नागौर

  • Home
  • Rajasthan News
  • Nagour News
  • नागौर से जयपुर का सफर टोल फ्री, अस्पतालों का समय आज से 8 बजे
--Advertisement--

नागौर से जयपुर का सफर टोल फ्री, अस्पतालों का समय आज से 8 बजे

एक अप्रैल, यानि- नए वित्तीय वर्ष से बहुत कुछ बदल जाएगा। गर्मी मौसम को देखते बड़े बदलावों में बच्चों का स्कूल...

Danik Bhaskar

Apr 01, 2018, 05:30 AM IST
एक अप्रैल, यानि- नए वित्तीय वर्ष से बहुत कुछ बदल जाएगा। गर्मी मौसम को देखते बड़े बदलावों में बच्चों का स्कूल जाने-आने समय सहित सरकारी अस्पतालों में मरीजों के लिए ओपीडी टाइम-टेबल बदल जाएगा।

बड़ी राहत में स्टेट हाइवे पर निजी वाहनों को टोल टैक्स नहीं देना पड़ेगा। एक अप्रैल सहित इसी माह से हम ऐसे बदलाव और राहत के बारे में बारे में बता रहे हैं, जिनका आपकी जीवन पर असर होगा। इनमें से कई बदलाव आपको राहत देने वाले हैं। जिसमें से एक अप्रैल या इसी माह से बहुत कुछ बदल जाएगा।

जेएलएन: सुबह 8 व शाम 5 बजे आेपीडी

1. अस्पताल : अवकाश के दिन सुबह 2 घंटे चलेगा आउटडोर : एक अप्रेल से 30 सितंबर-2018 तक सरकारी अस्पतालों में ओपीडी समय सुबह 8 से दोपहर 12 बजे रहेगा। जेएलएन पीएमओ डॉ. अपूर्व कौशिक ने बताया कि सुबह 8 से 12 व शाम को आेपीडी समय 5 से 7 बजे तक का रहेगा। रविवार या छुट्टियों के दिन ओपीडी सुबह 9 से 11 बजे का होगा।

3.ई-बिल : 50 हजार से ज्यादा सामान पर ई-वे बिल जरूरी: 1 अप्रैल से एक राज्य से दूसरे राज्य में कर योग्य 50 हजार रुपए से अधिक का सामान ले जाने के लिए ई-वे बिल जरूरी होगा। इससे व्यापारियों को माल परिवहन में बड़ी राहत मिलेगी। कुछ बदलाव में सबसे बड़ी राहत ई-वे बिल की वैधता को लेकर दी गई है। जिसमें अब 24 घंटे की जगह ई-वे बिल 72 घंटे तक वैध रहेगा। प्रावधान अनुसार माल 50 किमी दूर भेजने पर संबंधित को बिल के पार्ट ए और पार्ट बी के तहत वाहन की जानकारी देना जरूरी है।

2.स्कूल : कल से 8 से 2.10 तक लगेगी, एक पीरियड-5.30 घंटे का: निजी व सरकारी स्कूलों का समय सोमवार से बदल जाएगा। एक पारी स्कूल सुबह 8 से 2.10 बजे तक लगेगी। संस्था प्रधान 7.50 बजे तो विद्यार्थी 8.05 बजे पहुंचेंगे। दो पारी स्कूलों का समय सुबह 7 से शाम 6 बजे तक रहेगा। प्रत्येक पारी 5.30 घंटे की होगी।

4. रेलवे : कल से रेल टिकट के डिजिटल भुगतान पर 5 % छूट: रेलवे की ओर से 2 अप्रैल से तीन महीने तक रेलवे काउंटर से खरीदे जाने वाले आरक्षित टिकट के डिजिटल भुगतान पर मूल किराए में 5 प्रतिशत छूट दी जाएगी। यात्री भीम एप व सभी यूपीआई के माध्यम से टिकट राशि का भुगतान कर सकेंगे। मूल किराया न्यूनतम 100 रुपए व इससे अधिक होने की स्थिति में ही छूट देय होगी।

आज से: लाडनूं-डेगाना में एक्सईएन कार्यालय शुरू

5. सड़क : जिले में स्टेट हाइवे के 6 टोल फ्री, नागौर-अजमेर एनएच पर लगेगा टोल : राज्य राजमार्गों पर निजी वाहनों के लिए रविवार से टोल नहीं देना पड़ेगा। सा.वि.नि विभाग के अतिरिक्त सचिव सीएल वर्मा ने राज्य में संचालित समस्त टोल परियोजनाओं पर इस निर्णय की पालना के आदेश दिए है। जिले के छह टोल नाके किशनगढ़-हनुमानगढ़ मेगा हाइवे पर मंगलाना और छापरी, कोटपूतली-कुचामन वाया सीकर स्टेट हाइवे पर करकेड़ी, जयपुर-नागौर वाया जोबनेर स्टेट हाइवे पर गोविंदी, ऊंचाइड़ा और बूड़सू गांव के पास टोल प्लाजा पर निजी वाहन मालिकों को टोल नहीं देना पड़ेगा। नागौर-अजमेर एनएच है। यहां टोल देना पड़ेगा।

6.बिजली : आज से 8 नए एईएन और 2 एक्सईएन कार्यालय हाेंगे संचालित: नागौर जिले में एक अप्रैल से अब 8 नए एईएन और दो अतिरिक्त एक्सईएन कार्यालय संचालित होंगे। यानि-बिजली से जुड़ी क्षेत्र के उपभोक्ताओं की परेशानी तुरंत प्रभाव हल होगी और बिजली सप्लाई संबंधित गुणवत्ता बढ़ेगी। डिस्कॉम की योजना है एईएन कार्यालय के अधीन 15 हजार से ज्यादा उपभोक्ता नहीं होने चाहिए। जबकि जिले के सभी एईएन कार्यालय के अधीन डेढ़ से दोगुना संख्या है। ऐसे में लाडनूं-डेगाना में एक्सईएन तथा गोटन, खाटू खुर्द, दंबोई, कुचामन द्वितीय, निंबीजोधा, डेह, में 8 एईएन कार्यालय खोले गए है।

Click to listen..