• Hindi News
  • Rajasthan News
  • Nagour News
  • बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत जिनका निशुल्क हुआ था आॅपरेशन, जिले में लाभान्वितों को दिए जाएंगे बधाई संदेश
--Advertisement--

बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत जिनका निशुल्क हुआ था आॅपरेशन, जिले में लाभान्वितों को दिए जाएंगे बधाई संदेश

राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम ने हमारे जीवन की तकदीर ही बदल दी, इस अभियान ने बच्चों को दिल में छेद होने की...

Dainik Bhaskar

Aug 11, 2018, 06:30 AM IST
राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम ने हमारे जीवन की तकदीर ही बदल दी, इस अभियान ने बच्चों को दिल में छेद होने की बीमारी से छुटकारा दिलाया। हम जितने शब्दों में सरकार का दिल से धन्यवाद दे, उतना ही कम हैं।

यह शब्द थे हरीमा निवासी मनोहरनाथ व कुम्हारी निवासी मो. आसिफ के, जो बच्चे का निशुल्क इलाज होने और उसके बाद मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की ओर से सुस्वास्थ्य के मंगल संदेश पाकर खुशी के मारे फूले नहीं समा रहे हैं। खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय के सभागार में राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत निशुल्क हार्ट सर्जरी से लाभान्वित बच्चों व उनके अभिभावकों को मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की ओर से भेजे गए बधाई संदेश के वितरण का शुभारंभ कार्यक्रम रखा गया। इस कार्यक्रम में नागौर तहसील के विभिन्न क्षेत्रों में रहने वाले चार परिवार यहां अपने नौनिहाल को लेकर पहुंचे, जिन्हें आरबीएसके में निशुल्क हार्ट सर्जरी का लाभ मिला है। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए नागौर के खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. महेन्द्रसिंह मीणा ने कहा कि आरबीएसके बाल स्वास्थ्य कल्याण के क्षेत्र में मील का पत्थर साबित हुआ है। पहले दिन बीसीएमओ डाॅ. महेन्द्रसिंह मीणा, एनएचएम के डीपीएम राजीव सोनी, आरबीएसके के जिला समन्वयक डाॅ. शुभकरण धोलिया ने इस राष्ट्रव्यापी बाल स्वास्थ्य कल्याण महाअभियान के तहत निशुल्क हार्ट सर्जरी का लाभ लेने वाले सरफराज, तमन्ना, साईना, तनवीर व कपिलनाथ को मुख्यमंत्री की ओर से भेजे गए सुस्वास्थ्य का बधाई संदेश प्रदान किया। मुख्यमंत्री का यह बधाई संदेश में आरबीएसके से लाभान्वित बच्चों के पिता के नाम जारी किया गया है।

नवाचार

लाभान्वित व अभिभावकों को मुख्यमंत्री की ओर से भेजे गए बधाई संदेश के वितरण का शुभारंभ कार्यक्रम आयोजित

101 बच्चों को मिलेगा सीएम का संदेश

आरबीएसके के जिला समन्वयक डाॅ. शुभकरण धोलिया ने बताया कि कार्यक्रम में निशुल्क सर्जरी करवाकर स्वास्थ्य लाभ ले चुके जिले के 101 नौनिहालों को मुख्यमंत्री का बधाई संदेश उनके घर जाकर दिया जाएगा। इनमें से 5 बच्चों को तो नागौर में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री का बधाई संदेश वितरित कर दिया है। अब शेष रहे बधाई संदेश पूरे जिले में नियुक्त आरबीएसके की 22 टीमों के सदस्य लाभान्वित नौनिहालों के घर जाकर उनके परिजनों को प्रदान करेंगे।

इधर, आरबीएसके टीमों पर भी प्रचार का जिम्मा

जन स्वास्थ्य कल्याणकारी योजनाओं के बारे में आमजन को जागरूक करने में राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम से जुड़े स्टाफ अपनी मुख्य भूमिका निभाएंगे। इसे लेकर चिकित्सा विभाग के शासन सचिव ने निर्देश जारी किए हैं। एनएचएम आईईसी समन्वयक हेमंत उज्जवल ने बताया कि मिशन निदेशक के निर्देशानुसार भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना आदि में प्रसार व जागरूकता अभियान चलाया जाना है, जिसमें आरबीएसके टीमों की मुख्य भूमिका रहेगी।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..