Hindi News »Rajasthan »Nagour» जीरा, मेथी की विश्व स्तर पर होगी पहचान किसानों को वैज्ञानिक देंगे प्रशिक्षण

जीरा, मेथी की विश्व स्तर पर होगी पहचान किसानों को वैज्ञानिक देंगे प्रशिक्षण

मसालों विशेषकर जीरा, दाना व पान मेथी को विश्व स्तर पर पहचान दिलाने के प्रयास शुरू हो गए। उद्योग राज्य मंत्री सीआर...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 14, 2018, 05:35 AM IST

मसालों विशेषकर जीरा, दाना व पान मेथी को विश्व स्तर पर पहचान दिलाने के प्रयास शुरू हो गए। उद्योग राज्य मंत्री सीआर चौधरी मंत्रालय के अधीन मसाला बोर्ड को गतिविधियों के नागौर क्षेत्र में विस्तार के निर्देश दिए है। निजी सहायक जस्सा राम धोलिया ने बताया कि स्थानीय किसानों को उत्तम गुणवत्ता के मसालों के उत्पादन तथा उत्पादन पश्चात देखभाल (पोस्ट हार्वेस्ट मैनेजमेंट) के वैज्ञानिक तरीके सिखाने के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रमों का शीघ्र ही नागौर में आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा जीरा व मैथी के किसानों को जैविक कृषि (आर्गेनिक फार्मिंग) के लिए प्रोत्साहित करने के लिए एक योजना भी लागू की जाएगी। जिससे किसानों को जैविक कृषि करने पर विशेष आर्थिक अनुदान तथा उनके उत्पादों का बेहतर मूल्य मिलेगा। किसानों को मसाला फसलों में उपयोग के लिए कृषि उपकरण (थ्रेसर) खरीद के लिए प्रति किसान 60,000 रू. के अनुदान का प्रावधान पहले से है। मंत्री चौधरी ने बताया कि किसानों को अपनी फसलों का बेहतर मूल्य दिलवाने के लिए शीघ्र ही क्रेता- विक्रेता सम्मेलन (बायर-सेलर मीट) भी आयोजित करवाया जाएगा। जिससे किसान अपनी फसल सीधे ही बड़ी कम्पनियों तथा निर्यातकों के बेच सकेंगे।

स्वीकृति मिलते ही नागौर में बनेगा मसाला पार्क, लगेंगे शिविर

इन सभी योजनाओं का लाभ किसानों को दिलवाने के लिए शीघ्र ही नागौर जिले में एक बड़ा शिविर का आयोजन किया जाएगा। केन्द्रीय मंत्री ने यह भी बताया कि नागौर में एक मसाला पार्क स्थापित करने तथा स्थानीय कृषि महाविद्यालय में मसाला शोध संस्थान की स्थापना करने का प्रस्ताव भी विचाराधीन है। इसके साथ ही मसाला बोर्ड तथा मसाला विकास प्राधिकरण के प्रबंधन में भी स्थानीय व्यापारियों व किसानों को सदस्य के रूप में मनोनीत करने का प्रस्ताव विचाराधीन है। चौधरी के अनुसार इस सभी योजनाओं से वर्ष 2022 तक किसानों की आय दुगुना करने के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सपने को पुरा करने में मदद मिलेगी।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Nagour

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×