• Hindi News
  • Rajasthan
  • Nagour
  • माध्यमिक के छात्रों का शैक्षणिक स्तर जांचेगी सरकार
--Advertisement--

माध्यमिक के छात्रों का शैक्षणिक स्तर जांचेगी सरकार

देश में हमारे जिले का शैक्षणिक स्तर कैसा है, इसकी हकीकत नेशनल एचीवमेंट सर्वे के जरिए सामने आएगी। इसका निर्धारण...

Dainik Bhaskar

Feb 01, 2018, 02:20 PM IST
माध्यमिक के छात्रों का शैक्षणिक स्तर जांचेगी सरकार
देश में हमारे जिले का शैक्षणिक स्तर कैसा है, इसकी हकीकत नेशनल एचीवमेंट सर्वे के जरिए सामने आएगी। इसका निर्धारण पांच फरवरी को होने वाली नेशनल एचीवमेंट सर्वे से तय होगी। इसमें दसवीं कक्षा के विद्यार्थी ओएमआर शीट पर बोर्ड परीक्षा से पहले सवालों के जवाब देंगे। इसके लिए शिक्षा विभाग की ओर से प्रत्येक स्कूल में दो पर्यवेक्षकों की नियुक्ति की गई है।

परीक्षा सुबह 11 से दोपहर 12.30 बजे तक होगी। जिले में सर्वे के लिए के 80 स्कूलों का चयन किया है। सर्वे में किसी तरह की धांधली न हो इसके लिए परीक्षा के लिए चयनित विद्यालयों के नाम नहीं दिए गए हैं। उल्लेखनीय है कि इससे पहले प्रारंभिक स्तर के बच्चों के शिक्षा का स्तर जांचने के लिए एनएसए परीक्षा हुई थी। जिला स्तर पर एक कमेटी का गठन किया गया है। इस कमेटी में जिला शिक्षा अधिकारी, माध्यमिक, डाइट के प्रधानाचार्य और डाइट रमसा के एडीपीसी को शामिल किया गया है। यह टीम सर्वे की सभी गतिविधियों को कराने के साथ परीक्षा निष्पक्ष करवाएंगे। पर्यवेक्षण दल का भी गठन किया गया है। जिसमें जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक, जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक, डाइट प्रधानाचार्य व अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक शामिल है। शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि इस सर्वे में पांच विषयों की परीक्षा होगी। इसमें हिंदी, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान व सामाजिक विज्ञान विषय के प्रश्न पूछे जाएंगे। सर्वे की परीक्षा के दिन कक्षा दस का कोई भी विद्यार्थी या उनको पढ़ाने वाले शिक्षक किसी भी परिस्थिति में अनुपस्थित नहीं रहेंगे।

एनएएस में सामने आएगी हकीकत, देश में जिले का शैक्षणिक स्तर कैसा है

प्रारंभिक के बाद माध्यमिक शिक्षा के विद्यार्थी देंगे परीक्षा

मानव संसाधन विकास मंत्रालय व एनसीईआरटी की ओर से प्रारंभिक के बाद अब माध्यमिक की कक्षा दसवीं के विद्यार्थियों का शिक्षा स्तर जांचने की तैयारी की जा रही है। अधिकारियों ने बताया कि इस परीक्षा के आयोजन से सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा 10वीं के विद्यार्थियों का शिक्षा स्तर की जांच होने के साथ ही विद्यार्थियों को मुख्य परीक्षा से पहले परीक्षा की तैयारी हो सकेगी। परीक्षा का आयोजन 5 फरवरी को होगा। अधिकारियों ने बताया कि इस परीक्षा के लिए अब तक यह तय नहीं हुआ है कि इस परीक्षा में जिले के कितने विद्यार्थी व स्कूलों को शामिल किया जाएगा।

X
माध्यमिक के छात्रों का शैक्षणिक स्तर जांचेगी सरकार
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..