• Hindi News
  • Rajasthan
  • Nagour
  • अब स्टूडेंट्स को दो भाषाओं में मिलेंगे पेपर
--Advertisement--

अब स्टूडेंट्स को दो भाषाओं में मिलेंगे पेपर

भास्कर संवाददाता | मदनगंज-किशनगढ़ जेईई एडवांस की परीक्षा में पूछे जाने वाले सवाल अब विद्यार्थी पहली बार दो...

Dainik Bhaskar

Feb 01, 2018, 03:00 PM IST
अब स्टूडेंट्स को दो भाषाओं में मिलेंगे पेपर
भास्कर संवाददाता | मदनगंज-किशनगढ़

जेईई एडवांस की परीक्षा में पूछे जाने वाले सवाल अब विद्यार्थी पहली बार दो भाषाओं में देख पाएंगे। अब तक ऑफलाइन होने के कारण पेपर हिंदी या अंग्रेजी में ही आता था। अब इंग्लिश और हिंदी दोनों भाषाओं में पेपर दिखेगा। आईआईटी कानपुर ने जेईई एडवांस-2018 का इनफॉर्मेशन बुलेटिन जारी कर दिया है। एक्जाम ऑनलाइन होंगे। राजस्थान में अजमेर, अलवर, बीकानेर, जयपुर, जोधपुर, सीकर व उदयपुर में एडवांस का एग्जाम होगा। किशनगढ़ उपखंड से भी हर बार तीन हजार से अधिक विद्यार्थी जेईई एडवांस परीक्षा देते है।

जेईई एडवांस की कोचिंग कराने वाले विजय सोनी ने बताया कि गर्ल्स स्टूडेंट्स के साथ फिजिकली हैंडीकैंप्ड स्टूडेंट्स के पास भी आईआईटी में एडमिशन लेने के अधिक अवसर होंगे। निशक्तों की सभी कैटेगरी में आईआईटी में आरक्षण कोटा 3 से बढ़ाकर 5 प्रतिशत कर दिया है। ऑनलाइन पेपर की खास बात यह भी रहेगी छात्र स्क्रीन पर एक साथ सभी सवाल देख पाएंगे। इसके साथ ही कितने सवाल हल कर दिए हैं, कितने शेष हैं और कितनों को रिव्यू के लिए रखा है, इसकी जानकारी कलर में स्क्रीन पर डिस्प्ले होगी। जानकारी के अनुसार जेईई एडवांस की परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों को सवाल हल करने के लिए रफ पेपर भी दिया जाएगा। परीक्षा समाप्त होने के बाद विद्यार्थी को यह रफ पेपर साइन करके परीक्षा कक्ष में मौजूद परीक्षक को जमा करवाना होगा। इसके बाद हॉल छोड़ने की अनुमति मिलेगी।

इस प्रकार होगा पंजीयन शुल्क

जेईई एडवांस पेपर देने वाले सामान्य व ओबीसी श्रेणी के विद्यार्थी के लिए 2600 व एससी, एसटी, निशक्त व छात्राओं के लिए रजिस्ट्रेशन फीस 1300 रुपए रहेगी।

X
अब स्टूडेंट्स को दो भाषाओं में मिलेंगे पेपर
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..