Hindi News »Rajasthan »Nagour» श्रीमद्‌भागवत कथा में कृष्ण जन्मोत्सव मनाया, महादेव मंदिर में साधकों ने आेम नम: शिवाय के 9 लाख जाप किए

श्रीमद्‌भागवत कथा में कृष्ण जन्मोत्सव मनाया, महादेव मंदिर में साधकों ने आेम नम: शिवाय के 9 लाख जाप किए

विकलांग विकास सेवा समिति और ग्रामीणों के सहयोग से हाउसिंग बोर्ड के सामुदायिक भवन में चल रही सात दिवसीय...

Bhaskar News Network | Last Modified - Aug 12, 2018, 05:46 AM IST

  • श्रीमद्‌भागवत कथा में कृष्ण जन्मोत्सव मनाया, महादेव मंदिर में साधकों ने आेम नम: शिवाय के 9 लाख जाप किए
    +2और स्लाइड देखें
    विकलांग विकास सेवा समिति और ग्रामीणों के सहयोग से हाउसिंग बोर्ड के सामुदायिक भवन में चल रही सात दिवसीय श्रीमद्भागवत कथा में शनिवार को कृष्ण जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर कथावाचक उग्रसेन महाराज ने कृष्ण जन्मोत्सव का प्रसंग सुनाया। उन्होंने कहा कि कन्हैया के जन्म पर नंदबाबा के घर उत्सव का माहौल था। हर कोई नंदबाबा को बधाइयां दे रहा था। प्रकृति का पौर-पौर पुलकित था। दिशाएं मंगलगान सुना रही थी। पेड़ पौधे मुस्करा रहे थे। देव लोक में भी देवता इस घडी का इंतजार कर रहे थे। महाराज ने कहा कि कृष्ण के जन्म के अवसर पर हर तरफ प्रेम बरस रहा था। इस दौरान महाराज ने जैसे ही कृष्ण जन्म का प्रसंग विस्तार से बताया। पंडाल में मौजूद श्रद्धालु नंद के आनंद भयो जय कन्हैया लाल की जयकारे लगाने लगे एवं झूमने लगे। महाराज ने कहा कि जब-जब भक्तो पर संकट आता है तो ईश्वरी शक्ति अवतार लेती है। इस दौरान रात को नानी बाई रो मायरो की कथा सुनाई गई। इस अवसर पर महाराज ने कहा कि भगवान हमेशा भक्तो के अधीन होते है। उन्होंने कहा कि नरसी मेहता की भक्ति से प्रसन्न होकर भगवान ने उनकी सारी परेशानियां दूर कर दी। पंडित ताराचंद सारस्वत ने भागवत कथा की पूजा-अर्चना की। इस मौके पर प्रदेशाध्यक्ष पापालाल सांखला, संस्थान समाज सेवी पापालाल भाटी, कुसुम भाटी, विनिता सांखला, आरती सारस्वत, विष्णु सांखला, विशाल माथुर, पवन आचार्य, पंकज, परी सारस्वत, सायर गहलोत और सुनील भाटी आदि मौजूद थे।

    आयोजन|विकलांग विकास सेवा समिति व लोगों के सहयोग से हाउसिंग बोर्ड के सामुदायिक भवन में चल रही कथा

    सुबह 5 से शाम 6 बजे तक साधकों ने किया मंत्र का जाप, भगवान की पूजा अर्चना की

    नागौर | ऑफिसर्स कॉलोनी स्थित महादेव मंदिर में श्री भगवन नाम जप लेखन साधक परिवार व क्षेत्रीय साधकों की ओर से 9 लाख ओम नम: शिवाय मंत्र के जाप किए गए। साधकों ने सुबह 5 बजे से शाम 6 बजे तक मंत्र जाप किया। परमा देवी ने बताया कि देव परिवार द्वारा मंदिर परिसर में भगवान शिव की पूजा-अर्चना अशोक शर्मा व ज्योति शर्मा द्वारा करवाई गई। इस मौके पर एसडीएम मुरारीलाल, हेमसिंह चौधरी, देव कृष्ण, दिनेश बिश्नोई, मनोज जोशी, तरुण पुरोहित, गौरव पुरोहित, संजीव वर्मा, सत्यनारायण पारीक, कानाराम, गजेंद्र माथुर, शिवराज, रंगलाल शर्मा, सोहनलाल, हरसुख, रामचंद्र, प्रहलाद, कैलाश देवी, मीनाक्षी, कमला शर्मा, आशा देवी, ओमवती और पुष्पा देवी आदि मौजूद थे।

    संस्कारों से मानव के जीवन और भविष्य की नींव मजबूत होती है : हरिविलास महाराज

    नागौर | रामनामी ट्रस्ट रामपोल सत्संग भवन में चल रही चातुर्मास धर्मसभा में शनिवार को रामनामी महंत संपतराम महाराज ने कहा कि सनातन धर्म में संस्कारों का बहुत अधिक महत्व है। संस्कारों को जीवित रखने के लिए मानव को खान पान पर विशेष ध्यान रखना चाहिए। इनके द्वारा संस्कारों का विनाश होता है। महाराज ने कहा कि मानव में संस्कार नहीं है तो मानव अपना विकास नहीं कर सकता है। मानव का पतन संस्कारों के बिना होता है। महाराज ने कहा कि मानव में संस्कार अपने पारिवारिक परम्परा से एवं महापुरुषों द्वारा मिलता है जो मानव को मोक्ष की और अग्रसर करता है। महाराज ने कहा कि संस्कार के बीना मानव शून्य है संस्कार से मानव के जीवन व भविष्य की नींव मजबूत होती है। इस अवसर पर संत मुरली राम महाराज सहित श्रद्धालु मौजूद थे।

  • श्रीमद्‌भागवत कथा में कृष्ण जन्मोत्सव मनाया, महादेव मंदिर में साधकों ने आेम नम: शिवाय के 9 लाख जाप किए
    +2और स्लाइड देखें
  • श्रीमद्‌भागवत कथा में कृष्ण जन्मोत्सव मनाया, महादेव मंदिर में साधकों ने आेम नम: शिवाय के 9 लाख जाप किए
    +2और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Nagour

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×