नागौर

--Advertisement--

निजी स्कूलों की समस्याओं के निवारण के लिए किया आह्वान

राजस्थान इंडिपेंडेंट स्कूल एलाएंस की ओर से संगोष्ठी का आयोजन निजी होटल में किया गया। एक दिवसीय संगोष्ठी शिक्षा...

Dainik Bhaskar

May 18, 2018, 05:55 AM IST
राजस्थान इंडिपेंडेंट स्कूल एलाएंस की ओर से संगोष्ठी का आयोजन निजी होटल में किया गया। एक दिवसीय संगोष्ठी शिक्षा चिंतन, एवं चुनौतियां पर आयोजित की गई। प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम में शिक्षा एवं शिक्षण संस्थाओं की स्वायत्तता के लिए निरंतर जागरूक रहकर संघर्ष करने का आह्वान किया गया।

वहीं शिक्षण संस्थानों के प्रति सरकार की शंकालु दृष्टि का विरोध करना, सरकार द्वारा निशुल्क चिकित्सा व्यवस्थाएं उपलब्ध है ईएसआई कटौती की समाप्ति के प्रयास करना, मान्यता संबंधी नियमों उपनियमों का सरलीकरण, मियादी जमा राशि, भवन बाध्यता, प्रमाण पत्र, जुर्माना, कागजी कार्यवाही, पांचवीं और आठवीं बोर्ड बाध्यता समाप्त करने के निरंतर प्रयास, राजस्थान विद्यालय विधेयक में संशोधन, गैर सरकारी शैक्षिक संस्था अधिनियम में संशोधन प्रस्ताव स्वीकृत करवाना, शांति निकेतन की तर्ज पर गुरुकुल शिक्षा काे शुरू करवाने के प्रारूप पर चर्चा की गई। इसके साथ ही निजी स्कूलों की विभिन्न समस्याओं को लेकर विस्तारपूर्वक विचार विमर्श किया गया।

इस मौके पर डॉ. महेंद्र कर्णावट ने कहा कि शिक्षा के द्वारा हम अच्छे नागरिकों का निर्माण कर सकते है। इसके साथ ही उन्होंने बच्चों की शिक्षा के साथ-साथ संस्कारों पर भी विशेष ध्यान देने का आह्वान किया। इस दौरान जिला सचिव विनेश शर्मा ने आभार जताया। कार्यक्रम में केपी भाटी, नरपतसिंह शेखावत, कृष्णगोपाल पाराशर, मुकेश वैष्णव, उगराराम मौलासर, हरदेव गारू आदि मौजूद थे।

X
Click to listen..