• Hindi News
  • Rajasthan
  • Nagour
  • टॉप 10 स्वच्छ शिक्षण संस्थान होंगे सम्मानित
--Advertisement--

टॉप 10 स्वच्छ शिक्षण संस्थान होंगे सम्मानित

Nagour News - स्वच्छ भारत अभियान के तहत शहरों और गांवों की रैंकिंग के बाद अब शिक्षण संस्थानों की भी रैंकिंग होगी। टॉप-10 स्वच्छ...

Dainik Bhaskar

Aug 12, 2018, 05:50 AM IST
टॉप 10 स्वच्छ शिक्षण संस्थान होंगे सम्मानित
स्वच्छ भारत अभियान के तहत शहरों और गांवों की रैंकिंग के बाद अब शिक्षण संस्थानों की भी रैंकिंग होगी। टॉप-10 स्वच्छ संस्थानों को सम्मानित किया जाएगा। इसके लिए आवेदन 9 अगस्त से शुरू हो गए हैं। जो 23 अगस्त तक चलेंगे। पिछले साल मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने शिक्षण संस्थानों की रैंकिंग शुरू की थी। संस्थान पहले एमएचआरडी की वेबसाइट पर आवेदन करेंगे। अगस्त-सितंबर में टीमें संस्थानों का निरीक्षण करेंगी। मापदंड के आधार पर सितंबर के अंतिम सप्ताह में रैंकिंग जारी होगी। अक्टूबर 2018 में दिल्ली में विजेताओं को अवार्ड दिए जाएंगे। पिछले साल प्रदेश से सिर्फ 3 संस्थानों बिट्स पिलानी, एमडीएस यूनिवर्सिटी अजमेर और टोंक के एक कॉलेज ने भाग लिया था। नागौर के बीआर मिर्धा कॉलेज को पिछले एक साल में किए गए पौधारोपण और सफाई व्यवस्था को लेकर रैंकिंग में जगह मिलने की संभावना है।

भाग लेने के ये हैं मापदंड: कैम्पस का आकलन, टॉयलेट की सफाई और संख्या, कचरा निस्तारण व्यवस्था, हॉस्टल के किचन का हाइजीन, पानी की स्वच्छता, जल संग्रहण और निकासी की व्यवस्था, कैम्पस में हरियाली, रेन वाटर हार्वेस्टिंग, सोलर सिस्टम और गोद लिए गांवों की स्थिति जैसे मापदंड शामिल किए गए हैं।

X
टॉप 10 स्वच्छ शिक्षण संस्थान होंगे सम्मानित
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..