Hindi News »Rajasthan »Nagar» आवेदन की प्रगति जान सकेंगे माेबाइल एप पर

आवेदन की प्रगति जान सकेंगे माेबाइल एप पर

नगर संवाददाता| सवाई माधोपुर केंद्र व राज्य सरकार की ओर से संचालित योजनाओं में आवेदन की प्रगति जानने के लिए आम जन...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 08, 2018, 05:55 AM IST

नगर संवाददाता| सवाई माधोपुर

केंद्र व राज्य सरकार की ओर से संचालित योजनाओं में आवेदन की प्रगति जानने के लिए आम जन अब तक सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटता रहा है, लेकिन अब वे आवेदन के बाद आगामी स्टेटस अपने मोबाइल पर ही जान सकेंगे। इसमें वे यह जान सकेंगे कि उनकी ओर से किया गया आवेदन किस स्थिति तक पहुंच गया है और उसका लाभ उन्हें कब तक मिलना शुरू हो जाएगा। इसके लिए सिर्फ एक एप एप स्टेटस राजस्थान नामक मोबाइल एप डाउनलोड करना होगा। इसके बाद सरकारी विभागों में चलाई जा रही योजनाओं में आवेदन की प्रगति लेने के लिए दफ्तरों के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए सरकारी विभागों में योजनाओं व अन्य सुविधाओं के लिए किए गए आवेदन का क्रमांक व विभाग की जानकारी दर्ज कर आवेदन की वास्तविक स्थिति की जानकारी प्राप्त की जा सकेगी।

तकनीक

एप स्टेटस राजस्थान के जरिए जान सकेंगे आवेदन की प्रगति, सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने से मिलेगी निजात

कई विभागों का समावेश

एप स्टेटस राजस्थान नाम मोबाइल एप्लीकेशन में विभिन्न सरकारी विभागों का समावेश किया गया है इनमें ई मित्र, लेबर डिपार्टमेंट, राजस्थान संपर्क, आरटीआई अपील, आरटीआई एप्लीकेशन, ई-बाजार, सामाजिक कल्याण व रोजगार कार्यालय, उद्योग सहित कई अन्य विभागों को शामिल किया गया है। मोबाइल एप्लीकेशन को इस्तेमाल करना काफी आसान है। इसे प्ले स्टोर से डाउनलोड करने के बाद आवेदन करते समय विभाग की ओर से दी गई आवेदन संख्या व संबंधित विभाग को सेलेक्ट करना होगा। इसके बाद मोबाइल एप्लीकेशन पर दर्ज किए गए आवेदन संख्या की वास्तविक स्थिति के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध हो जाएगी। अगर किसी कारणवश आवेदन निरस्त हो गया है तो उसका कारण भी बताया जाएगा।

चक्कर काटने से मिलेगी निजात

एप डाउनलोड करने के बाद व्यक्ति को बार-बार सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने से निजात मिलेगी। आमतौर पर आवेदनकर्ता की ओर से सरकारी दफ्तर में आवेदन के बारे में जानकारी मांगने पर गलत या आधी अधूरी जानकारी दी जाती रही है। आवेदनकर्ता को असुविधा का सामना करना पड़ता है। अब इस मोबाइल एप के माध्यम से व्यक्ति घर बैठे ही मोबाइल से आवेदन की वास्तविक स्थिति जान पाएगा।

दफ्तार जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी

मोबाइल में यह एप डाउनलोड करने के बाद व्यक्ति को संबंधित सरकारी विभाग के दफ्तार जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी। वह व्यक्ति अपने मोबाइल फोन में ही इस एप की मदद से सारी जानकारी हासिल कर पाएगा। आवेदनकर्ता द्वारा किए गए आवेदन की वर्तमान स्थिति क्या है, वह अभी तक किस प्रक्रिया में अटकी हुई है, वह आगे बढ़ पा रही है या नहीं, इन सबकी जानकारी इस एप के माध्यम से व्यक्ति को मिल सकेगी। - प्रदीप कुमार शर्मा, उप निदेशक, सूचना एवं प्रौद्योगिकी संचार विभाग, सवाई माधोपुर

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Nagar

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×