• Home
  • Rajasthan News
  • Nagour News
  • नीति आयोग ने कहा, एमएसपी बढ़ाने से ही नहीं होगी किसानों की आय दोगुनी
--Advertisement--

नीति आयोग ने कहा, एमएसपी बढ़ाने से ही नहीं होगी किसानों की आय दोगुनी

नीति आयोग ने केंद्र सरकार से स्पष्ट कहा है कि मात्र न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) बढ़ाने से 2022 तक किसानों की आमदनी...

Danik Bhaskar | Mar 01, 2018, 05:55 AM IST
नीति आयोग ने केंद्र सरकार से स्पष्ट कहा है कि मात्र न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) बढ़ाने से 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुनी करने का लक्ष्य हासिल नहीं किया जा सकता।

इसके लिए सबसे पहले मंडी व्यवस्था को दुरुस्त करना होगा। यह निश्चित करना होगा कि किसान उत्पादों को मंडी तक लेकर आ सकें। कृषि की लागत कम करने होगी और बिचौलियों को खत्म करना होगा। सरकार को भेजी अपनी रिपोर्ट में नीति आयोग ने कहा है कि सरकार को किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए कुछ और ठोस कदम उठाने होंगे। एमएसपी बढ़ाना नाकाफी है। सरकार 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुनी करने के लिए बजट में बड़ी घोषणा की गई थी।

इसमें किसानों को उनकी फसल पर आने वाली लागत का 1.5 गुना एमएसपी बढ़ाकर देने की घोषणा भी शामिल है। नीति आयोग ने कृषि क्षेत्र को दी गई बजटीय सहायता पर कई सवाल उठाए हैं। सूत्रों के अनुसार नीति आयोग ने सरकार से कहा है कि बजट में कृषि क्षेत्र के लिए जितनी राशि आवंटित की गई है, उसके जरिए किसानों की आमदनी को 2022 तक दोगुना करना मुश्किल है।

कृषि क्षेत्र के लिए बजटीय आवंटन में मात्र 4,845 करोड़ रुपए की बढ़ोतरी: वित्त वर्ष 2017-18 में कृषि क्षेत्र के लिए 41,105 करोड़ रुपए का आवंटन किया गया था, जिसे बाद में बढ़ाकर 41,886 करोड़ रुपए कर दिया गया था।