• Hindi News
  • Rajasthan
  • Nagour
  • उद्योग मेला शुरू:आठ दिन नागौर में मनोरंजन और शॉपिंग के
--Advertisement--

उद्योग मेला शुरू:आठ दिन नागौर में मनोरंजन और शॉपिंग के

नागौर. पशु प्रदर्शनी स्थल पर उद्योग मेले का निरीक्षण करते कलेक्टर, विधायक व अतिथि। पशु प्रदर्शनी स्थल पर दैनिक...

Dainik Bhaskar

Feb 02, 2018, 06:00 AM IST
उद्योग मेला शुरू:आठ दिन नागौर में मनोरंजन और शॉपिंग के
नागौर. पशु प्रदर्शनी स्थल पर उद्योग मेले का निरीक्षण करते कलेक्टर, विधायक व अतिथि।

पशु प्रदर्शनी स्थल पर दैनिक भास्कर व उद्योग केंद्र के तत्वावधान में मेला शुरू, 25 जिलों से पहुंची स्टॉलें, होंगे यहां कई कार्यक्रम

भास्कर संवाददाता | नागौर

जिला उद्योग केंद्र व दैनिक भास्कर के तत्वावधान में पशु प्रदर्शनी स्थल पर कलेक्टर कुमारपाल गौतम, विधायक हबीबुर्रहमान पुलिस अधीक्षक परिस देशमुख, सभापति कृपाराम सोलंकी, एमडीएच नागौर के प्रबंध निदेशक सुरेश राठी की मौजूदगी में उद्योग व हस्तशिल्प मेले का उद्घाटन हुआ। मेले की शुरूआत फीता काटकर और भगवान गणेश की मूर्ति के सामने दीप प्रज्ज्वलन और स्तुति के साथ हुई। पंडित महेश कुमार दाधिच ने वैदिक मंत्रोच्चार से मेले का शुभारंभ कराया।

शुभ मुहूर्त के अनुसार मेले का आगाज दोपहर 12 बजे पशु प्रदर्शनी स्थल पर हुआ। अतिथियों ने मेले में दुकानों का निरीक्षण किया। इस अवसर पर कलेक्टर कुमारपाल गौतम ने कहा कि व्यवसायिक मेलों के लगने से जहां स्थानीय स्तर पर लोगों को रोजगार मिलता है वहीं प्रदेश के अन्य जिलों व अन्य राज्यों के उत्पादों से भी लोगों को क्रय करने का अवसर मिलता है साथ ही एक दूसरे की संस्कृति से भी रूबरू होने का अवसर प्राप्त होता है। कलेक्टर ने कहा कि इस तरह के मेलों के माध्यम से व्यवसायियों से बातचीत करने का भी एक प्लेटफार्म मिल जाता है। व्यवसायियों से राज्य सरकार की उद्योग नीति सहित सिंगल विंडो के बारे में भी बातचीत करेंगे तथा उनके द्वारा बताए गए सुझावों को उचित माध्यम से सरकार तक प्रेषित किए जाएंगे। विधायक हबीबुर्रहमान अशरफी लांबा ने कहा की मेले के माध्यम से हस्तशिल्प व महिला स्वयं सहायता समूह के द्वारा बने उत्पादों को एक स्थान मिलेगा। जहां भी अपना उत्पाद बेंच सकेंगे। पुलिस अधीक्षक परिस देशमुख ने कहा कि मेले में आने वाले उद्यमियों ने अपनी मेहनत व कौशल का प्रदर्शन किया है, बाहर से आए व्यवसायियों को नागौर के लोगों को चाहिए कि उनकी हौसला अफजाई करे। इस तरह के मेलों के आयोजन से बाहर के व्यवसायी, यहां के उत्पाद के बारे में जानेंगे। इस अवसर पर एसडीएम परसाराम टाक, ज्वैर्ल्स महेंद्र सुराणा, रामेश्वर सारस्वत, सीएमएचओ डॉ. सुकुमार कश्यप, माहेश्वरी महिला संगठन नीलू खड़लोया, पंडित महेश दाधीच, नृत्यगोपाल मित्तल, भोजराज सारस्वत, प्रमिल नाहटा मौजूद थे। इससे पहले कलेक्टर कुमारपाल गौतम ने मेले में आए उद्यमियों से बात की। उन्होंने लघु उद्यम प्रोत्साहन पर चर्चा की।

नागौर. पशु प्रदर्शनी स्थल पर मेले में खरीददारी करते लोग।

5 साल बाद उद्योग हस्तशिल्प मेले का तोहफा भास्कर के साथ : कलेक्टर

मुख्य अतिथि कलेक्टर कुमारपाल गौतम ने कहा कि नागौर में 5 साल बाद उद्योग व हस्तशिल्प मेले की वापस शुरूआत हुई है। इसमें दैनिक भास्कर की जोरदार भूमिका रही। उन्होंने कहा कि मेले में लघु उद्यमियों को मौका मिलेगा। विधायक हबीबुर्रहमान ने कहा कि दैनिक भास्कर व जिला प्रशासन के लघु उद्यमियों को प्रोत्साहन देने की कोशिश सराहनीय है। इस अवसर पर नगर परिषद के सभापति कृपाराम सोलंकी भी उपस्थित थे। महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र सुग्रीव मीणा ने आभार जताया। संचालन मोहम्मद शरीफ छिंपा ने किया। दैनिक भास्कर के संपादकीय प्रभारी इन्शाद खान, यूनिट हैड सुकांत किराडू, एसएमडी ऑपरेशन हैड सत्यप्रकाश शर्मा, एकाउंट शाखा के अंकित शर्मा मौजूद रहे।

8 फरवरी तक चलेगा मेला

जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक सुग्रीव मीणा ने बताया कि नागौर उद्योग एवं हस्तशिल्प मेला 8 दिन तक चलेगा। मेले में लोक सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाएगा। मेले में कुशल बुनकरों, उद्यमियों और हस्तशिल्पियों के उत्पाद की स्टॉल्स लगाई गई है। इस दौरान कई सरकारी विभागों की ओर से भी प्रदर्शनी लगाई गई है। मेले का समय दोपहर 12 से रात 9:30 बजे तक है। मेले में हस्तशिल्प, ऊनी उत्पाद, घरेलू सामान, स्वयं सहायता समूह द्वारा निर्मित उत्पाद, हैंडलूम खादी वस्तुओं का प्रदर्शन और बिक्री भी हुई। मेले को लेकर जिले के साथ साथ आस पास के जिले के भी अनेक उद्यमियों ने रूचि दिखाई है।

सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे, मिलेगा प्रतिभाओं को मौका

आठ फरवरी तक चलने वाले मेले में सांस्कृतिक कार्यक्रमों व बच्चों की खेल प्रतिभाओं को निखारने के कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। संगीत नाटक अकादमी जोधपुर के कलाकारों द्वारा भी प्रस्तुतियां दी जाएगी। आगामी 8 फरवरी तक यहां कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान उद्यमियों का सम्मान भी किया होगा।

X
उद्योग मेला शुरू:आठ दिन नागौर में मनोरंजन और शॉपिंग के
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..