Hindi News »Rajasthan »Nagar» 700 पदों पर लाइब्रेरियन की भर्ती, 27 जून से आवेदन

700 पदों पर लाइब्रेरियन की भर्ती, 27 जून से आवेदन

राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड जयपुर द्वारा पुस्तकालयाध्यक्ष ग्रेड-3 के 700 पदों पर आवेदन मांगे गए...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jun 06, 2018, 05:15 AM IST

राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड जयपुर द्वारा पुस्तकालयाध्यक्ष ग्रेड-3 के 700 पदों पर आवेदन मांगे गए हैं। फार्म 28 जून से 27 जुलाई तक भरे जा सकेंगे। आवेदन के लिए एसएसओ आईडी जरूरी की गई है। अगर आवेदक का sso.rajasthan.gov.in पर अपनी आईडी नहीं है तो ई-मित्र संचालक से निशुल्क आईडी बनवाई जा सकती है।

अभ्यर्थी वेबसाइट पर जाकर खुद भी आईडी बना सकता है। ई-मित्र कियोस्क से आवेदन फॉर्म भरने पर कियोस्क संचालक को आवेदन शुल्क नकद देने के साथ 30 रुपए अतिरिक्त देने होंगे। इसकी रसीद ई-मित्र कियोस्क संचालक द्वारा आवेदन को दे दी जाएगी। इसके अलावा गैर अनुसूचित क्षेत्र के 485 और अनुसूचित क्षेत्र के 215 पद हैं। विज्ञप्ति के अनुसार, यदि आवेदन सबमिट करने के व फीस जमा कराने के बाद भी यदि आवेदन पर ट्रांजेक्शन फेल्ड आ रहा है तो आवेदन भरा हुआ नहीं माना जाएगा। ऐसी स्थिति में ई-मित्र हेल्पलाइन नंबर 0141-2221424 पर संपर्क कीजिए।

तैयारी कैसे करें

परीक्षा स्कीम के आधार पर अभ्यर्थी पाठ्यक्रम को दो भागों में बांट लें। पुस्तकालयाध्यक्ष में भाग अ में राजस्थान सामान्य ज्ञान से संबंधित 50 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसी तरह भाग ब में पुस्तकालय विज्ञान विषय से 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। पेपर हल करने के लिए तीन घंटे का समय दिया जाएगा तथा पूर्णांक 300 अंकों का होगा। प्रश्नों के समान अंक मिलेंगे। प्रत्येक गलत उत्तर पर 1/3 ऋणात्मक अंक किया जाएगा। आवेदकों को सलाह दी जाती है कि परीक्षा की तैयारी करने से पूर्ण एक बार पाठ्यक्रम का अध्ययन जरूर कर लें तथा पाठ्यक्रम को 2 भागों में विभाजित करके उचित समय प्रबंधन करें।

राजस्थान सामान्य ज्ञान

इस विषय से 50 प्रश्न पूछे जाएंगे। राजस्थान का इतिहास टॉपिक से 15 प्रश्न पूछे जाएंगे। जिसमें राजस्थान की प्राचीन सभ्यताएं व स्त्रोत, गुर्जर प्रतिहार वंश, चौहान वंश (अजमेर), जालौर गुहिल वंश, राठौड़ वंश इत्यादि पर अभ्यर्थी फोकस करें। राजस्थान का एकीकरण व प्रजामंडल आंदोलन पर विशेष ध्यान दें। राजस्थान की कला एवं संस्कृति से संबंधित भी 20 सवाल पूछे जाएंगे। जिसमें किले, महल, लोकदेवता, लोकनृत्य, मेले, त्योहार, शैलियां तथा राजस्थान की प्रमुख जनजातियों का अच्छे से अध्ययन करें। राजस्थान का भूगोल में लगभग 15 प्रश्न पूछे जाएंगे।

पहले भाग में राजस्थान सामान्य ज्ञान और दूसरे भाग में पुस्तकालय विज्ञान से जुड़े सवाल आएंगे

पुस्तकालय विज्ञान : इस विषय से कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। पुस्तकालय व सूचना विज्ञान इस यूनिट से 18 से 20 प्रश्न आने की संभावना रहती हैं। जिसमें पुस्तकालय इतिहास, अधिनियम, कानून महत्वपूर्ण टॉपिक है। बौद्धिक संपदा, सेंसरशिप इत्यादि से प्रश्न से प्रश्न पूछे जाएंगे । IIL, IFLA, UNESCO और RRRLF से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे। वहीं, पुस्तकालय वर्गीकरण और कैटलॉगिंग एक महत्वपूर्ण यूनिट है जिससे 20-22 प्रश्न पूछे जा सकते है। जिसमें DDC & CC महत्वपूर्ण टॉपिक है। कैटलॉग कोड का इतिहास, एंग्लो अमेरिकन कैटलॉगिंग इत्यादि टॉपिक से प्रश्न आएंगे। पुस्तकालय संगठन और प्रबंधन में पुस्तकालय प्रबंध में पुस्तकालय के अनुभाग, पुस्तक चयन प्रक्रिया, नेवार्क और ब्राउन आदि टॉपिक को समझें। संदर्भ सेवाएं CAS, SDI आदि टॉपिक से आदि टॉपिक से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे। सूचना स्त्रोत आवश्यकता और प्रकार प्राथमिक, माध्यमिक और तृतीयक स्तर से सम्बन्धित प्रश्न पूछे जाएंगे। वहीं, कम्प्यूटर का परिचय टॉपिक से कम्प्यूटर के बारे में बेसिक जानकारी से जुड़े सवाल आते हैं।

परीक्षा में न्यूनतम उत्तीर्णांक 40 प्रतिशत निर्धारित है तथा ऋणात्मक अंकन किया जाएगा। उत्तर अनुमान लगाकर ना दें। अपने स्कोर में हम ज्यादा इजाफा कर सकते हैं। अधिकाशंतः देखा गया है कि अभ्यर्थी काफी मेहनत करने के बाद भी परीक्षा में छोटी-छोटी गलतियां कर देते हैं। जैसे-ओएमआर सही से नहीं भरना, गोले गलत भर देना, ऐसी छोटी गलतियों से अभ्यर्थियों को बचना होगा। इसके लिए अभ्यर्थी को चाहिए की परीक्षा से पहले मॉक टेस्ट सॉल्व कर लेने चाहिए तथा 2-3 बार ओएमआर चैक कर लेनी चाहिए जिससे हम समय की बचत भी कर सकेंगे और गलतियां भी नहीं दोहराई जाएगी।

विशेषज्ञ : एसआर गुर्जर (अभिप्रार्य) जयपुर

विशेषज्ञों से जाने पेपर को हल करने का तरीका

परीक्षा शुल्क : सामान्य वर्ग व क्रीमीलेयर श्रेणी के पिछड़ा वर्ग के आवेदक को 450 रुपए और राजस्थान के नॉन क्रीमीलेयर श्रेणी के पिछड़ा वर्ग के आवेदक को 350 रुपए की फीस देनी होगी। इसी तरह समस्त विशेष योग्यजन तथा राजस्थान के अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के आवेदक को 250 रुपए जमा कराने होंगे। वहीं, ऐसे अभ्यर्थी जिनके परिवार की वार्षिक आय 2.50 लाख रुपए से कम है उनके लिए अनुसूचित जाति/जनजाति के समान ही परीक्षा शुल्क (250 रुपए) देने है, लेकिन दस्तावेज सत्यापन के समय आय प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा।

शैक्षणिक योग्यता : पुस्तकालय विज्ञान में प्रमाण पत्र सहित सैकंडरी तथा देवनागरी लिपि में कार्य करने का ज्ञान एवं राजस्थान की संस्कृति का ज्ञान होना जरूरी है। बोर्ड द्वारा यह स्पष्ट किया गया है कि ऐसे अभ्यर्थी जो पाठ्यक्रम के अंतिम वर्ष में है, उन्हें लिखित परीक्षा की तिथि तक या पहले अपेक्षित शैक्षणिक अर्हता अर्जित कर लेने का सबूत प्रस्तुत करना होगा। चयन लिखित परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा।

अगस्त-सितंबर में एग्जाम : पुस्तकालयाध्यक्ष के पदों की भर्ती बोर्ड द्वारा संभवतया माह अगस्त-सितंबर 2018 में करवाई जाएगी, जिसकी सूचना बोर्ड की वेबसाइट व प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से अलग से दे दी जाएगी।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Nagar News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: 700 पदों पर लाइब्रेरियन की भर्ती, 27 जून से आवेदन
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Nagar

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×