--Advertisement--

दक्षिण अफ्रीका में गांधी वॉक

दक्षिण अफ्रीका में जोहानिसबर्ग के लेनासिया में 33वीं बार गांधी वॉक आयोजित की गई। इस वाॅक के इतिहास में पहली बार...

Danik Bhaskar | Apr 17, 2018, 05:15 AM IST
दक्षिण अफ्रीका में जोहानिसबर्ग के लेनासिया में 33वीं बार गांधी वॉक आयोजित की गई। इस वाॅक के इतिहास में पहली बार दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा ने हिस्सा लिया। उनके साथ इस वॉक में 5 हजार लोग शामिल हुए जिनमें कई देशों के रनर, सभी उम्र के नागरिक अौर दिव्यांग भी थे। वॉक की थीम ‘गो ग्रीन’ रखी गई। यह वॉक 6 और 12 किमी वर्ग में थी। जिसमें हेल्थ चेकअप भी हुआ। गांधी वॉक की शुरुअात 33 साल पहले लेनासिया में गांधी हॉल के निर्माण का फंड जुटाने के लिए की गई थी। कुछ साल पहले हॉल बनकर तैयार हो चुका है।

जोहानिसबर्ग में गांधी वॉक; पहली बार दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति शामिल हुए, ये 33 साल पहले गांधी हॉल बनवाने के लिए शुरू हुई थी

गांधी का साथ पाकर रामाफोसा खुश | राष्ट्रपति रामाफोसा ने गांधी की वेश में पास ही खड़े हर्षवर्धन पीताम्बर की ओर इशारा करते हुए कहा- मुझे महात्मा गांधी के साथ खड़े होकर शानदार अनुभूति हो रही है। आयोजन में भारत की दक्षिण अफ्रीका की हाई कमिश्नर रुचिरा कंबोज, अमेरिकी सिविल राइट एक्टिविस्ट रेवरेंड जेस जैक्सन भी शामिल हुए।

भारतीयों काे लेनासिया भेजते समय अंग्रेजों ने जोहानिसबर्ग का हॉल तोड़ा था

द. अफ्रीका में पहले गांधी हॉल जोहानिसबर्ग में था। उसमें महात्मा गांधी ने बैठकें लेकर लोगों को भेदभाव करने वाले कानून के खिलाफ लड़ने के लिए प्रेरित किया करते थे। उस हॉल को अंग्रेजों ने भारतीयों को वहां से जबरन लेनासिया भेजने के दौरान तोड़ दिया था।