Hindi News »Rajasthan »Nagar» प्रदेश का कोई शहर ऐसा नहीं, जहां दिन का पारा 42 डिग्री से कम हो

प्रदेश का कोई शहर ऐसा नहीं, जहां दिन का पारा 42 डिग्री से कम हो

नौतपा शुरू हो चुका है। शुक्रवार को प्रदेश में कोई शहर ऐसा नहीं था, जहां पारा 42 डिग्री या इससे ऊपर नहीं था। जयपुर व...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 26, 2018, 05:40 AM IST

प्रदेश का कोई शहर ऐसा नहीं, जहां दिन का पारा 42 डिग्री से कम हो
नौतपा शुरू हो चुका है। शुक्रवार को प्रदेश में कोई शहर ऐसा नहीं था, जहां पारा 42 डिग्री या इससे ऊपर नहीं था। जयपुर व बूंदी में गुरुवार को लुढ़का पारा शुक्रवार को फिर उछल पड़ा, वहीं बीकानेर व गंगानगर में यह उछाल 1.3 डिग्री का रहा। शुक्रवार को प्रदेश के उत्तरी हिस्सों के अलावा शेखावाटी में सूरज ने सबसे ज्यादा कहर बरपाया। बीकानेर में दिन का पारा 1.3 डिग्री की बढ़ोतरी के बाद 45.6 डिग्री पर जा पहुंचा। गंगानगर में भी इतने ही उछाल के साथ पारा 46.5 डिग्री दर्ज किया गया। चूरू में 0.8 डिग्री का उछाल आया, जिससे यहां तापमान 45.9 डिग्री रहा। बाड़मेर व जैसलमेर में तापमान 44.8 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विभाग व अन्य मौसम एजेंसियों ने संभावना जताई है कि अगले चार-पांच दिन झुलसाते तापमान से राहत नहीं मिलेगी। उदयपुर में शुक्रवार को दिन के तापमान में 0.4 डिग्री की गिरावट आई। यहां तापमान 42.6 डिग्री दर्ज किया गया। राजसमंद में भी अधिकतम तापमान 0.6 डिग्री घटकर 43.9 डिग्री रहा।

29 मई तक लू की चपेट में रहेगा प्रदेश

तेज गर्मी से जलस्रोत सूखने लगे हैं। फोटो जयपुर के आमेर मावठा का है।

मौसम विभाग व अन्य मौसम एजेंसियों के आकलन के अनुसार अगले चार-पांच दिन तापमान की तीव्रता से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। आर्द्रता 10 फीसदी से घटकर 7 प्रतिशत तक आ गई है, आसपास कोई चक्रवाती तंत्र विकसित नहीं हो रहा, हवाएं दक्षिण से उत्तर की ओर से चल रही हैं, ऐसे में इन परिस्थितियों में कोई बदलाव होने पर ही पारे में गिरावट संभव है।

कहां कितना उछला पारा

शहर अधिकतम उछाल

बूंदी 47.2 0.6

जयपुर 43.4 0.6

पिलानी 44.0 0.8

बाड़मेर 44.8 0.2

जैसलमेर 44.8 0.4

शहर अधिकतम उछाल

जोधपुर 43.5 0.3

बीकानेर 45.6 1.6

चूरू 45.9 0.8

गंगानगर 46.5 1.3

अधिकतम तापमान डिग्री से.

लू से बचने के लिए पुलिस देगी आमजन को टिप्स

पुलिस और स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट फोर्स के जवान अब आमजन व पशुधन को लू से बचाने के संबंध में जन सामान्य तक आवश्यक जानकारी पहुंचाएंगे। एसडीआरएफ के एडीजी बी.एल. सोनी ने मौसम विभाग की सूचना को आम जनता तक पहुंचाने के लिए सभी पुलिस अधीक्षकों, एसडीआरएफ कमांडेंट्स एवं कंपनी कमांडरों को निर्देश जारी किए हैं। पुलिस के जरिये लू की चेतावनी के अलावा उससे बचाव की जानकारी दी जाएगी। उधर, मौसम विभाग ने आगामी 29 मई तक प्रदेश में तेज गर्म हवा एवं लू की चेतावनी दी है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Nagar

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×