• Hindi News
  • Rajasthan
  • Nagour
  • 10वीं 12वीं की तर्ज पर 5वीं बोर्ड में विद्यार्थियों को मिलेंगे सत्रांक
--Advertisement--

10वीं-12वीं की तर्ज पर 5वीं बोर्ड में विद्यार्थियों को मिलेंगे सत्रांक

Nagour News - 10वीं और 12वीं बोर्ड की तर्ज पर अब पांचवीं बोर्ड परीक्षा में भी विद्यार्थियों को सत्रांक मिलेंगे। सत्रांक 100 को आधार...

Dainik Bhaskar

Apr 02, 2018, 05:20 AM IST
10वीं-12वीं की तर्ज पर 5वीं बोर्ड में विद्यार्थियों को मिलेंगे सत्रांक
10वीं और 12वीं बोर्ड की तर्ज पर अब पांचवीं बोर्ड परीक्षा में भी विद्यार्थियों को सत्रांक मिलेंगे। सत्रांक 100 को आधार मानकर 20 अंकों यानि- 20 प्रतिशत रहेंगे। उपस्थिति के पृथक से पांच प्रतिशत अंक रहेंगे। ये अंक ऑनलाइन दर्ज करने होंगे। पांचवीं की परीक्षा को आमतौर पर बोर्ड परीक्षा कहा जाता है, लेकिन यह बोर्ड परीक्षा नहीं, इसका नाम जिला स्तरीय प्राथमिक शिक्षा अधिगम स्तर मूल्यांकन है। सत्रांक के ये अंक सुनना, पढऩा, लिखना, बोलना, समझकर लिखना बिन्दुओं पर फोकस करेंगे। खासतौर पर सीसीई (सतत् मूल्यांकन)आधारित इस कक्षा में विषयवार शिक्षण व्यवस्था को देखते हुए निर्णय करना होगा। यदि कोई विद्यार्थी किसी एक विषय में बेहतर, एक में कमजोर व एक में औसत है, तो तीनों विषयों की स्थिति को देखते हुए अंक दिए जाएंगे। शाला दर्पण, शाला दर्शन व प्राइवेट स्कूल पोर्टल पर मॉड्यूल दे दिया है।

पोर्टल पर होगी लॉगिन से सत्रांक प्रविष्टि

संबंधित स्कूल को शाला दर्पण पोर्टल पर विद्यालय लॉग कर रिजल्ट मैन्यू के अन्तर्गत कक्षा पांच सत्रांक प्रविष्टि पर क्लिक करना होगा। कक्षा व सेक्शन का चयन कर गो बटन पर क्लिक करने पर कक्षा पांच के आवेदित विद्यार्थियों की सूची सामने आ जाएगी। विद्यार्थी के प्रत्येक विषय के सत्रांक प्रविष्ट कर सेव करने होंगे।

इधर, 8वीं बोर्ड परीक्षा-2018 तृतीय भाषा विषय परिवर्तन कर परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों के सत्रांक डाइट में 4 अप्रैल तक ऑफलाइन भिजवाने होंगे।

इस संबंधित संस्था प्रधान को सत्रांक भेजते समय विद्यालय का डाइस कोड, परीक्षार्थी का नामांक, प्रवेश पत्र में अंकित तृतीय भाषा विषय कोड, परीक्षा में प्रविष्ट तृतीय भाषा विषय कोड, प्रविष्ट विषय के सत्रांक आदि लिखना अनिवार्य होगा।

X
10वीं-12वीं की तर्ज पर 5वीं बोर्ड में विद्यार्थियों को मिलेंगे सत्रांक
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..