Hindi News »Rajasthan »Nagour» 10711 किसानों में से 4658 से खरीदा सरसों-चना, वंचित किसानों के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू

10711 किसानों में से 4658 से खरीदा सरसों-चना, वंचित किसानों के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू

किसानों के लिए खुशखबरी है कि सरकार ने पिछले तीन दिनों से बंद सरसों व चने का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फिर से शुरू कर दिया...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 13, 2018, 05:40 AM IST

10711 किसानों में से 4658 से खरीदा सरसों-चना, वंचित किसानों के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू
किसानों के लिए खुशखबरी है कि सरकार ने पिछले तीन दिनों से बंद सरसों व चने का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फिर से शुरू कर दिया है। अब वंचित किसान समर्थन मूल्य पर सरसों व चना सरकार को बेच सकेंगे। किसान संगठनों की मांग पर सरकार ने रजिस्ट्रेशन फिर से शुरू किया है।

उल्लेखनीय है कि हाल ही में किसान प्रतिनिधियों ने कलेक्टर को ज्ञापन सौंपकर बताया कि 25 से 30 प्रतिशत किसान सरसों व चना फसल बेचने से वंचित हैं। जबकि सरकार ने रजिस्ट्रेशन बंद कर दिया है। ऐसे में किसानों को भारी नुकसान होगा तथा उन्हें सस्ते में अपनी कृषि उपज व्यापारियों को बेचनी पड़ेगी। अब दुबारा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू होने से समर्थन मूल्य पर चना व सरसों बेचने से वंचित रहे किसानों को अब राहत मिलेगी। गौरतलब है कि जिले के 6 केंद्रों पर चना व सरसों की खरीद समर्थन मूल्य पर किसानों से की जा रही है। इससे पहले मूंग खरीद के दौरान रही खामियों की वजह से भी इस बार किसान डरे हुए हैं। हालांकि प्रशासनिक स्तर पर सहयोग का आश्वासन दिया गया है।

राहत: 10 दिनों की खरीद की दूसरी किस्त जारी

सरकारी एजेंसियों ने किसानों को चना-सरसों की समर्थन मूल्य खरीद के बकाया भुगतान की दूसरी किस्त की राशि जारी कर दी है। प्रथम किस्त में दो से 20 अप्रैल तक के सभी सात खरीद केंद्रों की बकाया व द्वितीय किस्त में 30 अप्रैल तक के बकायादार किसानों के बैंक खातों में भुगतान किया है। खरीद एजेंसियों के प्रतिनिधियों के अनुसार भुगतान राशि सीधे किसानों के खातों में ही डाली जा रही है। राजफैड के सूत्रों की मानें तो 30 अप्रैल के बाद बकायादार किसानों को भी जल्द ही भुगतान किया जाएगा। जिला मुख्यालय के खरीद केंद्र प्रभारी रामनिवास सिंवर ने बताया कि मार्केट से समर्थन मूल्य की दरें ज्यादा होने की वजह से खरीद काउंटरों पर चना-सरसों की आवक बढ़ी है। इधर, सरकार की गाइड लाइन के मुताबिक किसानों को समर्थन मूल्य पर खरीद की गई कृषि जिंसों का सात दिन में भुगतान किया जाना था। लेकिन पहली किस्त के भुगतान में देरी के बाद खरीद एजेंसियों द्वारा किसानों को दूसरी किस्त इस बार जल्द जारी की है। राजफैड द्वारा समर्थन मूल्य खरीद की दूसरी किस्त भी नियमित जारी होने के बाद किसानों को आर्थिक समस्या से बड़ी राहत मिलेगी।

36 दिनों में 1.23 लाख क्विंटल चना-सरसों की खरीद : 2 अप्रैल से जिलेभर के केंद्रों पर समर्थन मूल्य पर शुरू हुई चना-सरसों की खरीद के 36 दिनों में, यानी-8 मई तक 4658 किसानों से 1 लाख 23784 क्विंटल की खरीद की गई है। जिसमें 70259.5 क्विंटल सरसों व 53525 क्विंटल चना की खरीद की गई है। जबकि 8 मई तक 6788 किसानों ने सरसों तथा 4704 किसानों ने चना बेचने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाया था।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Nagour

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×