• Home
  • Rajasthan News
  • Nagour News
  • पश्चिमी देशों की तर्ज पर पहली बार विद्यार्थियों से पूछेंगे 21 सवाल, उसी फीडबैक से तय होगी कॉलेजों की ग्रेडिंग
--Advertisement--

पश्चिमी देशों की तर्ज पर पहली बार विद्यार्थियों से पूछेंगे 21 सवाल, उसी फीडबैक से तय होगी कॉलेजों की ग्रेडिंग

अब विद्यार्थियों के फीडबैक के आधार पर विश्वविद्यालय और कॉलेजों की यूजीसी ग्रेडिंग तय करेगी। नैक टीम को संबंधित...

Danik Bhaskar | Apr 02, 2018, 05:40 AM IST
अब विद्यार्थियों के फीडबैक के आधार पर विश्वविद्यालय और कॉलेजों की यूजीसी ग्रेडिंग तय करेगी। नैक टीम को संबंधित छात्र बताएंगे कि क्लास में शिक्षक ने कितना प्रतिशत सिलेबस कवर किया है और क्लास में शिक्षक पढ़ाने के लिए कितनी अच्छी तरह से होमवर्क करके आएं हैं? इसी तरह संस्थान ने छात्रों को सीखने और आगे बढ़ने के लिए कितने अवसर प्रदान किए और संस्थान में शिक्षा की क्वालिटी कैसी है? दरअसल, नेशनल असेसमेंट एंड एक्रेडिटेशन काउंसिल (नैक) अब छात्रों के फीडबैक के आधार पर संस्थानों और शिक्षकों की गुणवत्ता की सही पहचान और आकलन करने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए नैक टीचिंग, लर्निंग और इवैल्यूएशन के बारे में छात्र संतुष्टि सर्वेक्षण कराने जा रहा है। इस सर्वे में छात्रों से 21 वैकल्पिक प्रश्न पूछे जाएंगे। सभी का जवाब देना जरूरी होगा।

क्योंकि : मिर्धा कॉलेज को सितंबर-2016 में 42 साल बाद मिला था बी प्लस ग्रेड

राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यानयन परिषद (नेक) टीम द्वारा जिला मुख्यालय के मिर्धा कॉलेज का 21 से 23 जुलाई तीन दिवसीय निरीक्षण करने के बाद बीआर मिर्धा कॉलेज को सितंबर-2016 में परिणाम जारी करते हुए मूल्यांकन ग्रेड बी-प्लस दिया था। समन्वयक डॉ. हरसुख छरंग ने बताया कि जिला मुख्यालय की इस कॉलेज में यह बी-प्लस ग्रेड स्थापना के 42 साल बाद पहली बार मिला था। इससे पहले कॉलेज सबसे नीचे के ग्रेड सी-प्लस में शामिल थी। ऐसे में मिर्धा कॉलेज को यूजीसी से 2 करोड़ से ज्यादा का बजट मिलने सहित शिक्षा के गुणवत्ता में सुधार के कई तरह की सुविधा उपलब्ध करवाई जा चुकी है। इससे पूर्व में इस कॉलेज में पिछला निरीक्षण वर्ष 2005 में हुआ था। कॉलेज स्टाफ विद्यार्थियों ने वर्ष 2021 तक ग्रेड प्राप्त करने की तैयारी करने का संकल्प ले चुके है।

संस्थान से जुड़े ये सवाल पूछे जाएंगे

1. क्या संस्थान ने छात्र को बेहतर अवसर दिलाने के लिए इंटर्नशिप या स्टूडेंट एक्सचेंज में कोई रुचि दिखाई ?

3. कॉलेज में संचालित कोर्स, शिक्षकों के पढ़ाने का तरीका, शोध कार्य, इंफ्रास्ट्रक्चर, छात्रों की की सामाजिक भागीदारी को भी शामिल किया गया है।

2. संस्थान या शिक्षकों द्वारा रोजगार के लिए तैयार करने के लिए व्यवहार कुशलता, जीवन कौशल और रोजगार योग्यता कौशल का आकलन करने या समझाने का प्रयास किया गया?

शिक्षक से जुड़े कुछ इस तरह के सवाल पूछे जाएंगे









ई-मेल पर भेजेंगे सर्वे फॉर्म

सर्वे के लिए सभी संस्थानों को अपने पोर्टल पर नामांकित छात्र-छात्राओं के नाम, आधार कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी अपलोड करना होगा। इसके आधार पर नैक सभी छात्रों को उनके ई-मेल पर सर्वे के प्रश्न और फार्मेट का लिंक भेजेगा। तय समय में यह फॉर्म भरकर जमा करना होगा।