Hindi News »Rajasthan »Nagour» घर-घर जाकर बीएलओ मतदाताओं के दोहरे नामों की करेंगे जांच

घर-घर जाकर बीएलओ मतदाताओं के दोहरे नामों की करेंगे जांच

मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान के तहत 11 और 18 अगस्त को वार्ड सभाओं का आयोजन होगा। इनमें मतदाता...

Bhaskar News Network | Last Modified - Aug 11, 2018, 06:35 AM IST

मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान के तहत 11 और 18 अगस्त को वार्ड सभाओं का आयोजन होगा। इनमें मतदाता सूचियों की प्रविष्टियों का पठन और सत्यापन किया जाएगा।

एडीएम ब्रजेश कुमार चांदोलिया ने बताया कि मतदाता सूची में पंजीकृत, स्थानांतरित और मृत मतदाताओं का सत्यापन होगा। अभियान के तहत 21 अगस्त तक मतदाता सूची में नाम जोड़ने, नाम हटाने और संशोधन के लिए निर्धारित प्रारूप में आवेदन मतदान केंद्र पर बूथ लेवल अधिकारी को दिए जा सकते हैं। 12 एवं 19 अगस्त को अभियान की विशेष तिथियों के दिन बूथ लेवल अधिकारी अपने मतदान केंद्र पर सुबह 9 से शाम 6 बजे तक उपस्थित रहकर आवेदन प्रारूप 6, 7, 8 व 8क प्राप्त करेंगे। एसडीएम मुरारी लाल शर्मा ने बताया कि जिन मतदाताओं ने 1 जनवरी 2018 को 18 साल की उम्र पूरी कर ली और मतदाता सूची में नाम अंकित नहीं करवाया है।

उन्होंने बताया कि वो अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वाने के लिए प्रपत्र 6 में आवेदन बूथ लेवल अधिकारी के पास जमा करवाए। बूथ लेवल अधिकारी घर-घर सर्वे कर दोहरी प्रविष्टि के मतदाताओं की पहचान भी करेंगे।

मृत मतदाताओं की पहचान व लंबे समय से क्षेत्र में अनुपस्थित मतदाताओं की सूचियां तैयार करेंगे। 11-12 और 18 व 19 अगस्त को बूथ लेवल अधिकारियों के मतदान केंद्र पर उपस्थिति की जांच एवं मतदाता की समस्याओं के निराकरण के लिए क्षेत्रवार ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों का दल जांच करेगा। क्षेत्र के पर्यवेक्षक हर मतदान केंद्र पर जाकर बूथ लेवल अधिकारियों के काम की जांच करेंगे। सभी पर्यवेक्षक 12 अगस्त तक संकलित आवेदन 13 अगस्त को और 19 अगस्त तक संकलित आवेदन 20 अगस्त को क्षेत्र में उपखण्ड अधिकारी कार्यालय नागौर सहित अन्य कार्यालय में शाम 4 बजे तक जमा करवाएंगे।

नाम जोड़ने, हटाने और संशोधन के पांच आवेदन

प्रपत्र 6 में नाम जोड़ने के लिए आवेदन किया जाएगा। प्रपत्र 6 क अप्रवासी भारतीयों का नाम जोड़ने के लिए है। इसी तरह प्रपत्र 7 नाम हटाने के लिए। प्रपत्र 8 में नाम में संशोधन तथा प्रपत्र 8 क में नाम शिफ्टिंग के लिए आवेदन प्राप्त किए जाएंगे।

कवायद

मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण अभियान के तहत और 18 अगस्त को वार्ड सभाओं में होगा मतदाता सूचियों का सत्यापन

राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि और अभिकर्ता कर सकेंगे दावे और आपत्तियां

मतदाता सूची के द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत 12 और 19 अगस्त को सभी बूथ स्तरीय अधिकारी अपने-अपने बूथ पर उपस्थित रहकर राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों और अभिकर्ताओं के साथ दावे एवं आपत्तियों के आवेदन पत्र प्राप्त करेंगे। इसके तहत पांच प्रकार के आवेदन पत्र मांगे गए हैं।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Nagour

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×