--Advertisement--

700 पदों पर लाइब्रेरियन की भर्ती, 27 जून से आवेदन

राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड जयपुर द्वारा पुस्तकालयाध्यक्ष ग्रेड-3 के 700 पदों पर आवेदन मांगे गए...

Dainik Bhaskar

Jun 06, 2018, 05:15 AM IST
राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड जयपुर द्वारा पुस्तकालयाध्यक्ष ग्रेड-3 के 700 पदों पर आवेदन मांगे गए हैं। फार्म 28 जून से 27 जुलाई तक भरे जा सकेंगे। आवेदन के लिए एसएसओ आईडी जरूरी की गई है। अगर आवेदक का sso.rajasthan.gov.in पर अपनी आईडी नहीं है तो ई-मित्र संचालक से निशुल्क आईडी बनवाई जा सकती है।

अभ्यर्थी वेबसाइट पर जाकर खुद भी आईडी बना सकता है। ई-मित्र कियोस्क से आवेदन फॉर्म भरने पर कियोस्क संचालक को आवेदन शुल्क नकद देने के साथ 30 रुपए अतिरिक्त देने होंगे। इसकी रसीद ई-मित्र कियोस्क संचालक द्वारा आवेदन को दे दी जाएगी। इसके अलावा गैर अनुसूचित क्षेत्र के 485 और अनुसूचित क्षेत्र के 215 पद हैं। विज्ञप्ति के अनुसार, यदि आवेदन सबमिट करने के व फीस जमा कराने के बाद भी यदि आवेदन पर ट्रांजेक्शन फेल्ड आ रहा है तो आवेदन भरा हुआ नहीं माना जाएगा। ऐसी स्थिति में ई-मित्र हेल्पलाइन नंबर 0141-2221424 पर संपर्क कीजिए।

तैयारी कैसे करें

परीक्षा स्कीम के आधार पर अभ्यर्थी पाठ्यक्रम को दो भागों में बांट लें। पुस्तकालयाध्यक्ष में भाग अ में राजस्थान सामान्य ज्ञान से संबंधित 50 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसी तरह भाग ब में पुस्तकालय विज्ञान विषय से 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। पेपर हल करने के लिए तीन घंटे का समय दिया जाएगा तथा पूर्णांक 300 अंकों का होगा। प्रश्नों के समान अंक मिलेंगे। प्रत्येक गलत उत्तर पर 1/3 ऋणात्मक अंक किया जाएगा। आवेदकों को सलाह दी जाती है कि परीक्षा की तैयारी करने से पूर्ण एक बार पाठ्यक्रम का अध्ययन जरूर कर लें तथा पाठ्यक्रम को 2 भागों में विभाजित करके उचित समय प्रबंधन करें।

राजस्थान सामान्य ज्ञान

इस विषय से 50 प्रश्न पूछे जाएंगे। राजस्थान का इतिहास टॉपिक से 15 प्रश्न पूछे जाएंगे। जिसमें राजस्थान की प्राचीन सभ्यताएं व स्त्रोत, गुर्जर प्रतिहार वंश, चौहान वंश (अजमेर), जालौर गुहिल वंश, राठौड़ वंश इत्यादि पर अभ्यर्थी फोकस करें। राजस्थान का एकीकरण व प्रजामंडल आंदोलन पर विशेष ध्यान दें। राजस्थान की कला एवं संस्कृति से संबंधित भी 20 सवाल पूछे जाएंगे। जिसमें किले, महल, लोकदेवता, लोकनृत्य, मेले, त्योहार, शैलियां तथा राजस्थान की प्रमुख जनजातियों का अच्छे से अध्ययन करें। राजस्थान का भूगोल में लगभग 15 प्रश्न पूछे जाएंगे।

पहले भाग में राजस्थान सामान्य ज्ञान और दूसरे भाग में पुस्तकालय विज्ञान से जुड़े सवाल आएंगे


परीक्षा में न्यूनतम उत्तीर्णांक 40 प्रतिशत निर्धारित है तथा ऋणात्मक अंकन किया जाएगा। उत्तर अनुमान लगाकर ना दें। अपने स्कोर में हम ज्यादा इजाफा कर सकते हैं। अधिकाशंतः देखा गया है कि अभ्यर्थी काफी मेहनत करने के बाद भी परीक्षा में छोटी-छोटी गलतियां कर देते हैं। जैसे-ओएमआर सही से नहीं भरना, गोले गलत भर देना, ऐसी छोटी गलतियों से अभ्यर्थियों को बचना होगा। इसके लिए अभ्यर्थी को चाहिए की परीक्षा से पहले मॉक टेस्ट सॉल्व कर लेने चाहिए तथा 2-3 बार ओएमआर चैक कर लेनी चाहिए जिससे हम समय की बचत भी कर सकेंगे और गलतियां भी नहीं दोहराई जाएगी।

विशेषज्ञ : एसआर गुर्जर (अभिप्रार्य) जयपुर

विशेषज्ञों से जाने पेपर को हल करने का तरीका




X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..