--Advertisement--

जिलेभर में Rs.10 करोड़ आया चुनावी खर्च, 13 हजार कर्मियों को 4 करोड़ का टीए-डीए दिया

Nagour News - जिले में चुनावी खर्च 10 करोड़ रुपए तक आएगा। इसमें से 4 करोड़ रुपए तो मतदान के लिए गई पोलिंग पार्टियों के टीए डीए का ही...

Dainik Bhaskar

Dec 09, 2018, 04:26 AM IST
Nagaur News - electoral expenditure of rs110 crores in the district ta da of 4 crores to 13 thousand personnel
जिले में चुनावी खर्च 10 करोड़ रुपए तक आएगा। इसमें से 4 करोड़ रुपए तो मतदान के लिए गई पोलिंग पार्टियों के टीए डीए का ही होगा। जिसे ऑनलाइन कर्मचारियों के खातों में जमा करवाया जाएगा। इसके साथ ही शेष राशि वाहनों के खर्च, मतगणना, और सामान खरीद के लिए काम आएगी। मतदान की प्रक्रिया में 13 हजार से भी ज्यादा कर्मियों ने भाग लिया है। यह कर्मचारी मतदान करवाने के बाद शनिवार को सुबह 5 बजे तक जमा हुई मतदान पेटियां जमा करवाने के लिए लाइनों में लगे रहे। सबसे आखिर में परबतसर के मतदान केंद्रों की पेटियां जमा हो सकी। इसके बाद वे अपने अपने गांवों की ओर रवाना हो सके। इसके बाद मिर्धा कॉलेज में शनिवार को शाम तक मतदान पेटियों को सुरक्षित रखने ओर पाेलिंग पार्टियों के दस्तावेजों की जांच कर उनको रवाना करने का काम चला। विधानसभा क्षेत्रों के अनुसार उनके सामान वहां पहुंचाएं गए। शेष चुनावी सामग्री एसडीएम कार्यालय में भेज दी गई। इस पूरी प्रक्रिया पर एडीएम बीके चांदोलिया और एसडीएम मुरारी लाल शर्मा ने नजर रखी। एसडीएम शर्मा ने बताया कि मतदान दलों से वीवीपेट आदि मशीन प्राप्त करने की प्रक्रिया पूरी होने के बाद उनको सुरक्षित रखवा दिया गया है। इस प्रक्रिया में 13000 प्रत्यक्ष और 2 हजार अप्रत्यक्ष रूप से कर्मचारी जुड़े हुए थे। वहीं सीईओ राजपालसिंह ने बताया कि सभी कर्मचारियों के खातों में सीधे राशि जमा करवाई जाएगी।

5 मतदान पार्टियों में 5 तो शेष में 4 कर्मचारी रहे शामिल

मतदान करवाने के लिए 2504 बूथों पर टीमें भेजी गई। इसमें से 342 बूथों पर 5 कर्मचारियों का दल तैनात रहा तो शेष में 4-4 चार कर्मचारियों का मतदान दल तैनात रहा। इसके साथ ही किसी भी स्थिति से निपटने के लिए 10 पोलिंग पार्टियां रिजर्व में भी रही। जिसमें 400 कर्मचारी शामिल रहे। मतदान प्रक्रिया में शामिल कर्मचारी शनिवार दोपहर तक अपने अपने घरों तक पहुंच सके। इसे लेकर एक संदेश भी सोशल मीडिया पर वायरल हुआ। जिसमें पूरी प्रक्रिया सफलता पूर्वक पूरी करवाने के लिए राज्य कर्मचारियों को धन्यवाद दिया गया।

11 हजार कर्मियों के खातों में सीधे आएगी राशि

कोषाधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार 11 हजार कर्मी जो सीधे मतदान पार्टियों से जुड़े थे उनके खातों में टीए डीए की राशि आएगी। ऐसा पहली बार होगा। हर बार नकदी कर्मियों को दी जाती है। अबकी बार सभी कुछ ऑनलाइन ही होगा। कर्मचारियों को टीए डीए 2000 से 3 हजार तक बांटा जाएगा। इसमें उन कर्मचारियों को टीए डीए नहीं मिलेगा जो स्थानीय रूप से ही कार्य कर रहे थे।

X
Nagaur News - electoral expenditure of rs110 crores in the district ta da of 4 crores to 13 thousand personnel
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..