने वाली आग को किस प्रकार से कंट्रोल किया जा सके। इसको लेकर फायर वाचर एवं वन विभाग से जुड़े लोगों के साथ चर्चा की गई और आग के दौरान किन उपकरणों की विभाग को आवश्यकता है इस पर भी विचार विमर्श किया गया। इस मौके रेंजर भरत सिंह ने कहा कि माउंट आबू के जंगलों की स्थिति ऐसी है, जहां पर आग लगने के दौरान पहुंचने में काफी समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में विभाग ने माउंट आबू के करीब 25 गांवों में पेयजल की व्यवस्था की है, ताकि माउंट आबू के जंगलों में लगने वाली आग की सूचना जल्द विभाग के पास पहुंच सके और आग पर काबू पाया जा सके। इसको लेकर विभाग ने कमर कस रखी है। इस मौके पार्षद सुनील आचार्य ने कहा कि जंगल की आग जब लगती है जब कोई व्यक्ति जंगल में जाता है और इरादतन एवं गैर इरादतन तरीके से आग लगाई जाती है। इसके रोकथाम के लिए हमें सक्रिय होना पड़ेगा। इस मौके नगर पालिका माउंट आबू की ओर से स्वच्छ भारत अभियान के तहत वन विभाग कार्यालय एवं वन विभाग के पर्यटन स्थलों पर डस्टबिन का वितरण किया गया, ताकि माउंट आबू का जंगल साफ रह सके और आने वाला पर्यटक इन कचरा पात्रों का उपयोग कर सके। इस मौके नवलसिंह, राजेश बिश्नोई, भैराराम, रामकुमार यादव, सरूपाराम, मोहन चौधरी, अमृत सिंह, फायर वाचर जीतू राणा, ईकबाल, कासम खान समेत वनविभाग के कर्मचारी एवं जनप्रतिनिधि मौजूद थे।

माउंट आबू. आग की रोकथाम के लिए कार्मिकों को जानकारी दी गई।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Mount Abu

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×