• Home
  • Rajasthan News
  • Nagar News
  • ट्विटर पर किसी को ब्लॉक नहीं कर सकेंगे डोनाल्ड ट्रम्प; कोर्ट ने कहा- राष्ट्रपति का किसी को ब्लॉक करना असंवैधानिक है
--Advertisement--

ट्विटर पर किसी को ब्लॉक नहीं कर सकेंगे डोनाल्ड ट्रम्प; कोर्ट ने कहा- राष्ट्रपति का किसी को ब्लॉक करना असंवैधानिक है

डोनाल्ड ट्रम्प जब से अमेरिका के राष्ट्रपति बने हैं, तब से उनके जितनी चर्चा में ही उनका ट्विटर अकाउंट भी रहा है।...

Danik Bhaskar | May 25, 2018, 05:25 AM IST
डोनाल्ड ट्रम्प जब से अमेरिका के राष्ट्रपति बने हैं, तब से उनके जितनी चर्चा में ही उनका ट्विटर अकाउंट भी रहा है। अपना एजेंडा बताना हो, सरकारी योजनाएं गिनानी हों या विरोधियों की खुलेआम आलोचना करनी हो, ट्रम्प इन सबके लिए ट्विटर का जमकर इस्तेमाल करते हैं। जो ट्विटर पर ट्रम्प की आलोचना करता है, उसे वो ब्लॉक कर देते हैं। लेकिन अब प्रेसिडेंट ट्रम्प किसी को ब्लॉक नहीं कर पाएंगे। बुधवार को न्यूयॉर्क की एक कोर्ट ने ये निर्देश देते हुए कहा कि देश के राष्ट्रपति का किसी को ब्लॉक करना उस व्यक्ति की अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के खिलाफ है। साथ ही ये राष्ट्रपति के लिए एक प्रकार का असंवैधानिक काम है। दरअसल कुछ दिन पहले ट्रम्प ने अपने ट्विटर अकाउंट से कोलंबिया यूनिवर्सिटी के नाइट फर्स्ट अमेंडमेंट इंस्टीट्यूट समेत कई अन्य ट्विटर यूजर्स को ब्लॉक कर दिया था। इन सभी ने अदालत में शिकायत कर दी। इसी पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने ये टिप्पणी की।

मैनहट्‌टन जिला अदालत की जज नाओमी रीइस बुचवाल्ड ने इस केस में फैसला सुनाते हुए कहा कि- ‘अगर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ट्विटर पर किसी भी यूजर को ब्लॉक करते हैं तो वो नागरिकों के बोलने की स्वतंत्रता (फ्रीडम ऑफ स्पीच) का उल्लंघन होगा। अमेरिकी संविधान में संशोधन करने से पहले ऐसा काम करना पूरी तरह से गलत माना जाएगा।’ कोर्ट के इस फैसले पर व्हाइट हाउस की तरफ से अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। बचाव में डोनाल्ड ट्रम्प के वकील ने कहा कि- ‘जिस ट्विटर अकाउंट को लेकर शिकायत की गई है, वो डोनाल्ड ट्रम्प का पर्सनल अकाउंट है। ऐसे में ये नियम लागू नहीं किए जा सकते।’ हालांकि कोर्ट ने इस तर्क को खारिज कर दिया।

गौरतलब है कि डोनाल्ड ट्रम्प ट्विटर पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले नेताओं में शामिल हैं। उनके करीब 5.2 करोड़ ट्विटर फॉलोअर हैं। 2009 में ट्रम्प ट्विटर से जुड़े थे। ट्रम्प के इस पर्सनल अकाउंट के अलावा उनका एक प्रेसिडेंट अकाउंट भी है।

ट्विटर पर आलोचकों को ब्लॉक करने के कारण विवादों में हैं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प

कोर्ट ने अपने 75 पेज के फैसले में कहा- "व्हाइट हाउस को ये पता होना चाहिए कि राष्ट्रपति का ट्विटर अकाउंट एक राजनीतिक चैनल है। इसे निजी अकाउंट कहकर पल्ला नहीं झाड़ा जा सकता। जब भी उनके इस अकाउंट से कोई एक्शन लिया जाता है, तो वो एक राष्ट्रपति के एक्शन के रूप में सार्वजनिक मंच पर दिखता है। हम सुझाव देते हैं कि अगर आपको (ट्रम्प को) ट्विटर पर किसी यूजर का रिप्लाई आहत करता है तो आप उसे ब्लॉक करने की बजाय नजरअंदाज करने की कोशिश करें। लेकिन उसे ब्लॉक करना कानून के खिलाफ होगा।’

राष्ट्रपति का सोशल अकाउंट एक राजनीतिक चैनल होता है: कोर्ट