--Advertisement--

भागवत कथा में सजाई रुक्मणी-कृष्ण विवाह की झांकी

Dainik Bhaskar

Feb 02, 2018, 05:55 AM IST

Mukundgarh News - गांव में चल रही भागवत कथा में गुरुवार को रुक्मिणी विवाह की कथा सुनाई। कथावाचक महाराज गजेंद्र ने कहा कि जीवन मे...

भागवत कथा में सजाई रुक्मणी-कृष्ण विवाह की झांकी
गांव में चल रही भागवत कथा में गुरुवार को रुक्मिणी विवाह की कथा सुनाई। कथावाचक महाराज गजेंद्र ने कहा कि जीवन मे प्रेमभाव ही भगवान को प्राप्त करने का सच्चा मार्ग है। व्यक्ति ईश्वर को तभी प्राप्त कर सकता है जब वह काम, मोह, मद लोभ आदि सामाजिक कुरीतियों का त्याग करें। महाराज ने कहा कि रुक्मणी विवाह की कथा को श्रद्धा से सुनने पर अच्छे घर व वर व वर की प्राप्ति होती है। कथा में उद्धव चरित्र, कृष्ण की महारास लीला व मथुरा गमन का वृत्तांत सुनाया। इस दौरान रुक्मिणी विवाह की झांकी सजाई गई। महिलाओं ने बढ़ चढ़ कर कन्यादान किया। आज के मुख्य यजमान ओमप्रकाश बुगालिया सप|िक थे। इस अवसर पर प्रहलादराय शर्मा, हरिराम कुमावत, हरपाल बुगालिया, मदनलाल, मुरारीलाल मौजूद थे।

पचलंगी में भागवत कथा 7 से शुरू | पचलंगी. पचलंगी के झड़ायानगर सड़क पर स्थित बुरकड़ा बालाजी धाम में 7 फरवरी से शुरू होने वाले भागवत कथा को लेकर तैयारियों शुरू हो रही है। कथा के आयोजक अनिल कुड़ी, श्रीराम कुड़ी आदि ने बताया कि पं. विनोदकुमार जोशी संगीतमयी कथा सुनाई जाएगी। कथा में 6 फरवरी को महिलाओ द्वारा कलश यात्रा निकाली जावेगी । सात दिवसीय कथा में जलपान, टेंट, स्टेज आदि व्यवस्थाओं के लिये कमेटियां बनाई।

धर्म-समाज

कथा में उद्धव चरित्र, कृष्ण की महारास लीला व मथुरा गमन का वृत्तांत सुनाया

बुगाला. भागवत कथा में सजाई गई भगवान कृष्ण-रुकमणि विवाह की झांकी।

नांगल में मालकेत बाबा का प्रसाद वितरित किया

इंद्रपुरा. नांगल में सुगनसिंह तिबारा की कुई के पास सैनी समाज के लोग पूर्णिमा पर मालकेत बाबा का प्रसाद बनाकर वितरण किया। सैकड़ो वर्ष से पूर्णिमा पर प्रसाद बनाने की परम्परा निभाई जा रही है। सैनी समाज के लोगों ने चंदा एकञित कर मीठे चावल का प्रसाद बनाया। पहाड़ी पर स्थित बाबा के मंदिर में मीठे चावल का भोग लगाकर प्रसाद वितरण कि या गया।

विश्वकर्मा मंदिर में हवन व यज्ञ का आयोजन | पिलानी. राजगढ़ रोड स्थित विश्वकर्मा मंदिर में हवन व यज्ञ का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सिविल कॉन्ट्रेक्टर विपिन जांगिड़ एवं विशिष्ट अतिथि बीआरकेजीबी पिलानी के सीिनयर मैनेजर किशोरीलाल जांगिड़ व सत्यपाल जांगिड़ थे। पंडित प्रमोद तिवाड़ी के सानिध्य में अतिथियों ने हवन व यज्ञ में आहुतियां दी। विशेष पूजा-अर्चना के दौरान समाज व देश में शांति व सदभाव के लिए प्रार्थना की गई। अतिथियों ने अपने उदबोधन में समाजिक एकता पर विशेष बल दिया। संचालन रामनिवास व बनवारी जांगिड़ ने किया।

बारवा में मूर्ति स्थापना सात को | खिरोड़. बारवा गांव में नवनिर्मित मंदिर में 7 फरवरी को सुबह सवा 9 बजे माताजी की मूर्ति स्थापना होगी। महावीर सिंह बारवा के मुताबिक गांव में नवनिर्मित मंदिर में चिराना के संत हेमंतदास महाराज, खंडेला के संत दिनेशदास महाराज व लोहार्गल के अवधेशानंद महाराज के सानिध्य में माताजी की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा वैदि मंत्रौच्चारण के साथ होगी।

वैतरणी पार ले जाती है गोमाता : गोपाल दीदी

खेतड़ी नगर.
केसीसी के नेहरू मैदान मे चल रह रही गौ कृपा कथा के छठे दिन गुरुवार को साधवी निष्ठा गोपाल दीदी ने कथा के दौरान कहा कि गौमाता की पूछ पकड़ कर वैतरणी को पार किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि गौ सेवा करने से निसंतान दंपत्ति को भी संतान सुख की प्राप्ति हो सकती है, गाय के गोबर दिव्य बताया। उन्होंने कहा कि गाय के गोबर के रस-पान से दो घंटे के अंदर सामान्य प्रसव हो जाता है। गोबर से ही गुरु गोरखनाथ का प्रकट्य हुआ है। कथा का समापन शुक्रवार को 27 कुंडीय यज्ञ मेंआहुतियाें के साथ होगा।

सुंदरकांड की चौपाईयां गूंजी, कीर्तन हुआ

मुकुंदगढ़.
धौला कुआं बालाजी मंदिर में बुधवार रात श्रृद्धालुओं ने संगीतमयी सुंदरकांड पाठ किया। श्रीराम हनुमान मित्र मंडली के आशीष गुर्जर के नेतृत्व में 1683वां पाठ किया गया तथा बाद में भजन हुए। पंडित रामु बिंयाला, भूपेंद्र व्यास, अनिरुद्ध शर्मा, विकास कुमावत, ओमप्रकाश पचलंगिया, प्रमोद पचलंगिया, राकेश, विनोद, सागरमल, कपिल, दयानंद बिंयाला, सौरभ, पवन भूत सहित श्रद्धालु मौजूद थे।

X
भागवत कथा में सजाई रुक्मणी-कृष्ण विवाह की झांकी
Astrology

Recommended

Click to listen..