Hindi News »Rajasthan »Nagour» मेड़ता-अजमेर नेशनल हाइवे, देना होगा टोल, बाकी 6 रास्ते आज से फ्री

मेड़ता-अजमेर नेशनल हाइवे, देना होगा टोल, बाकी 6 रास्ते आज से फ्री

भास्कर संवाददाता | मेड़ता सिटी / मेड़ता रोड आज 1 अप्रैल से यानी नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत के साथ ही कई बड़े बदलाव भी...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 01, 2018, 05:30 AM IST

मेड़ता-अजमेर नेशनल हाइवे, देना होगा टोल, बाकी 6 रास्ते आज से फ्री
भास्कर संवाददाता | मेड़ता सिटी / मेड़ता रोड

आज 1 अप्रैल से यानी नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत के साथ ही कई बड़े बदलाव भी होंगे। जिनका असर हमारे दैनिक जीवन पर ही नहीं बल्कि जेब पर भी पड़ेगा। इन बदलावों के दायरे में गांव से लेकर शहर तक और नौकरीपेशा से लेकर वरिष्ठ नागरिक और बेरोजगार से लेकर विद्यार्थी तक आएंगे। इनमें सबसे बड़ी राहत की खबर रेलवे और बेरोजगार युवाआंे से जुड़ी हुई है। दोनों ही व्यवस्थाओं में बदलाव के बाद बड़ी राहत मिल सकेगी। आइए जानते हैं कुछ ऐसे बदलावों के बारे में जिनका सरोकार सीधे हमसे हैं।

अस्पताल सुबह 8 व शाम 5 बजे आेपीडी

1. अस्पताल : अवकाश के दिन सुबह 2 घंटे चलेगा आउटडोर : सरकारी अस्पतालों में भी आउटडोर का समय 1 अप्रैल से बदल जाएगा। सुबह की पारी में आउटडोर में चिकित्सकों द्वारा मरीजों को देखने का समय 8 बजे से 12 बजे तक रहेगा। वहीं शाम की पारी में 5 बजे से 7 बजे तक आउटडोर चलेगा। छुट्टी और रविवार के दिन सुबह 9 से 11 बजे तक का समय आउटडोर का होगा।

3.निजी वाहनों काे स्टेट हाइवे पर नहीं देना होगा टोल टैक्स राज्य सरकार के स्टेट हाइवे पर निजी वाहनों को टोल फ्री निर्णय का असर आज से देखने को मिलेगा। अब स्टेट हाइवे पर निजी छोटे वाहनों को टोल टैक्स नहीं देना पड़ेगा। नागौर जिले से गुजर रहे किशनगढ़-हनुमानगढ़ मेगा हाइवे के 2, जयपुर-नागौर मेगा हाइवे के 3 और कुचामन-कोटपूतली मेगा हाइवे के 1 टोल बूथ पर कारों से अब टोल नहीं लिया जाएगा। इससे जिले के हजारों वाहन धारकों को राहत मिलेगी। हालांकि व्यावसायिक वाहनों यथा ट्रकों और बसों पर पूर्व की भांति टोल टैक्स वसूल किया जाएगा। वहीं नागौर से मेड़ता व अजमेर नेशनल हाइवे होने की वजह से यहां टोल टैक्स लिया जाएगा।

2.विद्यार्थी 8 बजे पहुंचेंगे स्कूल : आज से एक अप्रैल को अवकाश होने के कारण 2 अप्रैल से प्रदेश के सभी एक पारी के स्कूलों में समय बदल जाएगा। शिविरा के प्रावधान के अनुसार प्रधानाचार्य समेत स्कूल स्टाफ को सुबह 7.50 बजे स्कूल पहुंचना होगा। विद्यार्थियों के लिए 8 बजे का समय निर्धारित है। स्कूल की छुट्टी दोपहर 2.10 बजे होगी।

4. प्रतियोगी परीक्षा के लिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन: राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) की सुविधा 1 अप्रैल से शुरू की जा रही है। अब अभ्यर्थियों को आयोग की भर्ती परीक्षाओं में आवेदन के लिए एक ही बार आवेदन करना होगा। आवेदन के साथ अभ्यर्थी को आधार कार्ड नंबर भी अपलोड करना होगा। इससे प्रदेश के लाखों बेरोजगारों को राहत मिल सकेगी।

2 लाख रुपए तक का ही कर सकेंगे नकद लेन-देन

5. रेलवे : विकल्प स्कीम होगी शुरू : 1 अप्रैल से रेल में यात्रा करने वाले यात्री जिनका टिकट वेटिंग में है, वे भी देश की प्रीमियम ट्रेनों राजधानी और शताब्दी में सफर का आनंद ले सकेंगे। फिलहाल ये सुविधा ऑनलाइन टिकट बुक कराने वालों के लिए होगी। जिसे बाद में टिकट काउंटर से टिकट बुक कराने वालों के लिए भी लॉन्च कर दिया जाएगा। रेलवे विकल्प स्कीम में वेट लिस्टेड पैसेंजर अगर बुकिंग के दौरान अगली ट्रेन में कंफर्म टिकट का आप्शन रखते हैं, तो उन्हें अगली जो भी ट्रेन उस डेस्टिनेशन में जा रही होगी, उसमें कंफर्म सीट आवंटित कर दी जाएगी। इसके लिए न तो कोई एक्स्ट्रा चार्ज लिया जाएगा व न ही किसी तरह का रिफंड किया जाएगा।

7.बैंक: खाते मंे मिनिमम बैलेंस नहीं होने पर लगेगी पेनल्टी : सरकार ने तय किया है कि 1 अप्रैल से कैश ट्रांजेक्शन की सीमा 2 लाख रुपए होगी। यानी आप 2 लाख रुपए तक का कैश ट्रांजेक्शन कर सकेंगे। इसके साथ ही मिनिमम बैलेंस नहीं होने पर एसबीआई समेत बैंकों द्वारा पेनल्टी वसूल की जाएगी।

6.इनकम टैक्स के नए नियम: अब नए वित्तीय वर्ष में 1 अप्रैल से 2.5 लाख रुपए से 5 लाख रुपए तक की आय पर आपको सिर्फ 5 प्रतिशत टैक्स अदा करना होगा। कर विशेषज्ञों के अनुसार सेक्शन 87 ए के तहत मिलने वाली रिबेट भी 5000 रुपए से घटकर 2500 रुपए हो जाएगी। वहीं 50 लाख रुपए से 1 करोड़ रुपए तक की आय पर 10 फीसदी का सरचार्ज लगाया जाएगा। अब 5 लाख रुपए तक की इनकम वालों के लिए सिर्फ एक पेज का सिंपल फार्म टैक्स रिटर्न भरने के लिए इस्तेमाल होगा। इसके साथ ही पैन कार्ड के साथ आधार नंबर का होना अनिवार्य होगा, अगर आप इनकम टैक्स रिटर्न भरेंगे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Nagour

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×