Hindi News »Rajasthan »Nagour» जिस विषय की परीक्षा दी वह गायब, दूसरे विषय दिखा विद्यार्थियों को किया फेल

जिस विषय की परीक्षा दी वह गायब, दूसरे विषय दिखा विद्यार्थियों को किया फेल

एमडीएस विश्वविद्यालय अजमेर द्वारा बुधवार शाम को जारी एलएलबी-प्रथम वर्ष के परिणाम में भारी गड़बड़ी सामने आई है।...

Bhaskar News Network | Last Modified - Aug 09, 2018, 06:20 AM IST

जिस विषय की परीक्षा दी वह गायब, दूसरे विषय दिखा विद्यार्थियों को किया फेल
एमडीएस विश्वविद्यालय अजमेर द्वारा बुधवार शाम को जारी एलएलबी-प्रथम वर्ष के परिणाम में भारी गड़बड़ी सामने आई है। शाम को परिणाम जारी हुआ तो परीक्षा देने वाले विद्यार्थी वेबसाइट पर परिणाम देख खुद चकरा गए। वेबसाइट पर रोल नंबर डालते ही स्क्रीन पर नाम-पता तो सही दिखा रहा था। लेकिन विषय वार परिणाम देखा तो सामने आया कि विद्यार्थियों ने जिस विषय की परीक्षा दी, वो गायब था। उनकी जगह अन्य विषय दर्शाए गए। इतना ही नहीं एलएलबी प्रथम वर्ष की परीक्षा देने वाले होशियार विद्यार्थी हैरत में पड़ गए जब उन्होंने परिणाम देखा। अधिकांश फेल थे। जारी परिणाम में भारी गड़बड़ी को लेकर परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। इसे लेकर विद्यार्थी देर रात के विश्वविद्यालय के अधिकारियों से संपर्क करना चाहा लेकिन कोई जानकारी नहीं मिल पाई। हालांकि विश्वविद्यालय द्वारा जारी किए परिणाम को एक बार वेबसाइट से हटा लिया गया, फिर दुबारा डाला गया था। लेकिन दुबारा जारी हुए परिणाम में देर रात तक कोई सुधार नहीं मिला। अधिकांश विद्यार्थी यह नहीं जान पाए कि उनके कितने नंबर आए है और वो फेल है या पास।

विद्यार्थी बोले

एमडीएस विश्वविद्यालय द्वारा जारी परिणाम को देखकर नागौर विधि महाविद्यालय के करीब 95 विद्यार्थी खुद परेशानी ही में पड़ गए। उनका कहना था कि उन्होंने जिस विषय को पूरे साल में कभी पढ़ा ही नहीं, उसका परिणाम घोषित कैसे हो गया। जबकि उन्होंने जिस विषय की परीक्षा दी, वो तो मार्कशीट से गायब है। लॉ-कॉलेज छात्र नेता सुरेंद्र भाकल व करमाराम पिचकिया ने बताया कि प्रथम वर्ष के विद्यार्थी अभिषेक बिडियासर, जितेंद्र कुमार, जितेंद्र सिंह, लक्ष्मी चांडक सहित सभी छात्रों ने परीक्षा परिणाम वेबसाइट पर देखा तो मूल विषय गायब थे और उनकी जगह दूसरे विषय दर्शाए मिले। जो विद्यार्थी कक्षा में होशियार था, उनके पास होने लायक भी नंबर नहीं आए है।

गड़बड़ी ऐसी

विश्वविद्यालय द्वारा बुधवार शाम को एलएलबी प्रथम वर्ष व एलएलबी एक्स स्टूडेंट के लिए परिणाम जारी किया था। परिणाम में सामने आया कि प्रथम वर्ष में संविदा विधि सैकंड, मुस्लिम विधि जैसे विषय सेलेबस में भी नहीं थे, उनको मार्कशीट में दर्शा परिणाम जारी कर दिया। जबकि यह दोनों विषय एक्स स्टूडेंट के थे। इसी प्रकार प्रथम वर्ष में ऐसे विषय भी दर्शा दिए गए जो गत सेलेबस में शामिल थे। जानकारी के अनुसार इस सत्र प्रथम वर्ष का सेलेबस बदला था। जिसमें 9 पेपर 100-100 अंकों के हिसाब से हुए। 100 अंक का प्रैक्टिकल के शामिल है। जबकि गत सेलेबस में 10 पेपर व 20 नंबर ही प्रैक्टिकल के दिए जाते रहे है। परिणाम में बड़ी गड़बड़ी यह सामने आई है छात्र अभिषेक बिडियासर द्वारा प्रथम वर्ष के लिए प्रवेश-पत्र में दर्शाए गए 9 विषयों के अनुसार परीक्षा दी थी, लेकिन जब परिणाम आया तो उनमें 10 विषयों का परिणाम दिखाया गया है।

हमनें जिस विषय को पूरे साल में पढ़ा ही नहीं, उसका परिणाम कैसे आ गया

पाठ्यक्रम बदला, विवि ने पुराने सेलेबस के आधार पर जारी कर दिया रिजल्ट

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Nagour

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×