--Advertisement--

एडीएम बोले- किताबी ज्ञान के साथ जरूरी है कंप्यूटर शिक्षा

सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को किताबी ज्ञान के साथ अब कंप्यूटर फ्रेंडली भी बनाना होगा। जिन...

Dainik Bhaskar

Feb 01, 2018, 02:15 PM IST
सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को किताबी ज्ञान के साथ अब कंप्यूटर फ्रेंडली भी बनाना होगा। जिन स्कूलों में कंप्यूटर उपलब्ध है, उन स्कूलों में 2 शिक्षकों को कंप्यूटर की ट्रेनिंग लेना भी अनिवार्य होगा। ताकि वे बच्चों को कंप्यूटर की जानकारी दे सके।

ये निर्देश बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार कक्ष में हुई जिला निष्पादन समिति की बैठक के दौरान एडीएम अशोक कुमार ने अधिकारियों को निर्देश दिए। बैठक में एडीएम ने कहा- स्कूलों के संस्थाप्रधान व शिक्षक कंप्यूटर सेट का रखरखाव बेहतर तरीके करें और कंप्यूटर खराब होता है तो उसे तत्काल ठीक करवाने के लिए कार्य योजना के तहत संपूर्ण व्यवस्था करवाएं।

उन्होंने कहा कि छात्र-छात्राओं को कंप्यूटर के साथ-साथ कंप्यूटर पर इंटरनेट का उपयोग करने तथा कंप्यूटर पर समसामयिक घटनाएं विज्ञान एवं इससे संबंधित जानकारी सहित रोजगार के अवसरों के बारे में किस तरह देखा जाता है, यह भी सिखाया जाए।

प्रत्येक ब्लॉक स्तर पर कंप्यूटर के रखरखाव के लिए टेंडर की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए गए। गौरतलब है कि जिले की स्कूलों को आईसीटी के तहत 1 हजार 785 कंप्यूटर क्रियाशील है। बैठक में डीईओ ब्रह्माराम चौधरी, एडीपीसी रामदेव सिंह पूनिया, आदर्श विद्यालय के प्राचार्य उपस्थित थे।

ये करना होगा संस्था प्रधान-शिक्षकों को, वरना होगी कार्रवाई







X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..