• Hindi News
  • Rajasthan News
  • Nagar News
  • प्रदेश में 30 लाख किसानों के साढ़े 8 हजार करोड़ के कर्ज होंगे माफ
--Advertisement--

प्रदेश में 30 लाख किसानों के साढ़े 8 हजार करोड़ के कर्ज होंगे माफ

जयपुर | प्रदेश के 29 लाख 30 हजार किसानों के कृषि ऋण माफ कर सरकार आने वाले चुनावों में वापसी का रास्ता तैयार कर रही है।...

Dainik Bhaskar

Jun 01, 2018, 05:30 AM IST
जयपुर | प्रदेश के 29 लाख 30 हजार किसानों के कृषि ऋण माफ कर सरकार आने वाले चुनावों में वापसी का रास्ता तैयार कर रही है। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने गुरुवार को बांसवाड़ा में राज्यस्तरीय समारोह से इसकी शुरुआत कर दी। सहकारिता मंत्री अजय सिंह किलक ने बताया कि 4 जून से प्रदेश भर में कर्जमाफी के शिविर लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि जो किसान ऋण चुकाने की स्थिति में नहीं हैं, उन्हें राहत देने के लिए एक स्थायी संस्था के रूप में कृषक ऋण राहत आयोग का गठन किया जा रहा है। ऋणी किसान इस आयोग के सामने अपना पक्ष रख सकेंगे जिस पर उसे मेरिट के आधार पर राहत मिल सकेगी। कार्यक्रम में उदयपुर संभाग के तमाम सांसद मंत्री, व विधायकों को भी बुलाया गया। इनमें गृह मंत्री गुलाबचंद कटारिया, उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी, नगरीय विकास मंत्री श्रीचंद कृपलानी, विधानसभा में मुख्य सचेतक कालूलाल गुर्जर, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज राज्यमंत्री धनसिंह रावत, जलदाय राज्यमंत्री सुशील कटारा, संसदीय सचिव भीमाभाई डामोर एवं ओमप्रकाश हुडला, सांसद मानशंकर निनामा, विधायक जीतमल खांट, गोपीचंद मीणा, अनिता कटारा मौजूद थे।

दुर्घटना पर बीमा क्लेम 20 गुना बढ़ाया

राज सहकार व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा योजना में किसानों की दुर्घटना में मृत्यु या स्थाई रूप से अंग-भंग होने पर केवल 50 हजार रुपए का बीमा लाभ मिलता था जिसे 10 लाख रुपए किया है। पहले प्राकृतिक आपदा में 50% खराबे पर सहायता मिलती थी, जिसे 33 प्रतिशत कर दिया है।

उदयपुर संभाग में 4 लाख की कर्जमाफी

उदयपुर संभाग में 4 लाख किसानों के कर्ज माफ किए जाएंगे। राजे ने कहा प्रदेश के इतिहास में यह पहली सरकार है जिसने किसानों का पचास हजार रुपए तक का कर्जा माफ किया। राजे ने कहा प्रदेश में पहली बार समर्थन मूल्य पर 8 हजार 900 करोड़ रुपए की फसल खरीद की है। साल के आखिर तक किसानों को 80 हजार करोड़ का ब्याज मुक्त फसली ऋण बांटेगे, जो देश में सर्वाधिक होगा।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..