Hindi News »Rajasthan »Nagour» जल मित्र बन 5 संगठनों के पदाधिकारियों ने ली शपथ, शहर में व्यर्थ नहीं बहने देंगे पानी

जल मित्र बन 5 संगठनों के पदाधिकारियों ने ली शपथ, शहर में व्यर्थ नहीं बहने देंगे पानी

पानी बचाओं दैनिक भास्कर के जल-मित्र अभियान के तहत सोमवार को पांच से अधिक बड़े संगठनों के पदाधिकारियों ने शहर में...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 15, 2018, 05:20 AM IST

  • जल मित्र बन 5 संगठनों के पदाधिकारियों ने ली शपथ, शहर में व्यर्थ नहीं बहने देंगे पानी
    +1और स्लाइड देखें
    पानी बचाओं दैनिक भास्कर के जल-मित्र अभियान के तहत सोमवार को पांच से अधिक बड़े संगठनों के पदाधिकारियों ने शहर में व्यर्थ बहते पानी को रोकने की शपथ ली। क्योंकि शहर में 1.20 करोड़ लीटर पानी की जरूरत की जगह व्यर्थ बहने के कारण 1.40 करोड़ लीटर दिया जा रहा है। जगह-जगह पुरानी लाइनें लीकेज पड़ी है। इस कारण लाखों लीटर पानी ऐसे ही व्यर्थ बह जाता है। ऐसे में अब दैनिक भास्कर की इस मुहिम के तहत संगठनों की पूरी टीम हर वार्ड में घूमकर आमजन को पानी बचाने का संदेश देने के साथ ही रोकने का काम करेगी। शपथ ग्रहण समारोह में विभिन्न संगठनों के पदाधिकारियों ने पानी का महत्व बताते हुए कहा कि जल ही जीवन है। वर्तमान भू-दोहन को देखते हुए भविष्य में होने वाले जल संकट को पहचानना होगा तथा उस स्थिति का सामना न करना पड़े इसलिए अभी से ही हमें पानी बचाने के प्रयास व अन्य उपायों पर ध्यान देना होगा। अन्यथा एक दिन ऐसा आएगा कि हमें बूंद-बूंद पानी के लिए तरसना पड़ेगा। ऐसे में संगठनों के लोग भास्कर मुहिम के तहत सोमवार से ही शहर में घूमकर आमजन को पानी बचाने का संदेश के मकसद से शहरवासियों में जागरूकता लाने का कार्य करेंगे। गौरतलब है कि गर्मी रोज तेज होती जा रही है। कुएं-पोखर सूखते जा रहे हैं। कहीं-कहीं गांवों में तो दो घड़े पानी के लिए रोज मीलों चलना पड़ता है। एक अनुमान के अनुसार 2040 तक देश में पीने योग्य पानी नहीं बचेगा। हमारे अस्तित्व का सबसे बड़ा आधार खत्म होने को है। भास्कर इसे बचाने के लिए 1 मई से जल मित्र अभियान का आगाज किया था। जल मित्र अभियान के तहत आमजन मिलकर अब पानी की बर्बादी रोकेंगे।

    जल मित्र की शपथ : बोले-पानी बहाना पाप, अब हम नहीं बहने देंगे, आमजन को करेंगे जागरूक

    नागौर जिला वैश्य महासम्मेलन नागौर जिला इकाई, पीपुल फॉर एनीमल्स, महावीर इंटरनेशनल नागौर, रोटरी क्लब नागौर, अखिल भारतीय मारवाड़ी युवा मंच सहित विभिन्न संगठनों के पदाधिकारियों ने जल-मित्र की शपथ ली। जिसमें प्रमिल नाहटा, मनीष बंसल, पवन कुमार सारस्वत, प्रमोद बाकलीवाल, महेंद्र पहाड़िया, पवन कुमार अग्रवाल, रामनगर ताऊसर के भंवरलाल तंवर, आनंद कुमार अग्रवाल, प्रेम सिंह चारण, पर्यावरण प्रेमी हिम्मताराम भांभू, सैंसड़ा के संजय परिहार सहित अन्य ने जल बचाने व आमजन को इसके लिए प्रेरित करने की शपथ ग्रहण की।

    भविष्य में संकट न हो, इसलिए जल बचाना जरूरी

    दैनिक भास्कर ने जल मित्र के जरिए पानी बचाने का अभियान शुरू कर दिया है। भविष्य में संकट न हो, इसलिए आज जल बचाना जरूरी है। जल मित्र के जरिए बूंद-बूंद पानी बचाने के लिए जागरूकता का प्रयास किया जा रहा है। भास्कर का यह अभियान लोगों को पानी के महत्व से अवगत करवाएगा और पानी की बर्बादी को रोकने में अपनी महत्ती भूमिका निभाएगा।

  • जल मित्र बन 5 संगठनों के पदाधिकारियों ने ली शपथ, शहर में व्यर्थ नहीं बहने देंगे पानी
    +1और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Nagour

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×