--Advertisement--

पीओ के 2000 पदों पर भर्ती, चयन के लिए चार चरण होंगे

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया यानी एसबीआई ने प्रोबेशनरी ऑफिसर (पीओ) के दो हजार पदों पर वैकेंसी निकाली हैं। इन पदों पर ऑनलाइन...

Danik Bhaskar | May 02, 2018, 05:55 AM IST
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया यानी एसबीआई ने प्रोबेशनरी ऑफिसर (पीओ) के दो हजार पदों पर वैकेंसी निकाली हैं। इन पदों पर ऑनलाइन आवेदन होंगे। एससी के 300, एसटी के 150, ओबीसी के 540 और जनरल के 1010 पदों के लिए आवेदन किए जा सकते हैं। 21 से 30 साल की उम्र के अभ्यर्थी आवेदन कर पाएंगे। सबसे पहले प्री. एग्जाम होगी। इसके बाद मुख्य परीक्षा, इंटरव्यू और ग्रुप डिस्कशन होगा। जनरल व ओबीसी को आवेदन के लिए 600 रुपए, एससी, एसटी व पीएच के अभ्यर्थियों को 100 रुपए की फीस देनी होगी। आवेदन 13 मई तक किए जा सकते हैं। जबकि ऑनलाइन प्री. एग्जाम 1, सात व आठ जुलाई को होगी। ऑनलाइन मेन एग्जाम चार अगस्त को होगी। इसी तरह कॉल लेटर 18 जून से डाउनलोड किए जा सकेंगे। प्री. एग्जाम का रिजल्ट 15 जुलाई को होगा। इसी तरह ऑनलाइन मेन एग्जाम के कॉल लेटर 20 जुलाई को डाउनलोड किए जा सकेंगे। मेन एग्जाम का रिजल्ट 20 अगस्त को जारी कर दिया जाएगा। एसबीआई के अनुसार, इंटरव्यू के लिए कॉल लेटर एक सितंबर को डाउनलोड किए जा सकेंगे। ग्रुप डिस्कशन व इंटरव्यू अक्टूबर में होंगे। फाइनल रिजल्ट एक नवंबर को जारी कर दिया जाएगा।

424 पदों के लिए बैंक ऑफ बड़ौदा में करें आवेदन

बैंक ऑफ बड़ौदा ने 375 सीनियर रिलेशनशिप मैनेजर सहित कुल 424 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगा है। इन पदों के अनुरूप योग्यता रखने वाले उम्मीदवार निर्धारित प्रारूप में 06 मई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

एम्स में 468 पदों पर होगी भर्ती, 12 मई तक आवेदन

एम्स, दिल्ली में नर्सिंग ऑफिसर, सिस्टर, लैब अटेंडेंट और टेक्नीशियन के 468 पदों पर आवेदन मांगे गए हैं। 12 मई, 2018 तक आवेदन कर सकते हैं। संबंधित स्ट्रीम से डिग्री या डिप्लोमा करने वाले छात्र आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों का चयन रिटन एग्जामिनेशन और पर्सनल इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा।

जरूरी जानकारी : आवेदन शुरू होने की तारीख 13 अप्रैल, 2018 है। जबकि आवेदन करने की अंतिम तिथि 12 मई, 2018 है।

आरपीएससी

आरपीएससी ने स्कूल व्याख्याता भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इसमें भौतिक शास्त्र विषय के 187 पदों के लिए भर्ती होगी। पिछली भर्ती की तुलना में इस बार पदों की संख्या कम है। परीक्षा में स्कूल व्याख्याता भर्ती परीक्षा में दो प्रश्न-पत्र आयोजित होंगे। पहले पेपर में कुल 15 प्रश्न होंगे। प्रत्येक प्रश्न दो अंकों का होगा। 10 विषयों को पाठ्यक्रम में शामिल किया गया है। इसमें भारतीय इतिहास स्वतंत्रता संग्राम व राजस्थान का इतिहास के 15 सवाल, भारतीय इतिहास व स्वतंत्रता संग्राम के आठ व राजस्थान इतिहास के सात सवाल होंगे। मानसिक योग्यता, सांख्यिकी, गणित-माध्यमिक स्तर, हिंदी व अंग्रेजी के 20 सवाल पूछे जाएंगे। तर्कशक्ति के चार, गणित, सांख्यिकी के आठ, हिंदी व अंग्रेजी के चार-चार सवाल शामिल हैं। सामान्य विज्ञान, भारतीय राजव्यवस्था, राजस्थान का भूगोल के 15, सामान्य विज्ञान के पांच, भारतीय राजव्यवस्था के पांच, राजस्थान का भूगोल के पांच, समसामयिकी के दस और शैक्षणिक प्रबंधन के 15 सवाल पूछे जाएंगे। इस तरह पहला पेपर 150 अंकों का होगा। इसमें विज्ञान संकाय के स्टूडेंट्स को मुख्य फोकस भारतीय इतिहास, राजव्यवस्था, राजस्थान का इतिहास व भूगोल पर करना होगा।

पेपर में पूछे जाएंगे 150 सवाल : भौतिक शास्त्र विषय के पेपर में 150 सवाल 300 अंकों के होंगे। भौतिक विज्ञान के 120 सवाल पूछे जाएंगे। इनमें 55 सवाल माध्यमिक स्तर, 55 सवाल स्नातक स्तर और 10 सवाल स्नातकोत्तर स्तर के होंगे। जबकि 30 सवाल शिक्षा मनोविज्ञान से संबंधित होंगे। स्नातक स्तर पर नौ विषय दिए गए हैं। एक्सपर्ट्स फिजिक्स संस्थान के राकेश ढाका ने बताया कि विद्युत चुंबकी, प्रकाशिकी, तरंग एवं दौलन, गणितीय भौतिकी आदि महत्वपूर्ण हैं।



स्कूल लेक्चरर में भौतिक शास्त्र के 187 पदों पर भर्ती, दो पेपर होंगे


इन पदों के लिए अलग-अलग शैक्षणिक योग्यता और अनुभव निर्धारित की गई है। इसकी विस्तृत जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध है।


जनरल और ओबीसी कोटि के उम्मीदवारों को 600 रुपए और एससी/एसटी कोटि के उम्मीदवारों को 100 रुपए आवेदन शुल्क के रूप में भुगतान करना होगा।


उम्मीदवारों का लिखित परीक्षा, जीडी और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा।

असिस्टेंट एग्रीकल्चर रिसर्च ऑफिसर के पद पर वैकेंसी

आरपीएससी ने असिस्टेंट एग्रीकल्चर रिसर्च ऑफिसर के 52 पदों के लिए वैकेंसी निकाली है। योग्य उम्मीदवार निर्धारित प्रारूप में 23 मई से 13 जून, 2018 तक ऑनलाइन आवेदन कर कर सकते हैं।

शैक्षणिक योग्यता : किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से एमएससी एग्रीकल्चर कैमिस्ट्री/साइल साइंस/प्लांट पैथोलॉजी में सैकंड क्लास डिग्री के साथ देवनागरी लिपि में लिखने पढ़ने के साथ राजस्थानी संस्कृति का ज्ञान होना अनिवार्य है।

आयु सीमा : 01.01.2019 को न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष से कम। स्थानीय आरक्षित कोटे के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट प्रदान की गई है।

कैसे करें आवेदन : उम्मीदवार https://rpsc.rajasthan/gov.in/applyonline के माध्यम से 23 मई से 13 जून तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

चयन प्रक्रिया : अभ्यर्थियों का चयन साक्षात्कार के माध्यम से किया जायेगा। यदि विज्ञापन के आधार पर प्राप्त आवेदन पत्रों की संख्या अधिक होगी तो आयोग परीक्षा आयोजित कर सकता है।