• Hindi News
  • Rajasthan News
  • Nagour News
  • एक साथ दो परीक्षाएं होंगी आज : विद्यार्थी तय करेंगे एलडीसी या रेलवे ग्रुप-डी की दें परीक्षा
--Advertisement--

एक साथ दो परीक्षाएं होंगी आज : विद्यार्थी तय करेंगे एलडीसी या रेलवे ग्रुप-डी की दें परीक्षा

राज्य कर्मचारी चयन आयोग की 12 अगस्त को प्रदेश के 17 जिलों में होगी। 11 हजार से अधिक पदों पर होने वाली एलडीसी भर्ती...

Dainik Bhaskar

Aug 12, 2018, 05:45 AM IST
राज्य कर्मचारी चयन आयोग की 12 अगस्त को प्रदेश के 17 जिलों में होगी। 11 हजार से अधिक पदों पर होने वाली एलडीसी भर्ती परीक्षा और रेलवे में ग्रुप-डी की 62 हजार 907 पदों पर होने वाली भर्ती परीक्षा की तिथियां टकरा गई हैं। दोनों की परीक्षाएं 12 अगस्त से शुरू होंगी। एलडीसी की परीक्षाएं चार चरणों में होनी है।

जबकि रेलवे की परीक्षाएं पांच चरणों में होगी। दोनों परीक्षाओं की 12 अगस्त, 9 सितंबर और 16 सितंबर की तिथियां एक ही दिन टकराने से परीक्षार्थी असमंजस में हैं कि कौनसी परीक्षा दें और कौनसी छोड़ें। परीक्षार्थियों की दिक्कत यह है कि वे एलडीसी देते हैं तो रेलवे की छोड़नी पड़ेगी। रेलवे की परीक्षा देते हैं तो एलडीसी बनने का अवसर हाथ से निकल जाएगा। रेलवे के 62 हजार से ज्यादा पदों के लिए देशभर में एक करोड़ से ज्यादा आवेदक हैं और एलडीसी के 11 हजार से ज्यादा पदों के लिए साढ़े तेरह लाख परीक्षार्थी हैं। पद और अभ्यर्थियों की संख्या के लिहाज से परीक्षार्थियों को दोनों में ही खुद के सलेक्ट होने की अच्छी संभावना दिख रही है। अब संकट यह है कि परीक्षा तिथि टकराने से मौका एक में ही मिलेगा। प्रदेश से एलडीसी परीक्षा के लिए करीब 3.30 लाख अभ्यर्थी पंजीकृत है। जिनमें जयपुर में 77 हजार, अजमेर में 32 हजार व बीकानेर में 20 हजार से अधिक अभ्यर्थी शामिल होंगे। ए से जी से शुरू होने वाले नाम के अभ्यर्थी की परीक्षा सुबह व दोपहर की पारी होगी।

अलसुबह चलेगी अतिरिक्त रोडवेज बसें : मुख्य प्रबंधक गणेश शर्मा ने बताया कि कनिष्ठ लिपिक एवं कनिष्ठ सहायक सीधी भर्ती परीक्षा को लेकर के लिए नागौर जिले के अभ्यर्थी अन्य जिलों में परीक्षा देने जाएंगे। ऐसे में नागौर डिपो से रविवार अलसुबह जोधपुर, बीकानेर व अजमेर रूट के लिए अतिरिक्त बसें चलाई जाएगी।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..